सोशल मीडिया के समय में टूट रहा है: #बिगस्टोरी – टाइम्स ऑफ इंडिया


बीता हफ्ता शोबिज इंडस्ट्री के लिए काफी अहम रहा। 17 जनवरी की देर शाम, दक्षिण अभिनेता धनुष और रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या ने 18 साल साथ रहने के बाद इंस्टाग्राम पर अलग होने की घोषणा की। चौंकाने वाली बात यह थी कि सोशल मीडिया पर ढेर सारी प्रतिक्रियाएं आ रही थीं – कुछ लोगों ने सदमे और टूटी शादी के बारे में शोक व्यक्त किया, दूसरों ने अनुमान लगाया कि जाहिर तौर पर खुश जोड़े के बीच क्या गलत हुआ। स्टार जोड़ी के प्रशंसक यह नहीं समझ पाए कि इतने वादे के साथ शुरू हुआ एक रिश्ता इतना लंबा समय एक साथ बिताने और माता-पिता के दो बच्चे होने के बाद कैसे खत्म हो सकता है।

कोई नहीं समझता कि कैसे और क्यों और कब ‘प्यार में पागल’ जोड़ा अलग हो जाता है। यह कहना कि आधुनिक प्रेम गड़बड़ा गया है, पूरी तरह से गलत नहीं होगा। ‘गहराइयां’ से दीपिका पादुकोण के चरित्र को उद्धृत करने के लिए, “क्या हम लोगों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं?” शायद हम हैं।

पिछले तीन महीनों में, हमने कम से कम तीन (या अधिक) सेलिब्रिटी ब्रेकअप देखे हैं। धनुष-ऐश्वर्या की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद, ‘केदारनाथ’ अभिनेता नीतीश भारद्वाज की शादी के 12 साल बाद तलाक के लिए दाखिल होने की खबर ने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया। इससे एक हफ्ते पहले हॉलीवुड स्टार जोड़ी जेसन मोमोआ और लिसा बोनेट ने घोषणा की थी कि उन्होंने अलग-अलग रास्ते जाने का फैसला किया है। सुष्मिता सेन-रोहमन शॉल, सामंथा रूथ प्रभु-नागा चैतन्य के ब्रेक-अप की घोषणाओं ने भी सोशल मीडिया पर जुबान खोल दी।

सोशल मीडिया पर प्रमुख जीवन अपडेट साझा करने वाली हस्तियों के बारे में क्या है? उन्हें अपने निजी जीवन के बारे में आधिकारिक बयान जारी करने के लिए एक सामाजिक मंच चुनने के लिए क्या प्रेरित करता है? इसका उन पर और उनके अनुयायियों पर क्या प्रभाव पड़ता है? हम इस सप्ताह के #बिगस्टोरी में इन और अन्य सवालों के जवाब तलाशेंगे।

यह सौहार्दपूर्ण है

अलगाव या तलाक को कभी भी आसान नहीं माना जाता है, लेकिन यह तब और भी कठिन हो सकता है जब दुनिया की निगाहें आपको देख रही हों। एक सेलिब्रिटी को अफवाहों, मीडिया कवरेज, संपत्ति का विभाजन, बच्चे की हिरासत और पालन-पोषण और बहुत कुछ जैसे पहलुओं पर ध्यान देना होता है। सेलिब्रिटी तलाक इस प्रकार अधिक अशांत हो सकता है।

लेकिन ऋतिक रोशन-सुज़ैन खान, आमिर खान-किरण राव, फरहान अख्तर-अधुना भबानी, अरबाज खान-मलाइका अरोड़ा, अर्जुन रामपाल-मेहर जेसिया, अनुराग कश्यप-कल्कि कोचलिन जैसे सितारों के कुछ हालिया और कुछ हाल के सौहार्दपूर्ण अलगाव साबित करें कि सभी ब्रेक-अप बदसूरत नहीं होते हैं।

