माइकल होल्डिंग ने अधिक खिलाड़ियों से नस्लवाद के खिलाफ बोलने का आह्वान किया


समाचार

“अगर वे लोग जिनके पास एक मंच है और जो लोगों तक पहुँचने और लोगों को सुनने और समझने के लिए कुछ नहीं कहते हैं, तो कौन करेगा?”

वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज माइकल होल्डिंग चाहते हैं कि अधिक से अधिक खिलाड़ी आगे बढ़ें और नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाएं क्योंकि उनके पास एक महत्वपूर्ण मंच है।

में एक साक्षात्कार मेंरॉयटर्स नेक्स्ट बुधवार को सम्मेलन में, होल्डिंग ने कहा कि यह महत्वपूर्ण था कि सार्वजनिक हस्तियों ने महत्वपूर्ण संदेशों को प्राप्त करने के लिए अपनी सेलिब्रिटी स्थिति का उपयोग किया, विशेष रूप से नस्लवाद पर।

“अगर वे लोग जिनके पास एक मंच है और जो लोगों तक पहुँचने में सक्षम हैं और लोगों को सुनने के लिए और लोगों को समझने के लिए कुछ नहीं कहते हैं, तो कौन करेगा?” होल्डिंग ने पूछा। “ऐसे खिलाड़ी हैं जो पूरी दुनिया में जाने-माने हैं। अगर वे उठकर कुछ कहते हैं, तो दुनिया भर के लोग सुनना चाहेंगे कि उन्हें क्या कहना है और यह समझने की कोशिश करना चाहेंगे कि उन्हें क्या कहना है।

“और यही कारण है कि एक मंच वाले लोग, एक नाम वाले लोग, दुनिया भर में पहचाने जाने वाले लोगों को उन चीजों के बारे में बोलने की जरूरत है जो उन्हें प्रभावित करती हैं और दुनिया को प्रभावित करती हैं।”

संयुक्त राज्य अमेरिका में मई 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की मृत्यु के बाद समाज के लिए अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए एक भावनात्मक याचिका के बाद से होल्डिंग ने नस्लवाद पर बड़े पैमाने पर बात की है। फ़्लॉइड की मृत्यु के कारण ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन वैश्विक हो गया।

होल्डिंग ने एक पुस्तक “व्हाई वी घुटने, हाउ वी राइज” प्रकाशित की है जिसमें खेल में नस्लवाद को शामिल किया गया है और इसमें कई हाई प्रोफाइल ब्लैक एथलीटों का योगदान है। उन्होंने कहा कि एथलीटों को खेल के मामलों में अपनी राय सीमित नहीं रखनी चाहिए।

“जब वे अखाड़ा, या बास्केटबॉल कोर्ट छोड़ते हैं, तो उन्हें सामान्य जीवन जीने के लिए समाज में वापस जाना पड़ता है। यदि वे समाज से प्रभावित होते हैं, तो उन्हें बोलना पड़ता है और अपने मंच का उपयोग करना पड़ता है।”

होल्डिंग ने यह भी कहा कि एक खतरा है कि हाल ही में इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में नस्लवाद के आरोपों को “छोटे बक्से” में विभाजित किया जाएगा जब वे एक बड़ी सामाजिक समस्या का हिस्सा थे।

“हम जानते हैं कि यह एक क्रिकेट समस्या है, क्योंकि यह अब क्रिकेट में हो रहा है। लेकिन इसे एक छोटे से बॉक्स में न रखें क्योंकि इसे एक बॉक्स में रखना सुविधाजनक है। यह केवल फुटबॉल या क्रिकेट ही नहीं है। [racism] संकट। यह एक ऐसा समाज है जिसमें समस्या है। और यही हमें ठीक करने की जरूरत है, यही हमें शुरू करने की जरूरत है। अगर हम स्वीकार कर सकते हैं कि यह समाज है और इसे छोटे-छोटे बक्सों में रखने की कोशिश नहीं की जाती है, तो हम कहीं न कहीं पहुंच सकते हैं।”

होल्डिंग ने कहा कि शिक्षा ने अचेतन पूर्वाग्रह सुनिश्चित किया और तत्काल समीक्षा की आवश्यकता है, जिसमें सरकारों को नेतृत्व करने की आवश्यकता है। “मानव जाति का इतिहास पढ़ाया नहीं गया है, जो सिखाया गया है वह हमारे विशेष कथा के अनुरूप है। और वह कथा सफेद श्रेष्ठता है। अफ्रीका में, कैरिबियन में, जहां से मैं हूं, सब कुछ सिखाया जाता है, सफेद लोगों के पास क्या है किया हुआ।

“लेकिन रंग के लोगों ने क्या किया है उसके बारे में क्या? वे यह नहीं सिखाते हैं। और यही कारण है कि मैंने अपनी पुस्तक में, इतनी सारी खोजों, इतने सारे नवाचारों, इतनी सारी चीजें जो रंगीन लोगों ने की हैं, जिन्हें उन्हें करने की आवश्यकता है सिखाना।

“लोगों को यह समझना चाहिए कि विभिन्न संप्रदायों और विभिन्न क्षेत्रों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के सभी लोगों ने महान काम किया है।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks