‘फारूक अहमद बिट्टा’ लगा रहा था भारत विरोधी नारे, देहरादून के लोगों ने रुकवाई थी Kashmir Files की शूटिंग


‘द कश्मीर फाइल्स’ ( The Kashmir Files ) अपने हर ऑडियंस का प्यार बटोर रही है। इस फिल्म में साल 1990 में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के साथ हुए नरसंहार को दिखाया गया है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा है। फिल्म की रिलीज़ के बाद से कई कश्मीरी फैमिली सामने आई और उन्होंने उन बुरे दौर का अपना किस्सा सुनाया है। कई कश्मीरियों ने कहा है कि ये दर्द आज 32 साल से उनके दिलों में दफन था, जो अब पूरी दुनिया के सामने आया है। फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) को इस फिल्म के लिए जमकर तारीफें मिल रही हैं। विवेक ने ट्विटर पर एक किस्सा शेयर किया है, जो फिल्म की शूटिंग के दौरान का है।

उन्होंने अपने इस पोस्ट में फिल्म के कुछ सीन्स का कोलाज शेयर किया है, जिसपर टेक्स्ट भी लिखा है। इस पोस्ट पर एक रियल घटना का जिक्र किया उन्होंने किया है। उन्होंने लिखा है, ‘कश्मीर फाइल्स की शूटिंग के दौरान की रियल घटना, याद है कश्मीर फाइल्स का शुरुआती सीन, जिसमें फारूक अहमद बिट्टा भारत विरोधी नारे लगाता है। इस सीन की शूटिंग देहरादून में हुई थी।आतंकवादी बिट्टा का किरदार चिन्मय मंडेलकर ने निभाया था और शूटिंग के दौरान उनके करीब देहकादून के लोकल लोग थे।’

The Kashmir Files Shooting Was Stalled In Dehradun After People Heard Anti Hindu Slogan

The Kashmir Files Shooting Was Stalled In Dehradun After People Heard Anti Hindu Slogan

इस पोस्ट में आगे लिखा गया है कि वहां की लोकल जनता ने खुशी-खुशी शूटिंग में हिस्सा लिया, लेकिन जल्द ही वे स्क्रिप्ट में मौजूद देश-विरोधी नारे सुनने के बाद फिल्ममेकर से फिल्म की शूटिंग को रोकने की जिद करने लगे। फिल्ममेकर को तब उन सबको समझाना पड़ा कि फिल्म भारत के खिलाफ नहीं है। चिन्मय मंडेलकर ने अपनी मराठी फिल्मों की झलक उन्हें दिखाई जिसमें वह छत्रपति शिवाजी महाराज के रोल में नजर आए थे। इसके बाद फाइनली लोकल लोगों ने शूटिंग करने की अनुमति दी और स्पेशली चिन्मय मंडेलकर ने शूटिंग खत्म होते ही सबसे पहले भारत माता की जय के नारे लगाए।

फिल्म 11 मार्च को रिलीज़ हुई है। फिल्म में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्ली जोशी, मिथुन चक्रवर्ती जैसे कई और शानदार कलाकार हैं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन कर रही है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks