ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा- अब टी20 पर भी खतरा, जल्द फैसला लेने की है जरूरत


नई दिल्ली. क्रिकेट के भविष्य पर चिंता व्यक्त करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा कि खेल के प्रशासकों के लिए टी10 को उन विकल्पों में शामिल नहीं करना अच्छा होगा, जो वे पहले से ही पेश कर रहे हैं. चैपल का मानना है कि क्रिकेट के भविष्य पर सभी के साथ मिलकर होने वाली बहस लंबे समय से बाकी है और खेल के लिए कितने फॉर्मेट सबसे उपयुक्त हैं, इस पर जल्द से जल्द मजबूत फैसला ले लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि क्रिकेट में पहले ही काफी टी10 लीग आ चुकी हैं और इस तरह देखा जाए तो जल्द ही यह फॉर्मेट ज्यादा लोकप्रिय हो जाएगा. टी10 को अधिक मनोरंजन देने वाला माना जाना चाहिए, लेकिन यह ऐसा फॉर्मेट नहीं है, जो पेशेवर खिलाड़ियों को अपनाना चाहिए. इससे टी20 पर भी खतरा है.

इयान चैपल ने क्रिकइंफो पर लिखा, ‘इस विषय पर बहस लंबे समय पहले ही हो जानी चाहिए थी. पर अब भी ज्यादा देर नहीं हुई है, लेकिन अब फॉर्मेट की सूची बढ़ गई है, जो महिलाओं के खेल की मजबूती और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से भी हुआ है.’ उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में खेलने की शैली में बड़ा बदलाव हुआ है और क्रिकेट के भविष्य को लेकर कोई ‘ब्लूप्रिंट’ भी नहीं है. यह स्थिति वैसी ही है, जब 1970 के दशक में वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट (WSC) के दौरान जितना विद्रोह हुआ था, जो वेतन और परिस्थतियों की वजह से था, प्रशासन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. लेकिन तब 50 ओवर का खेल फला-फूला था. अब सुर्खियों में टी20 है, जिसमें टेस्ट क्रिकेट के बारे में कभी कभार ही खिलाड़ी जिक्र करते हैं.

स्टोक्स के संन्यास से चिंता बढ़ी
इयान चैपल ने बेन स्टोक्स के अचानक ही वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने के फैसले पर भी बात की. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि इसकी उम्मीद नहीं थी, लेकिन फिर भी यह चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि 50 ओवर का मैच अगर अच्छी तरह खेला जाता है, तो यह अच्छा क्रिकेट मैच होता है जो मनोरंजन भी प्रदान करता है. ये आमतौर पर बड़ी उम्र के खिलाड़ियों की भावनाएं हैं, जो केवल 2 ही फॉर्मेट जानते थे.

कितने फॉर्मेट हों, लिया जाए फैसला
चैपल ने कहा कि मौजूदा खिलाड़ी अक्सर विशेष रूप से आईपीएल और आम तौर पर टी20 मैच खेलते हैं इसलिए जब संतुष्टि की बात आती है तो उनकी सूची में यही (टी20) शीर्ष पर होता है. उन्होंने कहा कि इसलिए खेल के भविष्य पर गंभीरता से विचार किए जाने की जरूरत है. इस पर एक दृढ़ फैसला होना चाहिए कि क्रिकेट के लिए कितने फॉर्मेट सर्वश्रेष्ठ हैं. एक बार इस पर फैसला हो गया तो फिर बस इसकी पुष्टि करने की जरूरत है कि खेल का विकास सुनिश्चित करने के लिए इन फॉर्मेट में कैसे आगे बढ़ना चाहिए.

IND-W vs PAK-W: स्मृति मंधाना अब रोहित और कोहली के क्लब में, हरमनप्रीत ने धोनी को पीछे छोड़ा

चैपल ने कहा कि फैसला लेने से पहले क्रिकेट के इतिहास पर भी नजर डालने की जरूरत है. सीमित ओवर फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट की कथित बोरियत के कारण आया. उन्होंने कहा कि फिर 50 ओवर के ठहराव के बाद टी20 तेजी से बढ़ता रहा. इससे सवाल उठता है कि अगर खेल प्रशंसक 20 ओवर के फॉर्मेट से ऊब गए, तो क्या होगा?

Tags: Australia, Ian Chappell, ICC, T20

image Source

Enable Notifications OK No thanks