नेचुरल गैस के दाम दोगुने होने से किन कंपनियों के निवेशकों पर क्या होगा असर, पाएं पूरी जानकारी


नई दिल्ली. सरकार ने नेचुरल गैस के दाम दोगुने से भी ज्यादा बढ़ा दिए हैं. 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2022 तक यानी छह महीने के लिए नेचुरल गैस के दाम 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) से बढ़ाकर 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया है. इसका असर उपभोक्ताओं पर पड़ना शुरू हो गया है और सीएनजी की कीमतों में तेज वृद्धि हो चुकी है.

आने वाले दिनों में रसोई गैस सिलेंडर और पीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी से इनकार नहीं किया जा सकता है. इनके दाम में वृद्धि किसी भी समय हो सकती है. उपभोक्ताओं के अलावा कंपनियों पर नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का क्या असर पड़ेगा और गैस कंपनियों के निवेशकों को इसका फायदा मिलेगा या उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा, आइए जानते हैं-

गैस उत्पादकों के लिए फायदेमंद
गैस की ऊंची कीमतें इसका उत्पादन करने वाली कंपनियों के लिए फायदेमंद है. यानी गैस उत्पादक कंपनियों ओएनजीसी और ऑयल इंडिया को अब घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत ज्यादा मिलेंगी, जिससे उनकी आमदनी ज्यादा होगी और मुनाफा भी बढ़ेगा. हाई-प्रेशर, हाई-टेम्प्रेचर वाले गैस फील्ड से निकाले जाने वाले नेचुरल गैस के दाम में भी 62 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इस फील्ड के प्राकृतिक गैस के दाम 9.92 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गए हैं. इसका फायदा रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी मिलेगा, जो इन क्षेत्रों से गैस निकालती है.

निवेशक भी रहेंगे फायदे में
प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए ब्रोकरेज फर्म आईआईएफल सिक्योरिटीज ने गैस उत्पादक कंपनियों ओएनजीसी, ऑयल इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की आय का अनुमान बढ़ा दिया है. आईआईएफल के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 में ओएनजीसी के प्रति शेयर की अर्निंग्स में 18-21 फीसदी, ऑयल इंडिया में 14-15 फीसदी और आरआईएल के प्रति शेयर अर्निंग्स में 8-11 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि इन कंपनियों के निवेशकों की कमाई ज्यादा होगी और उन्हें लाभांश भी ज्यादा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- इस गारमेंट कंपनी ने की स्टॉक स्प्लिट की घोषणा, अगर आप भी इसके शेयरधारक हैं तो पढ़ें क्या होगा आप पर असर

आईआईएफल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि कच्चे तेल की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय कीमत की वजह से आने वाले समय में गैस पर निर्भरता बढ़ सकती है. खासकर वाहनों में सीएनजी के इस्तेमाल पर लोगों का फोकस बढ़ सकता है. इसका फायदा ओएनजीसी और ऑयल इंडिया दोनों को मिलेगा. इससे 2022 में दोनों कंपनियों के शेयरों में 18-19 प्रतिशत का उछाल देखने को मिल सकता है. यानी इन कंपनियों में निवेश करना फायदेमंद रहेगा. अगर आप इन कंपनियों के शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह अच्छा मौका है.

ये भी पढ़ें- HDFC बैंक में HDFC का विलय: ये है शेयरहोल्डर्स के समझने की बात

गैस वितरक कंपनियों का मुनाफा घटेगा
इसके उलट, नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी से सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों जैसे इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) और महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) की आमदनी में कमी आ सकती है. साथ ही पावर और फर्टिलाइजर कंपनियों पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. यानी इन क्षेत्रों की कंपनियों में निवेश करने वालों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. इन कंपनियों से निकलने का निवेशकों के लिए यही बेहतर समय है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Domestic natural gas price, Gas Price Increased, Oil marketing companies, Price Hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks