विराम! उन खाद्य स्क्रैप को फेंक न दें; इन 5 स्वादिष्ट व्यंजनों में इनका प्रयोग करें


चलो मानते हैं; कई बार हममें से कुछ लोग अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खरीद लेते हैं और उनका उपयोग करना भूल जाते हैं। और कभी-कभी, अगर हम उनका उपयोग भी करते हैं, तो कई खाद्य स्क्रैप पीछे रह जाते हैं। खाने के इन स्क्रैप को अक्सर कूड़ेदान में फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्क्रैप समान रूप से पौष्टिक हो सकते हैं और कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों में बदले जा सकते हैं? ठीक है, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इन स्क्रैप का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे करें, तो परेशान न हों; हमारे पास आपकी पीठ है! आपको कुछ नए व्यंजनों और खाना पकाने के तरीकों से परिचित कराने के लिए, हम आपके लिए उन चीजों की एक सूची लेकर आए हैं जिन्हें आप खाद्य स्क्रैप से बना सकते हैं! और नहीं भूलना चाहिए, इन व्यंजनों को बनाकर, आप अतिरिक्त सब्जियां खरीदने पर भी अपना पैसा बचा रहे होंगे।

(यह भी पढ़ें: क्या बचा हुआ खाना आपको परेशान कर रहा है? इन्हें बनाएं ये 7 स्वादिष्ट स्नैक्स)

यहाँ 5 व्यंजन हैं जिन्हें खाने के स्क्रैप से बनाया जाता है

1. आलू त्वचा चिप्स

आलू के छिलके में विटामिन सी, बी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और कई अन्य पोषक तत्व अधिक होते हैं। यह आपके रक्तचाप को प्रबंधित करने और आपकी त्वचा, बालों और हड्डियों की मजबूती में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है। ये चिप्स बनाने में आसान हैं और इन्हें बनाने में कुछ ही मिनट लगते हैं। आपको बस इतना करना है कि आलू का छिलका काट लें, साफ करें, इसे सीज़न करें और इसे बेक करें।

बाइबिल94fg

2. ऑरेंज पील कैंडीज

यूएसडीए के अनुसार, संतरे के छिलके के एक बड़े चम्मच (6 ग्राम) में विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 14 प्रतिशत होता है, जो कि आंतरिक फल का लगभग तीन गुना होता है। वे फाइबर में भी चार गुना अधिक हैं। संतरे के छिलकों में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

80t771v

3. ब्रोकली की तना टिक्की

यदि आप ब्रोकली का उपयोग करने का एक स्वादिष्ट तरीका ढूंढ रहे हैं, तो यह नुस्खा बस इतना ही है! इस रेसिपी में आप ब्रोकली के सिर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं और ब्रोकली के तने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर, आप इस टिक्की को बनाने के लिए डंठल को कद्दूकस कर सकते हैं और मैश किए हुए आलू के साथ मिला सकते हैं। इस सब्जी का तना अत्यधिक पौष्टिक माना जाता है।

l5it9mto

4. केले की रोटी

क्या आपकी टेबल पर रखे केले खराब होने वाले हैं? मसालेदार केले की रोटी के लिए यह नुस्खा उन केले का उपयोग करने का एक स्वादिष्ट तरीका है। आप इस ब्रेड को भारी भोजन के बाद अपनी किसी भी सभा में आसानी से परोस सकते हैं। यदि आप उन्हें आइसक्रीम के स्कूप के साथ परोसते हैं तो आप एक वास्तविक उपचार के लिए हैं!

tl78mv7

5. सब्जी शोरबा

सब्जी शोरबा कई बचे हुए सब्जियों और उनके स्क्रैप का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप इस शोरबा का उपयोग कई व्यंजनों में कर सकते हैं, और यह निश्चित रूप से आपके भोजन को अधिक पौष्टिक बना देगा। यह नुस्खा आसान और त्वरित है। इसके अलावा, आप शोरबा को अपने फ्रिज में दो सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं।

इन व्यंजनों को आज़माएं और हमें बताएं कि आपको कौन सा सबसे अच्छा लगा, नीचे दी गई टिप्पणियों में।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks