ABP Ideas of India: फिल्म शोले के डायरेक्टर ने सुनाया पुराना किस्सा


शोले से जुड़े किस्से आज भी बॉलीवुड गलियारों में दोहराए जाते हैं. कुछ ऐसे ही किस्सों से पर्दा उठाते हुए शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने एबीपी आइडियाज ऑफ इंडिया समिट पर पुरानी यादें ताजा करते हुए बड़े खुलासे किए हैं, जिसको सुनकर आपको भी हैरानी होगी. शोले में जय का किरदार निभाने वाले अमिताभ बच्चन को देख कुछ लोगों ने डायरेक्टर को फिल्म बनने से पहले एक नसीहत दी थी और वो नसीहत थी कि इस लंबू को फिल्म में बिल्कुल भी मत कास्ट कीजिएगा.

 

शोले से रातोंरात स्टार बने अमिताभ बच्चन अगर फिल्म में नहीं होते तो जय का किरदार कोई और निभाता दिखता. हालांकि, फिल्म कुछ तो अधूरी सी रह जाती है ना, रमेश सिप्पी के दिमाग में भी यही आया, उन्होंने दूसरों की नहीं सुनी और अपने मन की सुनकर जय के किरदार के लिए अमिताभ बच्चन को चुना. उन्होंने बताया कि मैंने अमिताभ को फिल्म आनंद में देखा था, जिसमें उन्होंने सीरियस रोल निभाया था और बॉम्बे टू गोवा में उन्होंने काफी साधारण रोल निभाया था. ऐसे में मुझे लगा कि वो अच्छे एक्टर हैं. नामी चेहरे तो मेरे पास बहुत थे सोचा एक अच्छा एक्टर रखूं. किसे पता था वो सब को पीछे छोड़ आगे निकल जाएंगे.

रमेश सिप्पी ने केवल जय के ही नहीं बल्कि कई और किरदारों के बारे में भी जिक्र किया. रमेश सिप्पी ने गब्बर के किरदार पर बात करते हुए बताया कि अमजद खान इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे बल्कि गब्बर के रोल के लिए वो डैनी डेन्जोंगपा को कास्ट करना चाहते थे. रमेश सिप्पी ने कहा कि किन्हीं कारणों के चलते डैनी फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाए और अमजद खान को तुरंत इस फिल्म के लिए कास्ट कर लिया गया, लेकिन अमजद खान अपनी आवाज को लेकर काफी घबराए हुए थे. वह चाहते थे कि उनकी आवाज कोई और डब करे. रमेश सिप्पी ने बताया कि अमजद चाहते थे कि इन सभी बड़े बड़े स्टार्स के बीच एक विलन की भारी-भरकम आवाज होनी चाहिए. ऐसे में रमेश सिप्पी ने कहा कि नेचुरल दिखाने के लिए आवाज को डब करना मुमकिन नहीं था. 

 

image Source

Enable Notifications OK No thanks