संख्या में आईपीएल प्रतिधारण: वेंकटेश अय्यर का 40 गुना वेतन वृद्धि; अनकैप्ड उमरान मलिक का बड़ा अनुबंध


समाचार विश्लेषण

विलियमसन, नरेन, मैक्सवेल और अन्य पर आईपीएल रिटेंशन के सभी दिलचस्प आंकड़े

14 – केन विलियमसन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि (करोड़ रुपये में) किसी विदेशी खिलाड़ी के लिए अब तक की सबसे अधिक प्रतिधारण कीमत है। विलियमसन को अब 2018 की नीलामी में मिले पैसे का लगभग पांच गुना मिलेगा जब सनराइजर्स ने उन्हें INR 3 करोड़ में खरीदा था। वह 2015 में सनराइजर्स में शामिल हुए और 2018 की नीलामी में वापस खरीदे जाने से पहले उन्हें पहले तीन सत्रों के लिए 60 लाख रुपये का भुगतान किया गया था।
29 – सुनील नारायण की कमाई में प्रतिशत गिरावट 2018 की मेगा नीलामी से पहले रखी गई कीमत की तुलना में। 2012 में, कोलकाता नाइट राइडर्स ने तत्कालीन अज्ञात रहस्य स्पिनर को चुना, जिसने 2011 चैंपियंस लीग टी 20 के दौरान 700,000 अमरीकी डालर के लिए प्रभावित किया था। नरेन, जिन्होंने उस समय वेस्टइंडीज के लिए सिर्फ तीन मैच खेले थे, ने खुद का बेस प्राइस 50,000 डॉलर रखा था। 2014 में, नाइट राइडर्स ने उन्हें INR 9.5 करोड़ में रिटेन किया, और 2018 की मेगा नीलामी से पहले, उन्होंने INR 8.5 करोड़ के शुल्क पर बातचीत की। हालाँकि, आईपीएल रिटेंशन स्लैब के अनुसार, चूंकि नरेन पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने इस बार नाइट राइडर्स को रिटेन किया था, उनके पर्स में 12.5 करोड़ रुपये की कटौती की गई थी। इस बार नरेन की रिटेंशन फीस 6 करोड़ रुपये है, जो रिटेंशन प्राइस में 29 फीसदी की गिरावट है, जो 2018 और 2021 की मेगा नीलामी के बीच किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे बड़ी है।
40 – वेंकटेश अय्यर का आईपीएल वेतन 40 गुना बढ़ गया है। 2021 की नीलामी में, नाइट राइडर्स ने ऑलराउंडर को उसके आधार मूल्य INR 20 लाख में खरीदा। मंगलवार को, नवंबर में भारत में पदार्पण करने वाले अय्यर को नाइट राइडर्स ने INR 8 करोड़ में रिटेन किया। ऐतिहासिक रूप से, आधार मूल्य से प्रतिधारण शुल्क में तेजी से वृद्धि के मामले में रिकॉर्ड हार्दिक पांड्या का है, जो 2015 में मुंबई इंडियंस में एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में INR 10 लाख के आधार मूल्य के लिए शामिल हुए थे, लेकिन 2018 में, मुंबई ने उन्हें 110 गुना पर बरकरार रखा। 2015 शुल्क, INR 11 करोड़ खर्च।
3 – किसी के द्वारा रिटेन किए जाने से पहले खेले गए सबसे कम आईपीएल मैच। वह सम्मान उमरान मलिक का है, जिन्हें सनराइजर्स ने 4 करोड़ रुपये में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में बरकरार रखा था। अब्दुल समद के साथ मलिक दूसरे अनकैप्ड और साथ ही जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ी थे, जिन्हें सनराइजर्स ने रिटेन किया था। मलिक के पीछे अय्यर हैं, जिन्होंने 2021 में सिर्फ दस मैच खेले – उनका पहला आईपीएल सीजन, मलिक जैसा ही था। संजू सैमसन ने पहले उस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था, जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें सिर्फ 11 आईपीएल मैचों में खेलने के बाद बरकरार रखा था। उसी वर्ष, एक और अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी मनन वोहरा को किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) ने 12 मैच खेलने के बाद रिटेन किया।
1 – अतीत में आईपीएल की नीलामी में उन्होंने जो मेगा रुपये कमाए हैं, उसके संदर्भ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ग्लेन मैक्सवेल को जो 12 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, वह एक प्रमुख संख्या नहीं है। लेकिन, उल्लेखनीय रूप से, यह पहली बार है जब उन्हें दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स), मुंबई इंडियंस, किंग्स और अब रॉयल के साथ शुरू होने वाले चार फ्रेंचाइजी में फैले अपने आईपीएल करियर में एक मेगा नीलामी से पहले किसी फ्रैंचाइज़ी द्वारा बनाए रखा गया है। चुनौती देने वाले।

8 – आईपीएल रिटेंशन नियमों के अनुसार, अगर कोई फ्रेंचाइजी चार खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो नीलामी पर्स से कुल 42 करोड़ रुपये काटे जाएंगे, भले ही टीमें खिलाड़ियों को इससे कम भुगतान कर रही हों। आठ मौजूदा टीमों में से चार – चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कैपिटल और नाइट राइडर्स – ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया। उनमें से दो – सुपर किंग्स और मुंबई – ने पूरे 42 करोड़ खर्च किए, जबकि कैपिटल्स ने अपने चार खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए 42.50 करोड़ खर्च किए (यदि कोई टीम किसी खिलाड़ी को रिटेंशन स्लैब से अधिक भुगतान करती है, तो दोनों की अधिक राशि पर्स से काट ली जाती है)। इसके विपरीत, नाइट राइडर्स ने अपने चार प्रतिधारण केवल 34 करोड़ रुपये में खरीदे, जिसका अर्थ है कि उन्होंने अपनी वास्तविक परिचालन लागत से INR 8 करोड़ की बचत की है, भले ही नीलामी पर्स में 42 करोड़ की कटौती की गई हो।

इनपुट्स के साथ गौरव सुंदररामन तथा संपत बंदरपल्ली

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo . में समाचार संपादक हैं

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks