पंजाब नेशनल बैंक में एक और लोन फ्रॉड का मामला सामने आया, 2,060 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी


नई दिल्ली . पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में एक और लोन फ्रॉड का मामला सामने आया है. यह लोन फ्रॉड 2060 करोड़ रुपए का है. बैंक ने सोमवार 15 मार्च को IL&FS तमिलनाडु पावर कंपनी लिमिटेड (ITPCL) के NPA खाते में 2,060 करोड़ के फ्रॉड की जानकारी दी. बैंक ने कहा कि वह निर्धारित नियमों के तहत पहले ही इसके लिए 824.1 रुपये का प्रावधान कर चुका है.

बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बताया, “बैंक की तरफ से कंपनी के खाते में 2060.14 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी पाए जाने की सूचना RBI को भेजी जा रही है. बैंक पहले ही निर्धारित मानदंडों के अनुसार 824.06 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुका है. ” मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के शेयर 2.45 फीसदी की गिरावट के साथ 35.90 रुपये के भाव पर बंद हुए.

IL&FS तमिलनाडु पावर कंपनी लिमिटेड का मामला
करीब एक महीने पहले, पंजाब एंड सिंध बैंक ने भी फरवरी में ITPCL को 148 करोड़ रुपये के बकाया के साथ एक फ्रॉड अकाउंट घोषित किया था. बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा था, ‘यह सूचित किया जाता है कि IL&FS तमिलनाडु पावर कंपनी लिमिटेड के एनपीए खाते को फ्रॉड को रूप में घोषित किया जाता है, जिस पर 148.86 करोड़ रुपये बकाया है. RBI को इसके बारे में सूचित किया गया है.’

यह भी पढ़ें- म्यूचुअल फंडों ने फरवरी में इन कंपनियों के शेयर खरीदे, इन 5 स्टॉक्स को बेचा, समझिए निवेश रणनीति

कर्ज से लदी कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (IL&FS) ने अपने एनर्जी प्लेटफॉर्म IEDCL के तहत ITPCL को एक स्पेशल परपज व्हीकल (SPV) के रूप में शुरू किया था, जिसका उद्देश्य तमिलनाडु के कडलुरू में थर्मल पावर प्लांट्स लगाना था.

ITPCL पर 7,600 करोड़ रुपये बकाया
अप्रैल 2020 तक ITPCL पर लेंडर्स का 6,700 करोड़ रुपये और IL&FS ग्रुप की कंपनियों का 900 करोड़ रुपये बकाया था. IL&FS की तरफ से नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल को सौंपे एक एफिडेविट में यह जानकारी दी गई थी. ITPCL ने कुछ समय पहले अपनी रिस्ट्रक्चरिंग की कोशिश की थी, जिसमें कंपनी की कुछ हिस्सेदारी को तमिलनाडु सरकार को बेचना शामिल था. हालांकि यह कोशिश सफल नहीं रही थी.

Tags: Bank, PNB fraud, PNB savings account, PNB scam, PNB स्‍कैम

image Source

Enable Notifications OK No thanks