नाचोस, टैकोस और बहुत कुछ: मक्के के आटे से बनाने के लिए 5 स्वादिष्ट व्यंजन


सर्दियों में आएं, और हम सभी के बारे में सोचते हैं कि उन विशेष मौसमी व्यंजनों को बनाने के लिए ताज़ी उपज पर हमारा हाथ है। गजर के हलवे से लेकर मशहूर साग तक- ये सब चीजें बस दिव्य हैं। और इन विभिन्न व्यंजनों के पूल में, एक चीज जो हम अक्सर सर्दियों के दौरान उपयोग करते हैं, वह है मक्के का आटा (मक्के का आटा)। जबकि हम में से अधिकांश लोग इसके साथ मक्के की रोटी बनाने का विकल्प चुनते हैं, आप मक्के के आटे का उपयोग कई स्वादिष्ट तरीकों से कर सकते हैं। तो, आपको उन व्यंजनों से परिचित कराने के लिए, यहाँ हम आपके लिए मक्के के आटे से बनाने की पाँच स्वादिष्ट रेसिपी लाए हैं! उन्हें नीचे खोजें:

(यह भी पढ़ें: नाचोस के लिए तरस रहे हैं? उन्हें इस स्वादिष्ट पनीर सॉस के साथ जोड़ना न भूलें)

यहां जानिए मक्के के आटे से बनाने की 5 रेसिपी

1. मक्के का ढोकला

इस स्वादिष्ट राजस्थानी रेसिपी को मुख्य व्यंजन के रूप में कढ़ी या किसी भी सब्जी के साथ परोसा जाता है। बहुत से लोग इस व्यंजन को सब्जियों और ढेर सारे मसालों के साथ बनाते हैं। आप अपने स्वाद के अनुसार स्वाद को समायोजित कर सकते हैं। आप इसके स्वाद में एक अतिरिक्त ज़िंग जोड़ने के लिए करी पत्ते, सरसों के बीज, साबुत लाल मिर्च से बना तड़का भी डाल सकते हैं।

8आईकेक्झो

2. मक्के की रोटी टोस्टी

सर्दियों के दौरान, दो सबसे लोकप्रिय व्यंजन हैं सरसों का साग और मक्के की रोटी। हालाँकि, हमने मक्के की रोटी टोस्ट बनाकर इस क्लासिक रेसिपी में एक ट्विस्ट जोड़ा है। यह रेसिपी क्लासिक रोटी के लिए एक रोमांचक मोड़ है। आप इसे परोसने से पहले डिप के साथ पेयर कर सकते हैं।

jk6n0ikg

3. नाचोस

अगर सब्जी, पनीर, खट्टा क्रीम और डिप्स के साथ नाचोस की भरी हुई प्लेट आपको मदहोश कर देती है, तो यह सीखने का समय है कि घर पर नाचोस कैसे बनाया जाता है। इन चिप्स को बनाना एक झंझट जैसा लग सकता है, लेकिन यह रेसिपी जितनी भी आसान हो, उतनी ही आसान है। इसे आज ही आजमाएं!

3li9fmjg

4. टैकोस

टैकोस किसे पसंद नहीं है? जबकि हम में से अधिकांश उन्हें कैफे या रेस्तरां में ऑर्डर करना पसंद करते हैं, आप मक्के के आटे से घर पर भी आसानी से टैको गोले बना सकते हैं! एक बार जब आप आटा तैयार कर लेते हैं, तो आपको केवल मक्के की रोटी को इकट्ठा करना है और इसे इकट्ठा करने से पहले ओवन में बेक करना है।

10cgsus8

5. दिलकश मकई टार्ट्स

टैको की तरह, आप मक्के के आटे से टार्ट बना सकते हैं। एक बार जब आप इसे बना लेते हैं, तो आप मसाले और जड़ी-बूटियों में किसी भी प्रकार की सब्जियों को मिला सकते हैं। फिर इसे बेक करने के लिए पनीर के साथ ऊपर से डालें!

(यह भी पढ़ें: दाल बाटी को हटा दें, कोशिश करें और घर पर स्वादिष्ट दाल बाफला बनाएं (नुस्खा वीडियो अंदर))

तो, इन स्वादिष्ट मक्के के आटे की रेसिपी को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको ये कैसी लगी।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks