IND vs WI T20: वनडे में क्लीन स्वीप के बाद अब टी20 की बारी, रोहित को ढूंढना होंगे 4 सवालों के जवाब?


हाइलाइट्स

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 29 जुलाई से 5 टी20 की सीरीज खेली जाएगी
शिखर धवन के स्थान पर रोहित शर्मा की बतौर कप्तान टीम में वापसी होगी
भारत ने वेस्टइंडीज को 3 वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है

नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज के खत्म होने के एक दिन बाद टीम इंडिया पांच टी20 की सीरीज में कैरेबियाई टीम से दो-दो हाथ करेगी. रोहित शर्मा की बतौर कप्तान वापसी होगी. साथ ही ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या भी टीम में लौटेंगे. युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में युवा गेंदबाजों के पास टी20 विश्व कप से पहले खुद को साबित करने का मौका होगा. इस सीरीज में उतरने से पहले कप्तान रोहित शर्मा को 4 बड़े सवालों का जवाब ढूंढना होगा. क्या हैं वो सवाल, एक-एक कर समझते हैं.

सवाल नंबर 1: क्या पंत पारी की शुरुआत करना जारी रखेंगे?
पंत ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज में रोहित के साथ पारी की शुरुआत की थी. उन्होंने सीरीज के आखिरी 2 मैच में ओपनिंग करते हुए 1 और 26 रन बनाए थे. वैसे, तो भारतीय टीम मैनेजमेंट का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज को लेकर प्लान साफ था. फिट केएल राहुल के साथ रोहित ही पारी की शुरुआत करते. लेकिन, केएल राहुल को स्पोर्ट्स हर्निया के रिहैबिलिटेशन के दौरान कोरोना हो गया. वो अब तक इससे उबरे नहीं है और टी20 सीरीज में भी उनके खेलने की संभावना नहीं है. ऐसे में राहुल की गैरहाजिरी में पंत एक बार फिर रोहित के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. पंत इससे पहले, अंडर-19 टीम में कोच राहुल द्रविड़ के साथ यह भूमिका निभा चुके हैं. हालांकि, बैकअप विकेटकीपर रूप में ईशान किशन भी एक विकल्प हैं.

सवाल नंबर 2: अय्यर और हुडा में से कौन मिडिल ऑर्डर में खेलेगा?
दीपक हुडा बल्लेबाजी के साथ-साथ पार्ट टाइम ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं. ऐसे में श्रेयस अय्यर के मुकाबले उनका पलड़ा भारी है. वो मिडिल ऑर्डर में सूर्य़कुमार यादव, हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक के साथ प्लेइंग-XI में जगह बना सकते हैं. शॉर्ट गेंद के खिलाफ अय्यर की कमजोरी किसी से छिपी नहीं है. वहीं, हुडा तेज और स्पिन दोनों गेंदबाजी को आराम से खेलते हैं. हुडा टॉप ऑर्डर में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. वेस्टइंडीज की टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की भरमार है. ऐसे में उनकी ऑफ स्पिन गेंदबाजी टीम इंडिया के काम आ सकती है.

सवाल नंबर 3: भारत का स्पिन आक्रमण कैसा दिख सकता है?
युजवेंद्र चहल की गैरहाजिरी में रवि बिश्नोई या फिट कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है. इस साल की शुरुआत में वेस्ट इंडीज के खिलाफ घर में हुई टी20 सीरीज में बिश्नोई ने 6.33 की इकॉनमी रेट से इतने ही मैचों में तीन विकेट लिए थे. वहीं, कुलदीप ने आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार गेंदबाजी की थी और अपने पुराने जोड़ीदार चहल के साथ कुलदीप सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल थे.

Commonwealth Games: वेस्टइंडीज नहीं बल्कि बारबाडोस महिला टीम कैसे बन गई इन खेलों का हिस्सा?

कुलदीप को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले हाथ में चोट लग गई थी. लेकिन, अब वो फिट हो चुके हैं और करीब 6 महीने बाद अपना पहला टी20 खेल सकते हैं. आर अश्विन भी स्पिन गेंदबाजी में एक विकल्प हैं. वॉशिंगटन सुंदर को जहां काउंटी क्रिकेट में अपनी फॉर्म और फिटनेस साबित करने के लिए कहा गया है. वहीं, अश्विन को इस सीरीज के दौरान मौका मिल सकता है. उन्हें टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ही वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुना गया है.

IND vs WI: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 19 घंटे पहले वेस्टइंडीज टीम का ऐलान, दिग्गज की हुई वापसी

सवाल नंबर 4: हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार के बाद कौन?
आवेश खान या अर्शदीप सिंह? आवेश ने इस हफ्ते की शुरुआत में नॉटिंघम और फिर पोर्ट ऑफ स्पेन दोनों में अपने वनडे डेब्यू पर रन लुटाए थे. अगर हालिया फॉर्म की बात करें, तो टीम इंडिया अर्शदीप सिंह के साथ जा सकती है. उन्होंने इसी महीने इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में अपना टी20 डेब्यू किया था. इस मैच में इस बाएं हाथ के पेसर ने अच्छी गेंदबाजी की थी.

अर्शदीप ने अपना पहला ओवर मेडन फेंका था और मैच में 18 रन देकर 2 विकेट लिए थे. उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर खेले टूर मैच में नई गेंद को स्विंग कराने के साथ पुरानी से अच्छी यॉर्कर भी फेंकी थी. आईपीएल 2022 में अर्शदीप ने सबसे अधिक 38 यॉर्कर फेंकी थी. बुमराह ने भी इतनी ही यॉर्कर फेंकी थी. बुमराह को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है. ऐसे में अर्शदीप के पास खुद को साबित करने का मौका होगा.

Tags: Arshdeep Singh, Deepak Hooda, India vs west indies, R ashwin, Rohit sharma, Shreyas iyer

image Source

Enable Notifications OK No thanks