मधुबाला से पहले इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस को ऑफर हुआ था ‘अनारकली’ का रोल


Before Madhubala, this Pakistani actress was offered the role of Anarkali: बॉलीवुड की क्लासिक फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ (Mughal-E-Azam) साल 1960 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म के गाने और डायलॉग आज भी लोगों की जुबां पर रहते हैं. हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि के. आसिफ़ की इस कल्ट फ़िल्म में मधुबाला (Madhubala) नहीं बल्कि एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस ‘अनारकली’ का किरदार निभाने वाली थीं. इस बात का खुलासा एक पाकिस्तानी न्यूज़पेपर ने कुछ समय पहले ही किया है. दरअसल, शहनाज़ बिया (Shehnaz Biya) नाम की महिला का फिल्मी करियर उनकी शादी की वजह से खत्म हो गया था. अब उनकी बेटी सोफ़िया नाज़ ने अपनी मां शहनाज़ के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोफिया ने बताया कि, शहनाज़ 50 के दशक में शादी करके मुंबई आ गई थीं. उन्होंने एक प्ले में ‘अनारकली’ का रोल किया. उस प्ले को देखने वालों में डायरेक्टर के. आसिफ़ भी मौजूद थे. उन्हें शहनाज़ की एक्टिंग बहुत पसंद आई. के. आसिफ ‘मुग़ल-ए-आज़म’ के लिए उन्हें साइन करना चाहते थे. इतना ही नहीं फ़िल्म के सेट पर शहनाज़ की 200 से ज़्यादा फोटो भी लिए गए थे. हालांकि, परिवार के दबाव में आकर उन्हें ‘अनारकली’ बनने का ऑफर रिजेक्ट करना पड़ा था. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहनाज़ बिया का पति उन्हें मारता-पीटता था. करीब 7 साल तक उन्होंने घरेलू हिंसा सही. उनके पति मशहूर राजनेता थे. वहीं, शहनाज़ बिया का परिवार भी उनकी कोई मदद नहीं कर पाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बार शहनाज़ को बुरी तरह पीटा गया था, तब उनके परिवार वाले बिया को भोपाल ले गए थे. लेकिन उनके पति ने एक माफ़ीनामा भेजा कि आगे से वो कभी शहनाज़ को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं और बिया ने अपने पति से तलाक ले लिया. लेकिन दोनों बच्चों की कस्टडी उनके पति को मिली. वहीं, कुछ सालों बाद शहनाज़ बिया ने  पाकिस्तान में ही दूसरी शादी कर ली थी. वहीं, बाद में के. आसिफ की फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ में मधुबाला ने अपनी खूबसूरती और अदाकारी से चार चांद लगा दिए थे. 

यह भी पढ़ेंः

‘ज़िंदगी बहुत छोटी है’ ये कहकर जब हर काम को जल्दी निपटाना चाहतीं थीं Divya Bharti, इस एक्ट्रेस ने खोला था राज़

गाऊं, खूब गाऊं और अच्छा गाऊं: Lata Mangeshkar ने अपनी इसी ख्वाहिश को जी भर कर जीया, अंतिम सांस तक की संगीत की सेवा



image Source

Enable Notifications OK No thanks