FIIs ने फरवरी में 2210 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 15.64 लाख शेयर बेच डाले, चेक करें डिटेल


नई दिल्ली. विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई (Foreign institutional Investors- FIIs) ने लगातार भारतीय इक्विटी बाजारों में अपनी हिस्सेदारी को बेचना जारी रखा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई (NSE) की वेबसाइट पर उपलब्ध शेयर ट्रांसफर डेटा के मुताबिक, फरवरी में भी विदेशी संस्थागत निवेशक एनएसई के शेयरों में नेट सेलर्स बने रहे. ट्रांजैक्शन की संख्या के साथ-साथ शेयरों की मात्रा दोनों में तेज वृद्धि हुई.

फरवरी में कुल 270 ट्रांजैक्शन हुए, जो जनवरी की तुलना में 35 फीसदी ज्यादा है. एफआईआई ने फरवरी में 2,210 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 15.64 लाख शेयर बेचे. जनवरी में उन्होंने 1,956 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 11.67 लाख शेयर बेचे थे.

ये भी पढ़ें- Airtel Axis Bank Credit Card: बिजली, गैस और पानी के बिल पेमेंट्स पर पाएं 10 फीसदी कैशबैक, जानें कार्ड के फीचर्स

किसी एक्सचेंज में लिस्टेड नहीं हैं एनएसई के शेयर
एनएसई के शेयरों में काम करने वाले ब्रोकरों का कहना है कि एनएसई के शेयर किसी एक्सचेंज में लिस्टेड नहीं हैं. सौदे निजी तौर पर किए जाते हैं और इसलिए कीमतें शामिल पार्टियों के आकार और आवश्यकता के अनुसार बदलती रहती हैं. कई ट्रांजैक्शन एनएसई बोर्ड द्वारा सौदे के बाद 3-4 महीने के अंतराल के साथ स्वीकृत होते हैं.

43 लाख से अधिक शेयरों में कुल 10 सौदे हुए, जिसमें विक्रेता एनआरआई थे और खरीदार स्थानीय निवेशक थे. 17 लाख शेयरों की एक बड़ी डील 3,210 रुपये प्रति शेयर की दर से की गई.

ये भी पढ़ें- Post Office Scheme: डाक घर की ये बेस्ट योजनाएं एफडी से ज्यादा रिटर्न देती हैं, जानिए डिटेल

Waterfield Advisors के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर निमिश शाह ने कहा, “भारतीय बाजार पहले से ही अन्य उभरते बाजारों में उच्च प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे. इसलिए वैल्यूएशन के अलावा, ब्याज दर के मूवमेंट ने भी एफआईआई की बिकवाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उभरते बाजारों में एफएफआई की वापसी काफी हद तक अमेरिका में ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करेगी. हमारा मानना ​​है कि मध्यम अवधि में जैसे-जैसे दर स्थिर होगी और ग्लोबल ग्रोथ आगे बढ़ेगी. तब जाकर FII द्वारा इक्विटी एलोकेशन फिर से शुरू होगा.”

Tags: NSE, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks