फिल्मों में आने से पहले होटल में बर्तन धोते थे ये बॉलीवुड एक्टर, ऐसे बने सबसे बड़े स्टंट मास्टर


MB Shetty Facts: 60-70 के दशक में एक्शन फिल्मों का बोलबाला था. कई बड़े स्टार्स एक से बढ़कर एक एक्शन ओरिएंटेड फिल्मों में नजर आए. इन फिल्मों में एक्शन सीन्स को अंजाम देने की जिम्मेदारी किसी और की नहीं बल्कि फाइट इंस्ट्रक्टर एमबी शेट्टी (MB Shetty) की हुआ करती थी जो उस वक्त शेट्टी के नाम से मशहूर थे. 

यूट्यूब शो तबस्सुम टॉकीज के मुताबिक, स्टंट मैन और एक्शन कोरियोग्राफर होने के साथ-साथ शेट्टी साइड आर्टिस्ट भी थे जिन्हें आपने दीवार (Deewar), डॉन (Don) समेत कई फिल्मों में निगेटिव किरदारों में देखा होगा. खूंखार एक्सप्रेशन और बाल्ड लुक में शेट्टी को देखकर लोगों के पसीने छूट जाया करते थे. आपको बता दें कि शेट्टी के लिए फिल्म इंडस्ट्री में जगह बनाना कोई आसान काम नहीं था. उनका जन्म मंगलौर में 1931 में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था.

बचपन में ही उनके पेरेंट्स ने कह दिया था कि उन्हें जीवन में अपने दम पर ही कुछ करना होगा. इसी वजह से शेट्टी मुंबई चले आए. शुरुआत में उन्होंने होटल में वेटर तक का काम किया और झूठे बर्तन तक धोए. 1956 में उन्हें फिल्म हीर से फाइट इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम मिलना शुरू हुआ. कुछ फिल्मों में वह विलेन बने तो कई कन्नड़ फिल्मों में भी वह स्टंट डायरेक्शन का काम देखने लगे.

उन्होंने तकरीबन 700 फिल्मों में एक्शन डायरेक्शन किया. जिनमें डॉन (Don), द ग्रेट गैम्बलर (The Great Gambler), त्रिशूल (Trishul) और दीवार (Deewar) जैसी फिल्में शामिल हैं. एक बार एक स्टंट के दौरान उनके को-आर्टिस्ट की आग में जलने से जान चली गई जिसका दोषी शेट्टी ने अपने आपको मान लिया. इसके बाद वह डिप्रेशन में चले गए और खूब शराब पीने लगे. वह कंगाल हो गए और पत्नी को घर चलाने के लिए फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने पड़े. शेट्टी का लिवर खराब हो गया और 51 साल की उम्र में चल बसे. शेट्टी ने दो शादियां की थीं. रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) का जन्म उनकी दूसरी पत्नी रत्ना से हुआ था. उनके कुल पांच बच्चे थे.   

Kapil Sharma on Netflix: एक छुट्टी ने बदली कपिल शर्मा की जिंदगी ! कॉमेडियन ने वैकेशन से लौटकर किया था सबसे पहले ये काम

Kapil Sharma on Sunil Grover Surgery: कॉमेडियन सुनील ग्रोवर की हार्ट सर्जरी पर कपिल शर्मा का रिएक्शन, बोले- ‘मुझे नहीं उम्मीद वो मैसेज करेगा…’

image Source

Enable Notifications OK No thanks