इंडोनेशिया में रोक की वजह से मई में पाम तेल का आयात 33 प्रतिशत घटा, क्या होगा असर?


नई दिल्ली . देश का खाद्य तेल आयात इस साल मई में 33.20 प्रतिशत की बड़ी गिरावट के साथ 5,14,022 टन पर आ गया. सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन (एसईए) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. हालांकि, समीक्षाधीन महीने में आरबीडी पामोलीन के आयात में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. भारत दुनिया का वनस्पति तेलों का प्रमुख खरीदार है. मई, 2021 में पाम तेल का आयात 7,69,602 टन रहा था.

एसईए के अनुसार, मई में देश का कुल वनस्पति तेल आयात घटकर 10,05,547 टन रह गया, जो एक साल पहले समान महीने में 12,13,142 टन था. देश के वनस्पति तेल आयात में पाम तेल की हिस्सेदारी करीब 50 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें- MAY WPI DATA : थोक महंगाई दर मई में बढ़कर पहुंची 15.88 फीसदी, 14 महीने से दो अंकों में

इंडोनेशिया ने अब निर्यात से रोक हटाई
एसईए के मुताबिक, इंडोनेशिया ने 23 मई से पाम तेल के निर्यात पर रोक को कुछ शर्तों के साथ हटा दिया है. साथ ही उसने निर्यात कर में भी कमी की है. इस वजह से इंडोनेशिया से निर्यात बढ़ेगा, जिससे वैश्विक स्तर पर कीमतें प्रभावित होंगी. पाम तेल उत्पादों की बात की जाए, तो कच्चे पाम तेल (सीपीओ) का आयात मई में घटकर 4.09 लाख टन रह गया. एक साल पहले समान महीने में यह 7.55 लाख टन था.

सोयाबीन तेल का आयात बढ़ा
हालांकि, आरबीडी पामोलीन का आयात बड़ी बढ़ोतरी के साथ एक लाख टन पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान महीने में 2,075 टन था. कच्चे पाम कर्नेल तेल (सीपीकेओ) का आयात 11,894 टन से घटकर 4,265 टन पर आ गया. वहीं सोयाबीन तेल का आयात बढ़कर 3.73 लाख टन पर पहुंच गया, जो मई, 2021 में 2.67 लाख टन रहा था.

यह भी पढ़ें- महंगी ईएमआई के लिए रहिए तैयार, फिच ने कहा-रिजर्व बैंक दिसंबर अंत तक ब्याज दरों को 5.9 फीसदी तक बढ़ाएगा

सबसे ज्यादा पाम ऑयल का आयात
भारत बाहर से जो तेल मंगाता है, उसमें सबसे ज्यादा हिस्सा पाम ऑयल का है. लगभग 60 फ़ीसदी. सोयाबीन तेल की हिस्सेदारी 25 और सूरजमूखी तेल की हिस्सेदारी 12 फ़ीसदी है. इसे ‘अदृश्य’ तेल भी कहते हैं, जो किचन में तो नज़र नहीं आता लेकिन इसका इस्तेमाल व्यापक है. ब्रेड, नूडल्स, मिठाइयों और नमकीन से लेकर कॉस्मेटिक्स, साबुन, डिटर्जेंट जैसे एफएमसीजी उत्पाद बनाने में पाम तेल का ख़ूब इस्तेमाल होता है.

Tags: Edible oil, Import-Export, Inflation, Palm oil

image Source

Enable Notifications OK No thanks