Gangubai Kathiawadi Day 4 Collection: मंडे टेस्ट में फेल हुई ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, आधे से कम पर आया बॉक्स ऑफिस कलेक्शन


फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ रिलीज के पहले सोमवार को ही बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई है। उम्मीद की जा रही थी कि फिल्म पहले वीकएंड पर ठीक ठाक कारोबार करने के बाद सोमवार को भी अपनी कमाई में ज्यादा गिरावट नहीं आने देगी। लेकिन, सोमवार के बॉक्स ऑफिस के कलेक्शन के जो शुरुआती रुझान आने शुरू हुए हैं, उनसे पता चला है कि फिल्म देखकर निकलने वालों का फिल्म को खास समर्थन नहीं मिल रहा है। लोग ये फिल्म संजय लीला भंसाली के नाम से देखने तो पहुंच रहे हैं लेकिन निकलते समय तारीफ सिर्फ आलिया भट्ट की कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक फिल्म ने सोमवार को करीब सवा सात करोड़ रुपये का कारोबार किया है। ये इसके रविवार के कलेक्शन का आधा भी नहीं है।

सोमवार के दिन फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ का असल लिटमस टेस्ट होने की आशंका सबको थी। रिलीज के पहले तीन दिन कोई भी नई फिल्म अगर ठीक ठाक स्टार कास्ट के साथ रिलीज हो तो मतलब भर का कारोबार इसलिए भी कर ले जाती है कि वीकएंड पर नई फिल्म देखने वाले ये फिल्म देख ही आते हैं। सोमवार को दफ्तर, बाजार खुलने पर लोगों को अपने दोस्तों से पता चलना शुरू होता है कि फिल्म वाकई कैसी रही। इसे फिल्म की भाषा में ‘वर्ड ऑफ माउथ’ पब्लिसिटी कहते हैं। ये सकारात्मक हुई तो फिल्म का कलेक्शन आगे दिनों दिन बढ़ता जाता है और लोगों ने अगर फिल्म को सराहा नहीं तो फिल्म सोमवार से ही लड़खड़ाने लगती है। ऐसा ही कुछ ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के साथ होता दिख रहा है। रविवार के मुकाबले फिल्म का कलेक्शन सोमवार को आधे से भी कम आ जाने से फिल्म से जुड़े लोगों में चिंता की लहर उठनी स्वाभाविक है।

फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ को बनाने, इसकी रिलीज बार बार टलते जाने के चलते लागत पर बढ़े ब्याज और फिल्म के प्रचार और विपणन पर खर्च हुई कुल राशि करीब 180 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसमें से आधी रकम फिल्म के डिजिटल, सैटेलाइट और म्यूजिक राइट्स से इसके निर्माता वसूल कर चुके हैं। बाकी की आधी रकम निर्माताओं तक पहुंचने के लिए इसे थिएट्रिकल राइट्स की बिक्री मूल्य का कम से कम तीन गुना कमाना ही होगा। टिकट खिड़की पर होने वाली कुल बिक्री का महज 36 फीसदी हिस्सा ही फिल्म निर्माताओं तक वापस पहुंचता है, बाकी की रकम फिल्म को सिनेमाघरों में चलाने वालों के हिस्से में आती है। फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के सिनेमाघरों में वितरण अधिकार 90 करोड़ रुपये में बिके बताए जाते हैं।

निर्देशक संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ जिद में शुरू की थी। सलमान खान और आलिया भट्ट को लेकर वह एक फिल्म ‘इंशाअल्लाह’ बनाने वाले थे लेकिन शूटिंग शुरू होने के ऐन पहले सलमान खान कुछ वजहों से इस प्रोजेक्ट से अलग हो गए। बताते हैं कि सलमान को संजय लीला भंसाली के बात करने का लहजा पसंद नहीं आया। संजय लीला भंसाली के तेवरों को लेकर उनके कलाकार भी अपने करीबियों से बातें करते ही रहते हैं। फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ का अपना लुक फिल्म की रिलीज से पहले ही सार्वजनिक कर देने पर रणवीर सिंह ने भंसाली के गुस्से का सामना किया था। हालांकि, रणवीर सिंह के करियर को बनाने में भंसाली का ही सबसे बड़ा हाथ रहा और दोनों का संगम अगली फिल्म ‘बैजू बावरा’ में होता भी दिख रहा है।

वापस लौटते हैं फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की तरफ। फिल्म ने शुक्रवार को फिल्म ट्रेड की उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए करीब 10.5 करोड़ रुपये की ओपनिंग ली थी, हालांकि फिल्म के बजट को देखते हुए इसकी ओपनिंग सामान्य दिनों में कम से कम 18 करोड़ रुपये होनी चाहिए थी। 50 फीसदी क्षमता से खुले सिनेमाघरों के हिसाब से फिल्म के लिए ये उम्मीद नौ करोड़ रुपये रखी गई थी। अपनी लागत का 10 फीसदी हिस्सा रिलीज के पहले दिन निकाल लेने वाली फिल्म की ओपनिंग शानदार मानी जाती है। फिल्म ने शनिवार को अपना प्रदर्शन बेहतर करते हुए करीब 13.32 करोड़ रुपये कमाए और फिल्म का कलेक्शन रविवार को 15.30 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। हिट फिल्मों के कलेक्शन में आमतौर पर रविवार के मुकाबले सोमवार को 20 से 25 फीसदी तक की ही गिरावट देखी जाती है। लेकिन, शुरुआती आंकड़ों के हिसाब से फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ का सोमवार का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 7.25 करोड़ रुपये ही हो पा रहा है। अंतिम आंकड़े आने तक इसमें बदलाव भी हो सकता है लेकिन सोमवार की देर रात मिले रुझान फिल्म के लिए सही संकेत नहीं माने जा रहे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks