क्रिकेट के खास नियम के कारण वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल बना मजाक, आज भी दर्द नहीं भूले हैं खिलाड़ी


नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर कई बार विवाद देखने को मिलते हैं. लेकिन विशेष नियम के कारण कोई टीम सेमीफाइनल मैच हार जाए. यह बात शायद ही किसी को हजम हो. आज से 30 साल पहले 22 मार्च 1992 में वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 1992) में ऐसा ही एक अनोखा मामला देखने को मिला था. साउथ अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ (England vs South Africa) मैच जीतने के लिए 13 गेंद पर 22 रन बनाने थे. लेकिन इस दौरान बारिश आ गई. इसके बाद जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो साउथ अफ्रीका को एक गेंद पर 21 रन बनाने थे. यह देखकर किसी को विश्वास नहीं हुआ था. इस कारण यह विवाद इतिहास में दर्ज हो गया.

1992 वर्ल्ड कप में आईसीसी की ओर से मोस्ट प्रोडक्टिव ओवर्स का नियम लागू किया गया था. इसके अनुसार, यदि बारिश के कारण मैच रोका जाता है तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जिस ओवर में सबसे कम रन बनाए होते हैं. उतने रन को टारगेट में से घटा दिया जाता है. बारिश के कारण सेमीफाइनल मैच को 12 मिनट के लिए रोका गया था. ऐसे में 2 ओवर की कटौती की गई और स्कोर में से एक ही रन कम किया गया. इंग्लैंड के बल्लेबाजो ने 2 ओवर मेडल खेले थे. हालांकि इस दौरान एक ओवर में एक बाई रन मिला था. इस कारण 2 ओवर और एक रन की कटौती की गई. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने एक गेंद पर एक रन बनाया. इस तरह से इंग्लैंड ने मैच को 19 रन से जीत लिया था.

22 साल तक रंगभेद नीतियों के कारण साउथ अफ्रीका पर बैन लगा था. टीम पहली बार वर्ल्ड कप में उतरी थी, लेकिन मैच के रिजल्ट ने उसे करारा झटका दिया. मैच पर पहले से ही बारिश का खतरा था, लेकिन साउथ अफ्रीका के कप्तान केप्लर वेसल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. उसके गेंदबाजों ने साढ़े तीन घंटे में सिर्फ 45 ओवर गेंदबाजी कर सके. इंग्लैंड ने इस दौरान 6 विकेट पर 252 रन बनाए. ग्रीम हिक ने सबसे अधिक 83 रन की पारी खेली थी. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 6 विकेट पर 232 रन ही बना सकी थी.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: आईपीएल के दौरान सबसे अधिक फैंस किस वेन्यू पर आ सकेंगे, ये रही पूरी जानकारी

इस विवाद के बाद आईसीसी ने नियम को ही बदल दिया और डकवर्थ लुईस नियम को लागू किया. हालांकि इंग्लैंड की टीम इस जीत का फायदा नहीं उठा सकी थी. उसे फाइनल में पाकिस्तान ने हराकर पहली बार वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया था. इंग्लैंड की टीम तब अंतिम 4 में से 3 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन कभी भी खिताब नहीं जीत सकी थी.

Tags: England, ICC, Icc world cup, South africa, World cup

image Source

Enable Notifications OK No thanks