Dalip Tahil B’day: 70वां जन्मदिन मना रहे हैं दलीप ताहिल, 31 साल की उम्र में निभाया था आमिर खान के बाप का रोल


मुंबई. दलीप ताहिल (Dalip Tahil) आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. 30 अक्टूबर 1952 को ताजनगरी आगरा में पैदा हुए दलीप ने शेरवुड स्कूल नैनीताल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और सेंट जेवियर कॉलेज मुंबई से आगे की पढ़ाई पूरी की. स्कूली दिनों से ही दलीप को एक्टिंग का चस्का लग गया था. स्कूल में भी होने वाले नाटक में हिस्सा लिया करते थे. दलीप ताहिल को स्कूली दिनों में ही बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था. बड़े होने के साथ-साथ अभिनय का शौक बढ़ता गया और दलीप थियेटर करने लगे. यही राह उन्हें सन 1974 में बॉलीवुड में ले आई लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री में जमे दलीप ताहिल के जन्मदिन पर बताते हैं एक मजेदार किस्सा.

बॉलीवुड में दलीप को सबसे पहले ‘अंकुर’ फिल्म में काम मिला. ‘अंकुर’  के बाद इन्हें लंबे समय तक कोई काम नहीं मिला. दूसरा मौका 1980 में रमेश सिप्पी ने फिल्म ‘शान’ में दिया. इस फिल्म में विलेन का रोल निभाने का मौका मिला, इसके बाद तो दलीप छा गए. हालांकि बीच-बीच में काम की कमी रही शायद यही वजह थी साल 1988 में जब ‘कयामत से कयामत तक’ का ऑफर मिला तो इनकार नहीं कर पाए और ये उनके जीवन की यादगार फिल्म बन गई.

‘कयामत से कयामत तक’ नहीं भूल पाएंगे दलीप ताहिल
दलीप ने कई धारावाहिकों-फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें आज भी आमिर खान के साथ की फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ कभी नहीं भूलेगी. दलीप ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘कई बड़े एक्टर्स ने ‘कयामत से कयामत तक’ में काम करने से इनकार कर दिया था. दरअसल, नासिर हुसैन इस फिल्म को संजीव कुमार और शम्मी कपूर के साथ बनाने वाले थे, इसी बीच उन्हें दिल का दौरा आ गया लिहाजा फिल्म की जिम्मेदारी उनके बेटे मंसूर खान के कंधे पर आ गई. संजीव-शम्मी साहब ने मंसूर के साथ फिल्म करने से मना कर दिया फिर से कास्टिंग हुई और मुझे आमिर खान के पिता को रोल ऑफर हुआ तो मैंने तुरंत हां कर दिया जबकि मैं उस समय सिर्फ 31 साल का था. उस समय तक मेरी शादी भी हुई थी’.

Dalip Tahil happy birthday

दलीप ताहिल एक शानदार अभिनेता हैं.(फोटो साभार: daliptahil/Instagram/Film Poster)

निगेटिव किरदार को पर्दे पर जीवंत किया है
दलीप ताहिल ने इतने लंबे फिल्मी करियर में कई सफल फिल्में बॉलीवुड को दी हैं. आमिर खान के साथ ‘कयामत से कयामत तक’ के अलावा शाहरुख खान की फिल्म ‘बाजीगर’ में इनके काम को बहुत सराहना मिली. इसके अलावा ‘राम लखन’, ‘त्रिदेव’, ‘डर’, ‘इश्क’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘कहो ना प्यार है’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का डंका बजाया है. निगेटिव किरदार में अधिक नजर आए.

कई किरदार निभा चुके हैं दलीप ताहिल
ऐसा नहीं है कि दलीप ताहिल ने सिर्फ विलेन का रोल प्ले किया है.  ‘भाग मिल्खा भाग’ में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के किरदार में नजर आए. दलीप ताहिल ने पंजाबी फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भी काम किया है. ‘बुनियाद’ जैसे कालजयी धारावाहिक का हिस्सा रह चुके हैं. इसके अलावा ‘स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ में काम किया.  इसके अलावा तुलसीदास जूनियर में नजर आए थे.

Tags: Aamir khan, Bollywood actors, Bollywood Birthday

image Source

Enable Notifications OK No thanks