उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर 2-3 दिन में फैसला संभव, दिल्ली में होगी अहम बैठक


नई दिल्ली: विभिन्न विपक्षी दलों के नेता उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए अगले दो-तीन दिनों में बैठक कर सकते हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उपराष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होगा.

सूत्रों ने बताया कि विपक्ष की बैठक राष्ट्रीय राजधानी में 12 या 13 जुलाई को हो सकती है और इसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता शरद पवार शामिल होंगे. कांग्रेस, वाम दलों, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), समाजवादी पार्टी (सपा) और कुछ अन्य सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं के बैठक में शामिल होने की संभावना है.

हालांकि अभी तक कोई नाम सामने नहीं आया है, लेकिन विपक्षी दलों के नेता देश में दूसरे शीर्ष संवैधानिक पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार खड़ा कर सकते हैं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने भी अभी इस पद के लिए कोई नाम सामने नहीं रखा है. नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा.

एनडीए को वॉकओवर नहीं देगा विपक्ष

विपक्षी दलों को पता है कि उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए संख्याबल नहीं है उनके पास मगर उनके नेताओं का ये तर्क है कि एनडीए के उम्मीदवार बिना लड़ाई के नहीं जीतेंगे. हम लोग उन्हें वॉकओवर नहीं देंगे. भारतीज जनता पार्टी राष्ट्रीय कार्यकारिणी जल्द ही उपराष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी का नाम घोषित करेगी. साथ ही विपक्ष के नेता भी आंतरिक चर्चा करके इसे मूर्त रूप देंगे. नामांकल दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है.

बता दें कि, उपराष्ट्रपति का निर्वाचन संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से मिलकर बनने वाले निर्वाचक मंडल के जरिए आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति से होता है. दोनों सदनों के सदस्य इसमें हिस्सा लेते हैं और हर सदस्य केवल एक वोट ही डाल सकता है. राष्ट्रपति चुनाव में चुने हुए सांसदों के साथ विधायक भी मतदान करते हैं लेकिन उप राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद ही वोट डाल सकते है.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: BJP, Congress, Vice President Venkaiah Naidu



Source link

Enable Notifications OK No thanks