धूम्रपान करने वाले प्रतिबद्ध वयस्क धूम्रपान करने वालों के सिगरेट छोड़ने की संभावना अधिक होती है


एक नए अध्ययन के अनुसार, वयस्क धूम्रपान करने वाले जो कहते हैं कि वे धूम्रपान छोड़ने की योजना नहीं बनाते हैं, लेकिन जो ई-सिगरेट का उपयोग करना शुरू करते हैं, उनके धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान छोड़ने की संभावना अधिक होती है। जो लोग कहते हैं कि वे छोड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, उन्हें अक्सर वयस्क धूम्रपान करने वालों के लिए ई-सिगरेट के संभावित लाभों के अध्ययन में शामिल नहीं किया जाता है, और नए डेटा से पता चलता है कि इस प्रकार के विश्लेषण के दौरान समूह पर विचार किया जाना चाहिए।

में नया अध्ययन, मंगलवार को प्रकाशित जामा नेटवर्क खुला, शोधकर्ताओं ने तंबाकू और स्वास्थ्य के जनसंख्या आकलन (पीएटीएच) अध्ययन के आंकड़ों का मूल्यांकन किया, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा चलाया जाता है। 2014 और 2019 के बीच प्रतिभागियों से उनके तंबाकू सेवन के बारे में चार बार साक्षात्कार लिया गया।

अध्ययन समूह में से, 1,600 लोगों ने प्रारंभिक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने ई-सिगरेट का उपयोग नहीं किया और कभी भी सिगरेट छोड़ने की योजना नहीं बनाई। साक्षात्कार के अगले सेट तक, उस समूह के लगभग 6 प्रतिशत ने पारंपरिक सिगरेट पीना बंद कर दिया था। उस समय के दौरान प्रतिदिन ई-सिगरेट का उपयोग शुरू करने वाले प्रतिभागियों में उन प्रतिभागियों की तुलना में 6 प्रतिशत होने की संभावना अधिक थी, जिन्होंने ई-सिगरेट का उपयोग करने वाले समूह के 28 प्रतिशत ने सिगरेट पीना बंद कर दिया था, जबकि केवल 6 प्रतिशत से कम था। ई-सिगरेट का उपयोग नहीं करने वाले समूह के।

संबंध इसलिए हो सकते हैं क्योंकि धूम्रपान करने वाले जो ई-सिगरेट का उपयोग करना शुरू करते हैं, वे धूम्रपान छोड़ने की योजना बनाने की ओर रुख करते हैं, जैसा कि लेखकों का सुझाव है, एक पैटर्न में देखा गया है पिछले अनुसंधान पथ अध्ययन से और अन्य प्रयोगों में। नया विश्लेषण यह नहीं सुलझा पाया कि लोगों ने ई-सिगरेट पीना शुरू करने के बाद छोड़ने का फैसला किया था, इसलिए यह बदलाव के कारण को इंगित नहीं कर सकता है। स्विच, हालांकि, फायदेमंद होने की संभावना है – कुछ अनुसंधान दिखाता है कि ई-सिगरेट पारंपरिक सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक हैं, भले ही वे हों हानिरहित नहीं.

अध्ययन जारी किया गया था, जबकि FDA अभी भी कुछ ई-सिगरेट से संबंधित उत्पादों की समीक्षा कर रहा है, जिनमें Juul द्वारा बनाए गए उत्पाद भी शामिल हैं। एजेंसी ने ई-सिगरेट कंपनियों के आवेदनों का मूल्यांकन करने के लिए अपनी सितंबर की समय सीमा समाप्त कर दी है – प्रवर्तन के बिना एक साल की लंबी अवधि के बाद, कंपनियों को अब अपने उत्पादों का विपणन करने से पहले प्राधिकरण की आवश्यकता है। एफडीए ने अब तक केवल ई-सिगरेट को अधिकृत किया है जो आरजे रेनॉल्ड्स वाष्प कंपनी से तंबाकू-स्वाद वाले ई-सिगरेट हैं। दिसंबर के अंत में, इसने खारिज कर दिया था 260 आवेदन.

एफडीए का कहना है कि उसका ध्यान यह पता लगाने पर है कि क्या वापिंग या ई-सिगरेट उत्पाद से वयस्क धूम्रपान करने वालों को लाभ होता है, जो बच्चों और किशोरों के लिए जोखिम से अधिक है, जिन्होंने 2018 में बड़ी संख्या में वापिंग शुरू की और स्वाद वाले उत्पादों की ओर आकर्षित हुए। नए शोध से संकेत मिलता है कि धूम्रपान करने वाले जो कहते हैं कि वे छोड़ने की योजना नहीं बनाते हैं, उन्हें उन जोखिम-लाभ गणनाओं में शामिल किया जाना चाहिए, अध्ययन लेखक नोट करते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks