HBD Rahul Chahar: राहुल ने भाई दीपक चाहर के साथ डेब्यू मुकाबले में जमाया था रंग, जानें कौन बना इस मुकाबले का MOM


नई दिल्ली. भारतीय टीम के युवा राइट आर्म लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहे हैं. चाहर का जन्म आज ही के दिन चार अगस्त 1999 में राजस्थान के भरतपुर शहर में हुआ था. चाहर ने टीम इंडिया के लिए टी20 प्रारूप से सर्वप्रथम दस्तक दिया. डेब्यू मुकाबले में उनका मिला जुला प्रदर्शन रहा. उन्होंने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रोविडेंस में डेब्यू किया. इस मुकाबले में वह तीन ओवर की गेंदबाजी करते हुए एक सफलता प्राप्त करने में कामयाब रहे. चाहर को डेब्यू मुकाबले में कैप्टन कार्लोस ब्रैथवेट के रूप में सफलता हासिल हुई.

बात करें इस मुकाबले के बारे में तो भारतीय टीम ने कैरेबियन टीम को पांच गेंद शेष रहते सात विकेट से मात दी थी. मैच के हीरो राहुल चाहर के भाई दीपक चाहर बनें थे. दरअसल उन्होंने टीम के लिए इस मुकाबले में तीन ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज चार रन खर्च कर सर्वाधिक तीन सफलता प्राप्त की थी.

डेब्यू मुकाबले के बाद से चाहर भारतीय टीम के लिए छह टी20 मुकाबले खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने छह पारियों में 23.9 की औसत से सात सफलता प्राप्त की है. टी20 क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 15 रन खर्च कर तीन विकेट है.

यह भी पढ़ें- CWG 2022: जेमिमा और इन 4 खिलाड़ियों की वजह से मिली जीत, महिला क्रिकेट टीम पहले मेडल से एक जीत दूर

चाहर भारतीय टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा एक वनडे मुकाबला भी खेल चुके हैं. उन्होंने साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में डेब्यू करते हुए सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए थे. इस मुकाबले में उन्होंने टीम के लिए 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 54 रन खर्च किए. डेब्यू मुकाबले में चाहर ने अविष्का फर्नांडो, कैप्टन दासुन शनाका और चमिका करुणारत्ने को अपना शिकार बनाया.

राहुल चाहर का विशेष रूप से जलवा देश की प्रतिष्ठित टूर्नामेंट आईपीएल में देखने को मिला है. उन्होंने इस लीग में कई टीमों के लिए शिरकत की है. चाहर ने आईपीएल में 55 मैच खेलते हुए 54 पारियों में 25.9 की औसत से 57 विकेट चटकाए हैं. आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 27 रन खर्च कर चार विकेट है.

Tags: Cricket, Indian cricket, Indian Cricket Team, Rahul chahar

image Source

Enable Notifications OK No thanks