व्हाट्सएप ने यूएस में क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान पायलट लॉन्च किया


व्हाट्सएप ने एक नया पायलट लॉन्च किया है जो यूएस में “सीमित संख्या” लोगों को क्रिप्टोकुरेंसी का उपयोग करके चैट के भीतर पैसे भेजने और प्राप्त करने देता है। यह सुविधा नोवी, मेटा के डिजिटल वॉलेट द्वारा संचालित है जिसे छह सप्ताह पहले एक पायलट के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसमें भुगतान का उपयोग किया गया था पैक्स डॉलर (USDP), पैक्सोस द्वारा जारी अमेरिकी डॉलर के लिए एक स्थिर मुद्रा। खबर की घोषणा द्वारा की गई थी नोवी के आने वाले प्रमुख स्टीफन कासरीएल तथा व्हाट्सएप विल कैथकार्ट.

के अनुसार Novi की वेबसाइट, भुगतान भेजना व्हाट्सएप में किसी अन्य अटैचमेंट को भेजने की तरह काम करता है। आप एंड्रॉइड पर पेपर क्लिप आइकन या आईओएस पर + आइकन के माध्यम से इस सुविधा का उपयोग करते हैं, और फिर दिखाई देने वाले मेनू से “भुगतान” का चयन करें। नोवी की साइट नोट करती है कि पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, कितनी बार भुगतान भेजा जा सकता है, और आपके नोवी खाते में शेष राशि रखने या इसे अपने बैंक खाते में वापस लेने के लिए कोई शुल्क नहीं है। भुगतान तुरंत स्थानांतरित कर दिए जाते हैं।

नोवी पायलट मूल रूप से अमेरिका और ग्वाटेमाला में उपलब्ध था, लेकिन WABetaInfo टिप्पणियाँ कि ग्वाटेमाला में उपयोगकर्ता नई व्हाट्सएप भुगतान कार्यक्षमता तक नहीं पहुंच पाएंगे। इसके बजाय, उन्हें स्टैंडअलोन नोवी ऐप का उपयोग जारी रखना होगा। भुगतान व्हाट्सएप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को प्रभावित नहीं करते हैं, जो कि सभी व्यक्तिगत बातचीत के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से होता है। व्हाट्सएप नोवी पायलट अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों में उपलब्ध है।

नए पायलट की जड़ें फेसबुक (अब मेटा) की बहुप्रचारित क्रिप्टोक्यूरेंसी योजनाओं में हैं, जिनकी आधिकारिक तौर पर 2019 में घोषणा की गई थी। उस समय, फेसबुक (लिब्रा एसोसिएशन के हिस्से के रूप में) ने लिब्रा नामक एक क्रिप्टोकरेंसी को विकसित करने और लॉन्च करने की योजना बनाई थी, जो होगा। किसी एक विशिष्ट मुद्रा के बजाय कम-अस्थिरता वाली संपत्तियों की एक टोकरी के लिए आंकी जाए। यह कैलिब्रा नामक फेसबुक द्वारा विकसित डिजिटल वॉलेट के साथ एकीकृत होगा। पूरी प्रणाली को पारंपरिक तरीकों की तुलना में कम शुल्क के साथ दुनिया भर में पैसा भेजने का एक तरीका प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

तब से इन योजनाओं में काफी बदलाव आया है। लिब्रा डायम बन गया है, लिब्रा एसोसिएशन ने अपने कई हाई प्रोफाइल सदस्यों को खो दिया है और डायम एसोसिएशन बन गया है, और कैलिब्रा नोवी बन गया है। शायद सबसे विशेष रूप से, नोवी ने डायम क्रिप्टोक्यूरेंसी के बिना लॉन्च करना समाप्त कर दिया है। इसके बजाय, पैक्स डॉलर एक अलग कंपनी का काम है पैक्सोस कहा जाता है, और मेटा क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर निर्भर है इसके कस्टडी पार्टनर के रूप में कॉइनबेस.

मेटा के तत्कालीन प्रमुख नोवी डेविड मार्कस ने कहा कि कंपनी है अभी भी Diem . के लिए प्रतिबद्ध जब उन्होंने अक्टूबर में नोवी पायलट को लॉन्च करने की घोषणा की। मार्कस ने ट्वीट किया, “नियामक मंजूरी मिलने के बाद हम नोवी को डायम के साथ लॉन्च करने का इरादा रखते हैं।” डेविड मार्कस ने बाद में कहा कि वह साल के अंत में कंपनी छोड़ रहे थे। उसने नोवी के पायलट को वाट्सएप में बुलाया है”अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम की ओर से सबसे अच्छा विदाई उपहार!

जबकि व्हाट्सएप की यूएस भुगतान योजनाएं नोवी और क्रिप्टोकरेंसी के इर्द-गिर्द घूमती हैं, दुनिया में कहीं और यह पहले से ही पारंपरिक फिएट मुद्राओं का उपयोग करके भुगतान की पेशकश कर रही है। इस फीचर को पिछले साल भारत में व्यापक रूप से रोलआउट किया गया था, और इसे ब्राजील में भी लॉन्च किया गया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks