कारों के लिए कितना जरूरी है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ? कैसे करता है काम, पूरी डिटेल


हाइलाइट्स

आधुनिक दौर में AI का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है.
कारों में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है.
AI के जरिए कारों को ज्यादा सेफ बनाया जा रहा है.

नई दिल्ली. भारतीय कार बाजार काफी बड़ा है और दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में शुमार किया जाता है. इसीलिए यहां एक से बढ़कर एक आधुनिक कारें उपलब्ध हैं. कार निर्माता कंपनियां अपने मॉडल्स को और आधुनिक बनाने पर लगातार काम कर रही है. कारों को आधुनिक बनाने का वर्तमान में सबसे मॉडर्न टूल है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI. इस तकनीक को विकसित करने पर लगातार काम किया जा रहा है. लेकिन, इस बारे में अभी ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है कि आखिर यह काम कैसे करता है. आज हम इसी पर आपको जानकारी देंगे कि आपकी कार में AI किस तरह काम करता है.

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मकसद कार में सवार पैसेंजर्स और ड्राइवर के एक्सपीरियंस को हैसल फ्री बनाना है. यानी आपको कम से कम मशक्कत करनी पड़े और आपकी सुविधा के मुताबिक कार खुद ही ज्यादातर काम कर दे. जैसे, गर्मी लगने पर एसी की कूलिंग खुद-ब-खुद बढ़ जाए या गाड़ी स्टार्ट करते वक्त साइड व्यू मिरर का खुलना, इस तरह के काम AI की मदद से किए जाते हैं यानी इन सबके पीछे जो तकनीक काम करती है उसे ही हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं.

यह भी पढ़ें : कारों में कैसे काम करता है ‘इनसाइड इंटरनेट’, यहां समझें ‘कनेक्टेड कार’ का पूरा गणित

पैसेंजर-ड्राइवर को मिलता है बेहतर अनुभव
जब आप कार में सफर कर रहे हैं तो आपके सफर को आसान और सुरक्षित बनाना ही AI का मकसद है. जैसे स्पीड का खुद- ब खुद कम हो जाना, सीट एडजेस्टमेंट, हेडलाइटों का जलना, टायरों में एयर प्रेशर कम होने की जानकारी देना, सीट बेल्ट का एलर्ट, डोर ओपेन का एलर्ट जैसे काम कार में AI की मदद से किए जातो हैं.

यह भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक कारों के टायर अब नहीं करेंगे ज्यादा शोर, आ गए साउंड ऑब्जर्व करने वाले पहिए

ईवी और AI
खासतौर पर इलेक्ट्रिक कारों में AI का काफी इस्तेमाल किया जाता है. ईवी का हर कंपोनेंट्स अपनी मौजूदा स्थिति एवं आस-पास से लगातार डेटा कलेक्ट करता है. यह डेटा ऑन-बोर्ड माइक्रोप्रोसेसर पर जनरेट होता है और जो मैकेनिकल पार्ट्स पर कंट्रोल रखता है. उदाहरण के लिए ईवी के सबसे महत्वपूर्ण भाग यानि बैटरी पैक की बात करें तो इसमें एक बीएमएस होता है जो पैक में हर सैल की स्थिति, वोल्टेज और करेंट, रीचार्ज की स्थिति, बैटरी के स्वास्थ्य और आस-पास के वातावरण के बारे में लगातार डेटा जेनेरेट करता है और इसी डेटा का इस्तेमाल AI को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है. एआई आधारित एल्गोरिदम इस डेटा का उपयोग कर पैक के लिए उपलब्ध ड्राइविंग रेंज तथा बैटरी की बची हुई लाइफ के बारे में पहले ही आपको जानकारी दे देता है.

Tags: Artificial Intelligence, Auto News, Electric Car

image Source

Enable Notifications OK No thanks