एक साल के निचले स्तर पर दिग्गज आईटी स्टॉक्स, TCS और Infosys में खरीदी पर एक्सपर्ट्स ने दी ये राय


हाइलाइट्स

इंफोसिस का स्टॉक इस साल 27 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है.
टीसीएस का शेयर इस वर्ष 20 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुका है.
दोनों कंपनियों का जून तिमाही में कमजोर प्रदर्शन देखने को मिला.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी है और इसकी सबसे ज्यादा मार आईटी स्टॉक्स (IT Stocks) पर पड़ी है. इस सेक्टर की दिग्गज कंपनी टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो के शेयर में काफी बड़ी गिरावट देखने को मिली है और आने वाले दिनों में दबाव देखने को मिल सकता है. दरअसल डॉलर रेवन्यू ग्रोथ में मंदी के कारण आईटी इंडस्ट्री को नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस साल अब तक आईटी इंडेक्स 27 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है.

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज का शेयर अपने 52 सप्ताह की गिरावट के आसपास ट्रेड कर रहा है. इस स्टॉक ने आज 2980 रुपये का लो बनाया. पिछले साल जुलाई में इस स्टॉक ने 2953 का स्तर छुआ था. इस साल यह दिग्गज आईटी शेयर 20 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुका है. वित्तीय वर्ष 23 की जून तिमाही में कंपनी ने अपने क्वार्टरली प्रॉफिट में 5 फीसदी वृद्धि दर्ज की थी. हालांकि यह बढ़ोतरी मार्केट एक्सर्ट्स के अनुमान से कम थी.

ये भी पढ़ें- ITC के शेयर ने बनाया नया 52 वीक हाई, फरवरी के बाद दिया 40 फीसदी रिटर्न, अब निवेश करना कितना सही? जानिए

इंफोसिस ने बनाया रिकॉर्ड लो
वहीं इंफोसिस का शेयर 52 हफ्तों का रिकॉर्ड लो बना चुका है. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में इस स्टॉक ने 1360 रुपये का स्तर छुआ. भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस का स्टॉक इस साल 27 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है. फाइनेंशियल ईयर 23 की जून तिमाही में कंपनी के मुनाफे में अनुमान से कम 3 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली थी.

डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी से मिलेगा फायदा
मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि देश की दोनों बड़ी आईटी कंपनियों के स्टॉक अब ओवरसॉल्ड जोन में ट्रेड कर रहे हैं. वहीं आने वाले दिनों में रुपये में गिरावट संभव है क्योंकि अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद डॉलर इंडेक्स एक बार फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है चूंकि रुपये में गिरावट भारतीय आईटी कंपनियों के लिए अनुकूल है, इसलिए दोनों आईटी शेयरों में मजबूत उछाल देखने को मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स मार्केट एक्सपर्टस की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Infosys, IT industry, TCS

image Source

Enable Notifications OK No thanks