बाइक भी, कार भी… इस साल शुरू होगी Podbike के इस व्‍हीकल की डिलिवरी


नॉर्वेजियन मोबिलिटी कंपनी पॉडबाइक (Podbike) अपनी इलेक्ट्रिक बाइक-कार, ‘फ्रिकर’ (Frikar) की डिलिवरी शुरू करने की योजना बना रही है। कंपनी इस साल अपनी इलेक्ट्रिक बाइक-कार की पहली डिलिवरी शुरू करेगी। फ्रिकर चार पहियों वाली इलेक्ट्रिक बाइक है, जिसका डिजाइन यूनीक है। कंपनी ने 3.2 मिलियन यूरो (3.64 मिलियन डॉलर) की फंडिंग भी जुटाई है। Frikar को एक ऐसे व्‍हीकल के तौर पर डेवलप किया जा रहा है, जो खराब मौसम में भी बेहतर सुरक्षा देता है। ड्राइविंग का अनुभव बेहतर बनाने के लिए इसमें एयरोडाइनैमिक डिजाइन है। इलेक्ट्रिक बाइक-कार का टॉप गाड़ी से अलग हो जाता है। इससे यह कार गर्मियों के लिए भी एक बेहतरीन व्‍हीकल बन जाती है। Frikar एक सिंगल सीटर व्‍हीकल है। हालांकि इसमें एक चाइल्‍ड पैसेंजर सीट भी बनाई जा सकती है। 

Frikar को पहले ही 3,400 से ज्‍यादा प्री-ऑर्डर मिले हैं। यह प्री-ऑर्डर 300 यूरो जमा करके किया जा सकता है। जबकि इस इलेक्ट्रिक बाइक-कार के दाम 6,429 यूरो हैं। Frikar की पहली डिलीवरी कंपनी के घरेलू मार्केट में की जाएगी। बाद में इसे यूरोप के बाकी हिस्सों और दूसरे देशों में भी डिलिवर किया जाएगा। तकनीकी रूप से Frikar को एक इलेक्ट्रिक साइकिल के रूप में नॉमिनेट किया गया है। 

Frikar में पैडल भी लगे हैं। इसके जरिए बाइक-कार को स्‍पीड बढ़ाने के लिए ताकत मिलती है। फ्रिकर के प्रभावशाली डिजाइन और फीचर्स से ऐसा लगता है कि यह बाइक-कार बहुत जल्‍द लोगों को पसंद आ सकती है। इसकी टॉप स्‍पीड 25km/h है, जिसे पैडल के जरिए बिजली पैदा करते समय मैनुअली  बढ़ाया जा सकता है। हकीकत में Frikar कंपनी की ओर से एक नायाब ऑफर है। 

गौरतलब है कि भारत समेत दुनियाभर के देशों में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स को अपनाया जा रहा है। आसमान छूती पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें, भारतीय कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में धमाकेदार एंट्री समेत लोगों द्वारा इलेक्ट्रिक कार (Electric Cars in India) की ओर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ समय पहले तक भारतीय बाज़ार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) का आभाव था, लेकिन यदि आप आज की बात करें, तो Tata, Mahindra समेत कई वाहन निर्माता कंपनियों ने देश में जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी हैं। यहां तक कि Mercedes, Volvo, Hyundai और देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी Elon Musk की Teslta अपनी कई प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार भारत लाने की तैयारी में हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks