बड़ी आईपीएल नीलामी से दूर रहें कैपिटल्स और केकेआर प्रमुख


समाचार

“आप आने वाले नए खिलाड़ियों के लिए ड्राफ्ट कर सकते हैं, आप ट्रेड कर सकते हैं, आप ऋण कर सकते हैं और टीमों को लंबी दौड़ के लिए कुछ बनाने की अनुमति दे सकते हैं”

आईपीएल की बड़ी नीलामी ने “अपनी उपयोगिता को खत्म कर दिया है।” कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कार्यकारी प्रस्ताव वेंकी मैसूर और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल का यह विचार है।

दो सबसे बड़ी टी20 फ्रेंचाइजी के प्रमुखों का ऐसा कड़ा बयान मंगलवार को आया जब आठ मौजूदा टीमों ने 2022 की मेगा नीलामी से पहले अपने रिटेंशन को अंतिम रूप दिया। जबकि मैसूर को लगा कि बड़ी नीलामी अब “समान खेल का मैदान” नहीं थी, जब यह पहली बार 2011 में आईपीएल के जन्म के तीन साल बाद आयोजित की गई थी, जिंदल ने कहा कि समय और धन का निवेश करना “दिल दहला देने वाला” था। कई खिलाड़ी केवल तीन साल बाद उन्हें खो देते हैं।

मैसूर ने मंगलवार को नाइट राइडर्स के रिटेंशन पर चर्चा करते हुए ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, “लीग के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु आ रहा है, जहां आपको यह सवाल करना होगा कि क्या एक बड़ी नीलामी वास्तव में इस पूरी प्रक्रिया का हिस्सा होने की जरूरत है।” “या आप आने वाले नए खिलाड़ियों के लिए ड्राफ्ट कर सकते हैं, आप ट्रेड कर सकते हैं, आप ऋण कर सकते हैं और टीमों को लंबी दौड़ के लिए कुछ बनाने की अनुमति दे सकते हैं।”

दोनों फ्रेंचाइजी ने चार-चार खिलाड़ियों को बरकरार रखा, लेकिन उन्हें कई नाम जारी करने पड़े जो पिछले कुछ वर्षों में उनके कोर ग्रुप का हिस्सा रहे हैं। नाइट राइडर्स ने शुभमन गिल, लॉकी फर्ग्यूसन, राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा के साथ अन्य लोगों के साथ भाग लिया, जबकि कैपिटल ने शिखर धवन, कैगिसो रबाडा, आर अश्विन और अन्य को जाने दिया।

जहां श्रेयस अय्यर ने नीलामी में जाने का विकल्प चुना था, वहीं जिंदल को लगा कि इससे बचा जा सकता है। मेजबान ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए जिंदल ने कहा, “श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, कगिसो रबाडा, अश्विन को खोना दिल तोड़ने वाला था।” स्टार स्पोर्ट्स मंगलवार को। “यह सिर्फ इतना है कि यह नीलामी प्रक्रिया इस तरह बनाई गई है और मुझे लगता है कि आईपीएल को वास्तव में इसे देखने की जरूरत है क्योंकि यह वास्तव में उचित नहीं है कि आप एक टीम बनाएं, आप युवाओं को मौका दें, आप उन्हें अपने सेट-अप के माध्यम से तैयार करें। और उन्हें अवसर मिलते हैं, वे आपकी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं, फिर वे जाते हैं और काउंटी या अपने-अपने देशों के लिए खेलते हैं और फिर आप उन्हें तीन साल बाद खो देते हैं।”

आईपीएल फ्रेंचाइजी में से कई अब एक अकादमी के मालिक हैं और एक इन-हाउस स्काउटिंग सिस्टम है जो भविष्य में उन खिलाड़ियों को टीम के लिए खेलने के लिए स्नातक करने के उद्देश्य से जमीनी और अनकैप्ड प्रतिभाओं को टैप करता है। मैसूर ने कहा कि इतने परिव्यय के साथ फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को नीलामी में जाने देने के बजाय उन्हें बनाए रखने के द्वारा निवेश पर वापसी के लायक हैं।

“इस स्तर पर प्रत्यक्ष रूप से यदि आप मुझसे पूछें कि लीग ने 14 साल पूरे कर लिए हैं, तो बड़ी नीलामी ने अपनी उपयोगिता को समाप्त कर दिया है। और आपको स्काउटिंग और अकादमियों में निवेश करने वाली फ्रेंचाइजी को विकास में पुरस्कृत करना होगा। हमने केकेआर अकादमी के साथ ऐसा किया है और हमारे पास है हमारी स्काउटिंग संरचना, दोनों घरेलू (और) अंतरराष्ट्रीय। इस तथ्य पर बहुत गर्व है, किसी ने मुझे दूसरे दिन एक नोट भेजा कि 2018 से हमारे पास छह अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए खेलने गए हैं। आपको बहुत खुशी होती है कि हम हैं इस संबंध में भी कुछ योगदान कर रहे हैं।

“एक फ्रैंचाइज़ी के दृष्टिकोण से अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस तरह के निवेश करते हैं उस पर रिटर्न होता है और आप इसके बारे में अच्छा महसूस करते हैं। एक समय था जब बड़ी नीलामी वास्तव में उस स्तर के खेल के मैदान को बनाने के लिए महत्वपूर्ण थी, लेकिन तब भी हम क्रमबद्ध थे यह महसूस करने के लिए कि यदि आप किसी फ्रैंचाइज़ी को कुछ खिलाड़ियों को वापस लेने का अवसर देने जा रहे हैं तो यह प्री-ऑक्शन रिटेंशन के बजाय राइट-टू-मैच (RTM) कार्ड के माध्यम से होना चाहिए।”

जब 2008 में आईपीएल शुरू हुआ, तो मूल योजना में नीलामी में वापस जाने वाले सभी खिलाड़ी शामिल थे। हालांकि, 2011 की मेगा नीलामी से पहले, जब दो नई टीमों – पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स – को लीग में जोड़ा गया, तो आईपीएल ने फैसला किया कि आठ मूल टीमें चार खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती हैं। दूसरी मेगा नीलामी से पहले, 2014 में, मैसूर ने आरटीएम पद्धति का सुझाव दिया ताकि टीमें अपने मूल को बरकरार रख सकें। इसे स्वीकार कर लिया गया और टीमों को दो आरटीएम के साथ चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी गई। 2018 की मेगा नीलामी में आठ मौजूदा टीमों को तीन प्रतिधारण के साथ फिर से दो आरटीएम की अनुमति दी गई थी।

इस बार आईपीएल ने आरटीएम विकल्प को हटा दिया है। और दो नई टीमों – लखनऊ और अहमदाबाद – को गैर-रिटेन पूल से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी गई, दोनों बड़े नाम और अनकैप्ड खिलाड़ियों ने समान रूप से रिटेन नहीं करने का विकल्प चुना है।

मैसूर ने कहा, “मेरी समझ में यह चुनौती हमेशा बनी रहेगी जब तक आपके पास यह नीलामी पूर्व प्रतिधारण नियम है।” “हमारी सिफारिश हमेशा यह कहने की रही है – कृपया बाज़ार को कीमत निर्धारित करने की अनुमति दें और टीमों को नीलामी में लोगों की संख्या चुनने की अनुमति दें। इसलिए हमारी लगातार सिफारिश है कि सभी को नीलामी में वापस रखा जाए और यदि आप मौजूदा टीमों को चुनने की अनुमति दे रहे हैं चार लोग, उनमें से प्रत्येक को चार-चार राइट-टू-मैच कार्ड दें और दो नई टीमों को तीन दें। इसलिए कोई भ्रम नहीं है।”

आरटीएम का एक नकारात्मक पहलू यह है कि प्रतिद्वंद्वी टीमें हमेशा उस खिलाड़ी की कीमत बढ़ा सकती हैं जिसे आप केवल अपने नीलामी पर्स में कटौती करना चाहते हैं। नीलामी पूर्व प्रतिधारण इसे रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन मैसूर आश्वस्त नहीं है। “आप किसी को भी दोष नहीं दे सकते क्योंकि हमेशा यह तर्क सामने आता है कि नीलामी से पहले प्रतिधारण क्यों? फिर कोई कहता है, ‘ओह, आप जानते हैं, यदि आप केवल नीलामी में जाते हैं और आपके पास केवल राइट-टू-मैच कार्ड है, तो अन्य टीमें जानिए फ्रैंचाइज़ी किसे रिटेन करने जा रही है, वे कीमत बढ़ाने जा रहे हैं।’ मुझे यह नहीं पता। मुझे लगता है कि लीग परिपक्वता के स्तर पर पहुंच गई है और मेज पर मौजूद सभी लोग, वे यह भी समझते हैं कि यह कैसे काम करता है। और वे भी जल गए हैं – यदि आप उस रणनीति का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो बस किसी की कीमत बढ़ाएं ताकि उनके पास अगले खिलाड़ियों के लिए कम पैसा हो, जो आपको परेशान करने के लिए वापस आ सकता है यदि आप वास्तव में उस खिलाड़ी को नहीं चाहते हैं। यदि आप उस खिलाड़ी को चाहते हैं तो यह एक अलग कहानी है। “

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks