Business Idea: लागत 2 से 4 लाख और कमाई लाखों में, आइए समझते हैं कैसे शुरू करें ये बिजनेस


Business Idea: क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. अगर हां तो खाने-पीने से जुड़ा ये बिजनेस आप कर सकते हैं. इस बिजनेज से आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस है टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) का प्‍लांट लगाने का. टोफू के इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं. लगभग 3 से 4 लाख रुपये के इन्‍वेस्‍टमेंट से कुछ महीनों में ही आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं.

बिजनेस की लागत
टोफू बिजनेस को शुरू करने में आपको 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसमें मशीनें और रॉ मटेरियल शामिल है. लगभग 2 से 3 लाख रुपये की आपको बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान खरीदने होंगे. इसके बाद 1 लाख रुपये में आपको सोयाबीन खरीदनी होगी. जो टोफू बनाना जानता हो ऐसे कारीगर को भी शुरुआत में आपको हायर करना होगा ताकि आपका माल खराब न हो.

यह भी पढ़ें- गेहूं के बाद अब चावल का निर्यात भी घटेगा, खाद की बढ़ती कीमतों के साथ कई फैक्टर्स अहम, क्या होगा असर?

कैसे प्रोडक्ट तैयार करें
टोफू बनाना बिल्‍कुल आम दूध के पनीर बनाने जितना ही आसान होता है. बस फर्क इतना है कि इसमें पहले आपको दूध बनाना होता है. इसके लिए पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में आपको पानी के साथ फेटकर उबालना होता है. बॉयलर और ग्राइंडर में एक घंटे की प्रक्रिया में आपको लगभग 4 से 5 लीटर दूध मिलता है. इसके बाद आप दूध को सेपरेटर में डाला जाता है, इससे दूध दही जैसा गाढ़ा हो जाता है और इससे बचा हुआ पानी निकाला जाता है. तकरीबन 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद आपको लगभग 2.5 से 3 किलोग्राम पनीर प्राप्‍त हो जाता है.

यह भी पढ़ें- राज्यों को मिलने वाले गेहूं में कटौती और अनाज आवंटन क्यों बदला गया? क्या है देश में गेहूं की खपत का ट्रेंड?

कमाई
टोफू का बाजार में प्राइस 200 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम. आपको 1 किलोग्राम सोयाबीन से पूरी प्रक्रिया के बाद लगभग 2.5 किलोग्राम पनीर मिलता है तो जो कि करीब 500 रुपये का होता है. इस तरह आप अगर एक दिन में 10 किलोग्राम पनीर भी बनाते हैं तो इसका बाजार में भाव लगभग 2 हजार रुपए होता है. ऐसे में यदि लेबर, बिजली, आदि के खर्च को अगर 50 फीसदी भी मानते हैं तो आपको इस हिसाब से 30 हजार रुपए की नेट बचत होती है. प्रतिदिन आप अगर 30 से 35 किलोग्राम टोफू बनाकर बाजार में बेचने में कामयाब हो जाते हैं तो आप आराम से 1 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं.

Tags: Business, Business ideas, Business loan, Business opportunities

image Source

Enable Notifications OK No thanks