DA Hike : रेलवे कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 14 फीसदी बढ़ा, सरकार 10 महीने का एरियर भी देगी


नई दिल्‍ली. रेल विभाग ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. उनके महंगाई भत्‍ते (DA) में बंपर बढ़ोतरी के साथ 10 महीने का एरियर देने का भी फैसला किया है.

मनीकंट्रोल  के अनुसार, रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, ऐसे रेल कर्मचारी जिनको अभी 6वें वेतन आयोग के तहत सैलरी का भुगतान किया जाता है, उनके महंगाई भत्‍ते में एकमुश्‍त 14 फीसदी का इजाफा किया जा रहा है. बढ़े हुए डीए का पैसा जल्‍द ही इन कर्मचारियों की सैलरी के साथ आना शुरू हो जाएगा. साथ ही इन्‍हें 10 महीने का एरियर भी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – प्रॉपर्टी में करना चाहते हैं निवेश, आवासीय-कॉमर्शियल या प्‍लॉट में से कौन सा होगा बेहतर, एक्‍सपर्ट से समझिए कहां लगाएं पैसे?

दो बार का डीए एकसाथ बढ़ाया
रेलवे ने अपने कर्मचारियों का दो बार का बकाया डीए एकसाथ बढ़ा दिया है. 14 फीसदी की बढ़ोतरी में जुलाई, 2021 और जनवरी, 2022 का डीए शामिल है. ये कर्मचारी अभी तक 6वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे थे. रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार, इन कर्मचारियों का डीए जुलाई, 2021 के लिए 189 फीसदी से 7 फीसदी बढ़ाकर 196 फीसदी कर दिया गया है. इसके बाद जनवरी 2022 से इसमें फिर 7 फीसदी का इजाफा किया गया और अब यह 203 फीसदी पहुंच गया है.

इसलिए उठाया गया कदम
केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत सैलरी का भुगतान किया जाता है, लेकिन रेलवे के कई कर्मचारियों को 6वें वेतन आयोग के तहत ही सैलरी मिल रही. इसी असमानता को दूर करने के लिए रेल विभाग ने यह फैसला किया है. रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी करने से पहले रेल मंत्रालय और वित्‍त निदेशालय से अनुमति मांगी थी, वहां से हरी झंडी मिलने के बाद डीए में इजाफे का आदेश पारित कर दिया गया.

GST फाइलिंग: तकनीकी खामियों के चलते सरकार ने 24 मई तक बढ़ाई लास्ट डेट

7वें वेतन आयोग में कितना है डीए
सरकार ने पिछले दिनों 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था, जिसके बाद उनका कुल डीए मूल वेतन का 34 फीसदी पहुंच गया है. 7वें वेतन आयोग में न्‍यूनतम बेसिक सैलरी भी बढ़ाई गई थी. तब इसे 7,000 रुपये से बढ़ाकर 18 हजार रुपये कर दिया गया था. माना जा रहा है कि 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों को अगले महीने मई की सैलरी के साथ डीए और एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा.

Tags: 7th pay commission, Dearness allowance, Indian railway

image Source

Enable Notifications OK No thanks