बिगस्टोरी2

आर माधवन और सुरवीन चावला की वेब सीरीज ‘डिकूपल्ड’ ने एक ही संदेश दिया कि तलाक को दर्दनाक अनुभव नहीं होना चाहिए। श्रृंखला को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया को साझा करते हुए, शो की रचनात्मक निर्माता सेजल शाह ने ईटाइम्स से बात करते हुए कहा, “इतने सारे लोगों ने ट्वीट किया है और हमारे पास पहुंचे हैं और कहा है कि श्रृंखला ने इस धारणा को बदल दिया है कि तलाक अलग होना एक कलंक है। और यह कि यह स्वीकार्य होना चाहिए और अलगाव के बाद भी रिश्ते स्वस्थ रह सकते हैं। कि जोड़े दोस्त बने रह सकते हैं। और एक सौहार्दपूर्ण अलगाव को विवाह के रूप में क्यों नहीं मनाया जाना चाहिए। जब दो परिपक्व वयस्कों को पता चलता है कि वे खुश रह सकते हैं और अलग होने के बाद भी दोस्त बन सकते हैं, तो इसे मनाया जाना चाहिए।”

सोशल मीडिया पर पोस्ट क्यों?

मनोचिकित्सक डॉ हरीश शेट्टी कहते हैं, “सोशल मीडिया भी एक टैब्लॉइड का फ्रंट पेज हैडलाइन है, जो अखबार में उपलब्ध नहीं हो सकता है।” कोई यह तर्क नहीं दे सकता कि सोशल मीडिया सेलेब्स को अपनी खबर चुनने और लिखने की शक्ति देता है।

“यह एक ऐसा स्थान है जिसने दोस्तों के साथ मौखिक साझाकरण को बदल दिया है। कोई बातचीत, सवाल-जवाब करने से बचता है और यह मन की बात… एक तरफा चैट जैसा हो जाता है। यह उनके प्रशंसकों के साथ सम्मान और देखभाल से जुड़ना भी है। यहां प्रकटीकरण उन्हें अपनी भेद्यता और उनके मूड को साझा करने में भी मदद करता है, “उन्होंने आगे कहा।

बिगस्टोरी3

कुछ लोग यह सोचना चाहेंगे कि यह एक रणनीतिक आवश्यकता है। यदि कोई सोशल मीडिया पर कथा को नियंत्रित नहीं करता है, तो वे ट्रोल हो सकते हैं और प्रतिष्ठा को बाधित कर सकते हैं। “जब दीपिका पादुकोण ने ‘छपाक’ के दौरान जेएनयू का दौरा किया, तो यह उनके लिए एक पूर्ण इमेजरी प्रबंधन अभ्यास बन गया। उन्होंने सोशल मीडिया पर बहुत सारे फॉलोवर्स खो दिए। यह बताता है कि आप कितने बड़े स्टार हैं। ये बाहरी चीजें हैं लेकिन जब आपका विवाह होता है, तो सार्वजनिक रूप से ज्ञात जोड़े को भी एक साथ मूर्तिमान किया जाता है। इसलिए वे संवाद करना चाहते हैं कि उन्होंने एक परिपक्व कदम उठाया है। दोनों अपने फैसले से खुश हैं। कोई बुरा खून नहीं है, लेकिन वे आगे बढ़ रहे हैं, ”नाम न छापने की शर्त पर एक डिजिटल मीडिया रणनीतिकार कहते हैं।

अभिनेता विवेक वासवानी पीढ़ी की नब्ज पकड़ते हुए कहते हैं, “आज DIY का युग है! उनके पास किसी पत्रकार या पत्रिका के हस्तक्षेप या व्याख्या के बिना सीधे अपने प्रशंसकों और अपने दर्शकों तक पहुंचने का साधन है। तो वे करते हैं।’

“सोशल मीडिया आपको जो कुछ भी संप्रेषित करने की आवश्यकता है उसे संप्रेषित करने की अनुमति देता है। और सेलेब्स को अपनी पहुंच और प्रभाव बनाए रखना होता है। जब कोई सकारात्मक या नकारात्मक कहानी होती है, खासकर एक नकारात्मक कहानी, तो वे ट्रोल हो जाते हैं। इसलिए उन्होंने बहुत संतुलित संचार किया, फिर प्रेमियों या नफरत करने वालों का कोई हमला नहीं होता, ”एक उद्योग के अंदरूनी सूत्र कहते हैं।

बिगस्टोरी4

फिल्म निर्माता राम गोपाल वर्मा, जो धनुष और ऐश्वर्या के अलगाव के बाद काफी मुखर रहे हैं, कहते हैं, “मुझे लगता है कि यह शर्मिंदगी और समय दोनों बचाता है।” उनके अनुसार ‘स्टार तलाक युवाओं को विवाह के खतरों के बारे में चेतावनी देने के लिए अच्छा चलन है’!

अभिनेता नीतीश भारद्वाज अलग होने की भीख माँगते हैं और कहते हैं, “मैं सोशल मीडिया का उपयोग विवेकपूर्ण, चुनिंदा और सकारात्मक रूप से करता हूँ। मैं सार्वजनिक रूप से किसी के लिनन को धोने में विश्वास नहीं करता, गंदगी हमारे पास ही वापस आती है। इसलिए मैंने दो साल से अधिक समय तक इसके बारे में बात नहीं की। लेकिन कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि अलगाव की अवधि विभिन्न कारणों से हमेशा दर्दनाक होती है और सेलेब्स बिना किसी और सवाल के अपने दर्द और नुकसान को कम से कम साझा करना चाहते हैं, जो असहज हो सकता है।”

एक रेचन अनुभव

सोशल मीडिया ने कुछ लोगों के नुकसान का अनुभव करने और दुख व्यक्त करने के तरीके को बदल दिया है। सोशल मीडिया पर एक मजबूत नेटवर्क आपको अपने दुख के बारे में बात करने की अनुमति देने के लिए एक आउटलेट बन सकता है, और आपके समर्थक आपको सांत्वना दे सकते हैं। यह यकीनन दु: ख को संसाधित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

“सेलिब्रिटीज भी ब्रांड बिल्डिंग स्टेटमेंट बनाते हैं और यह भी उनमें से एक है … अपने प्रशंसकों को भावनात्मक रूप से बताना कि वे कैसा महसूस करते हैं ताकि वे सामूहिक रूप से एक साथ महसूस कर सकें और ठीक हो सकें। कुछ पार्टनर को पहले ऐसा करने से रोकने के लिए और उसके नाम को कलंकित करने के लिए पहले अलगाव साझा करना चाहते हैं। सेलिब्रिटी भी अपने साथी के साथ इसकी योजना बनाते हैं ताकि वे अपने करियर की रक्षा कर सकें और जो कुछ वे करते हैं वह किसी घटना को उपलब्धि में बदलने जैसा है। आवेगी रूप से कभी-कभी उदासी त्वरित ट्विटर बाइट्स की ओर ले जाती है, ”डॉ हरीश शेट्टी कहते हैं।

ब्रांड वैल्यू बनाए रखना

सेलेब्रिटी अपने आप में एक ब्रांड हैं और किसी भी तरह की खबरें जिन्हें ‘नकारात्मक’ माना जाता है, उनके ब्रांड मूल्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। मीडिया क्षेत्र के विश्लेषक करण तौरानी ने कहा कि तलाक या अलगाव जैसी जीवन की घटना का अल्पावधि में एक स्टार की छवि पर भावना आधारित प्रभाव हो सकता है। “एक समय के बाद, ब्रांड वैल्यू इस आधार पर वापस आती है कि सगाई का स्तर (एक सेलेब का) क्या है। मध्यम अवधि में ब्रांड मूल्य गंभीर रूप से प्रभावित नहीं होता है। यह केवल निकट अवधि का प्रभाव है। यदि युगल पहले से ही किसी विज्ञापनदाता के साथ अनुबंध में है तो इसका गंभीर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इतने सारे व्यवसाय मॉडल आने के साथ, तलाकशुदा भी समर्थन के लिए उपयुक्त हो सकते हैं, ”वे कहते हैं।

हकीकत या तमाशा?

जबकि सेलेब्स का कहना है कि अलगाव सौहार्दपूर्ण है, कुछ का तर्क है कि एक खुश तलाक सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है। वेब शो ‘डिकूपल्ड’ में एक अमीर जोड़े की कहानी को दिखाया गया है जो अलग होने के कगार पर हैं और खुशी-खुशी अलग होने के अपने फैसले के प्रभाव से निपट रहे हैं। “घर के विनाश के बिना आने वाला सुखी तलाक एक कल्पना है। शायद सबकी कल्पना है। एक कॉमेडी न केवल यथार्थवाद पर बल्कि लोगों की हताश कल्पना पर भी खिलाती है। इसके लिए, ‘डिकूपल्ड’ वास्तविक जीवन से प्रेरित नहीं है क्योंकि वास्तविक जीवन ऐसा नहीं है। हो सकता है कि कुछ लोग ‘डिकूपल्ड’ से प्रेरित हों,” सेजल शाह कहती हैं।

एक ऐसी दुनिया में जहां लोग बहुत सी चीजों के बारे में दुखी महसूस करते हैं, वे अनावश्यक रूप से एक ऐसा जीवन जीने के बोझ तले दबे क्यों हैं जहां वे दुखी हैं जबकि वे अलग रहने का विकल्प चुन सकते हैं। किसी को भी दुखी होने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि समाज उनसे कुछ भूमिकाओं की अपेक्षा करता है।

“सेलिब्रिटीज सिर्फ उस समाज का विस्तार और दर्पण हैं, जिसमें हम रहते हैं। और वे बस उन्हीं रास्तों को चुन रहे हैं जिन्हें हम लेना शुरू कर रहे हैं – दयनीय जीवन नहीं जी रहे हैं और कलंक और अनावश्यक बोझ पर खुशी का चयन करते हैं जो एक समाज हम सभी को देता है, ” उसने मिलाया।

बिगस्टोरी5

अभिनेता नीतीश भारद्वाज का मानना ​​है कि भारतीयों को रिश्ते टूटने के बारे में कुछ बातें समझनी बाकी हैं। “एक मरे हुए घोड़े को पीटने से वह दौड़ता नहीं है, इसलिए उसे गरिमा के साथ जाने दें। यदि आप अपने साथी को पैसे देते हैं, तो उसे दें और कर्म चक्र को समाप्त करें। जो भी सद्भावना बनी हुई है, उसे बनाए रखें, खासकर यदि आपके बच्चे हैं जिन्हें एक साथ पालना है। पूर्व के साथ दोस्ती तभी संभव है जब उपरोक्त तीनों का पालन किया जाए ताकि एक अलग रिश्ते में भी शांति बनी रहे, ”वे कहते हैं।

स्टाइल में ब्रेक-अप की अफवाहों का पर्दाफाश

सोशल मीडिया पर साझा करना तेज, आसान और प्रभावी है क्योंकि यह अटकलों की संभावना को मिटा देता है। सही उदाहरण अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा होंगे, जो बार-बार ब्रेक-अप की अफवाहों के शिकार हो जाते हैं। ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने हाल ही में किया था, जब अर्जुन ने इंस्टाग्राम पर एक युगल सेल्फी के साथ अफवाह फैलाने वालों को चुप कराया और एक चालाक कैप्शन लिखा, जिसमें लिखा था, “छायादार अफवाहों के लिए कोई जगह नहीं है। सुरक्षित रहें। खुश रहो। लोगों के लिए मंगल कामना। तुम लोगों से प्यार

बिगस्टोरी6

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks