YOGA SESSION: सूर्य नमस्‍कार से पहले ज़रूर करें सूक्ष्‍मयाम, इंजरी से रहेंगे दूर, ये है अभ्‍यास का तरीका


Yoga Session With Savita Yadav : शरीर के अकड़न या जकड़न को खत्‍म करने के लिए अगर आप सूर्य नमस्‍कार से पहले कुछ सूक्ष्‍मयाम का अभ्‍यास कर लें तो इससे आप बेहतर तरीके से योगाभ्‍यास कर पाते हैं. संपूर्ण शरीर की सेहत के लिए जितना जरूरी सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास है, उतना ही फायदेमंद सूक्ष्‍मयाम भी होते हैं. शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने या मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आप पहले सूक्ष्‍मयाम करें और उसके बाद सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास करें. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने तरह तरह के सूक्ष्‍मयाम और सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का अभ्‍यास कराया.

अभ्‍यास की शुरुआत इस तरह करें

ध्‍यान करें
मैट पर पद्मासन, अर्धपद्मासन या सुखासन में बैठें. कमर और गर्दन को सीधी रखें और ध्‍यान की मुद्रा में बैठें. आंखें बंद करके गहरी सांस लें और बेहतर तरीके से इन्‍हेल और एक्‍जेल करें. अब ‘ओम’ का उच्‍चारण और प्रार्थना करें.

अब करें सूक्ष्‍मयाम
-मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब एक बार पंजा और एक बार एड़ी पर खड़े हों. ऐसा 20 बार करें.
-अब एक एक कर दोनों पैर को उठाते हुए कदमताल करें. अपनी क्षमता के अनुसार इसे करें.
-अब कमर पर हाथ रखें और पैरों को पीछे हिप्‍स से टच करते हुए कदमताल करें. ऐसा 20 बार करें. इससे पैरों के मसल्‍स मजबूत होंगे.
-अब ताड़ासन करें. इसके लिए मैट पर खड़े होकर हाथों को इंटरलॉक करते हुए ऊपर की तरफ हाथ उठाएं और शरीर को खींचें और बैलेंस करें. पेट और छाती को अंदर की तरफ करते हुए 20 तक की गिनती करें.
-अब सीधे खड़े हो जाएं और धीरे धीरे आगे की तरफ झुकें. कुछ देर होल्‍ड करें. फिर धीरे धीरे पीछे की तरह झुकें. ऐसा 10 चक्र करें. सांस अच्‍छी तरह से लेते रहें. विस्‍तार से देखने के लिए आप इस वीडियो पर क्लिक करें.

करें सूर्य नमस्‍कार

प्रणामासन (Pranamasana)
अब अपने अपने मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अपने दोनों हाथों को प्रणाम की मुद्रा में रखें और गहरी सांस लें.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
अपने दोनों हाथों को कान से सटाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और हाथों को प्रणाम की मुद्रा में ही पीछे की तरफ ले जाते हुए हल्‍का झुकें.

पादहस्तासन (Padahastasana)
धीरे-धीरे सांस छोड़ें और आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं और आपका सिर घुटनों से छूने का प्रयास करें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थसीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
सांस लेते हुए दाहिने पैर को पीछे की ओर ले जाएं. इस मुद्रा में पैर का घुटना जमीन से छूना चाहिए. दूसरे पैर को मोड़ें, अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और सिर को ऊपर रखकर सामने की ओर देखें.

दंडासन (Dandasana)
सांस छोड़ते हुए अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा एक लाइन में रखें और पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं.

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)
सांस लेते हुए अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में कुछ क्षण रहें.

भुजंगासन (Bhujangasana)
अब सांस छोड़ते हुए हथेलियों को जमीन पर रखें और नाभी तक शरीर को उठाएं और पेट से लेकर पैरों की उंगलियों को जमीन से सटाकर रखें. गर्दन को ऊपर की ओर रखें.

इसे भी पढ़ें : YOGA SESSION: शरीर को मजबूत बनाता है शशांकासन और भुजंगासन, इस तरह करें अभ्‍यास

पर्वतासन अथवा अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)
अधोमुख शवासन के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें. इसके बाद अश्व संचालनासन, पादहस्तासन, हस्तउत्तनासन और प्रणामासन करें. आप अपनी क्षमतानुसार इसका अभ्‍यास दोहराएं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks