Bajaj Dynamo: Bajaj ने 3 नए नाम कराए पेटेंट, नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या EV प्लेटफॉर्म?


Bajaj Auto ने 3 नए नाम के लिए कथित तौर पर पेटेंट दायर किया है, जिनमें Dynamo, Technik और Technica शामिल है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन तीनों नामों में से कंपनी को डायनमो नाम के लिए एक ‘फॉर्मैल्टी चेक पास’ मिल चुका है, जबकि टेक्निक और टेक्निका को ‘स्वीकृत और विज्ञापित’ का दर्जा मिला है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि ये नाम इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए है या किसी ICE मॉडल के लिए, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि ये इनके साथ-साथ कंपनी के किसी नए EV प्लेटफॉर्म का नाम भी हो सकता है।

Indiacarnews के अनुसार, Bajaj ने Dynamo के साथ-साथ Technik और Technica के लिए पेटेंट दायर किया था, जिनमें से डायनामो नाम के लिए कंपनी को ‘फॉर्मैल्टी चेक पास’ का दर्जा मिल चुका है। रिपोर्ट बताती है कि नाम Class 12 के तहत रजिस्टर किए गए हैं, जिसमें ICE टू-व्हीलर, इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ-साथ थ्री-व्हीलर वाहन भी शामिल हैं।

कयास लगाए गए हैं कि Bajaj Dynamo इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या एक नया ICE या EV प्लेटफॉर्म भी हो सकता है। पब्लिकेशन के अनुसार, ‘Dynamo’ शब्द का उपयोग एक इलेक्ट्रिकल जनरेटर के लिए किया जाता है, जो एक कम्यूटेटर के रूप में जाने वाले डिवाइस का उपयोग करके DC करंट बनाता है। डिवाइस का उपयोग रोटेशनल मकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि बजाज डायनमो नाम को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या नए ICE प्लेटफॉर्म या EV प्लेटफॉर्म के नाम के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

बजाज ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि कंपनी अपने आईसीई और ईवी पोर्टफोलियो दोनों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी। बजाज के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पोर्टफोलियो में फिलहाल एकमात्र Chetak Electric स्कूटर शामिल है, जो देश में अच्छा रिस्पॉन्स हासिल कर रहा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को देश में काफी पसंद किया जा रहा है। 

रिपोर्ट के अनुसार, Bajaj Yulu के साथ मिलकर एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी काम कर रही है। इस ईवी को कथित तौर पर इस साल के अंत से पहले लॉन्च किया जाएगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks