ICC ने अमेरिका को दी वनडे खेलने की इजाजत, भारतीय टीम को 8 देशों से खेलना है मुकाबला


दुबई. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को कहा कि आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप के अगले सीजन में 2 नई टीम को जोड़कर इसे 10 टीम की लीग बनाया गया है. बांग्लादेश और आयरलैंड वनडे टीम रैंकिंग में दुनिया की क्रमश: 9वें और 10वें नंबर की टीम हैं. आईसीसी महिला चैंपियनशिप (IWC) 2014-16 और 2017-20 की सफलता के बाद तीसरे राउंड (2022-25) के लिए इन 2 टीम को लीग में शामिल किया गया है. आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2025 में स्वत: क्वालिफाई करने की दौड़ में ये 2 टीम ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के साथ जुड़ेंगी. इस बीच अमेरिका को वनडे खेलने की इजाजत मिल गई है.

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘अगले 3 साल में प्रत्येक टीम 3 मैच की 8 सीरीज (4 घर में और 4 विदेश में) खेलेगी. लीग चक्र के अंत में शीर्ष 5 टीम और मेजबान को 2025 विश्व कप में स्वत: प्रवेश मिलेगा, जबकि बाकी टीम को आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर से गुजरना होगा.’ आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 की शुरुआत कराची में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 1 से 5 जून 2022 तक होने वाली सीरीज के साथ होगी. ऑस्ट्रेलिया डिफेंडिंग वनडे वर्ल्ड चैंपियन है.

5 टीमों को मिला वनडे का दर्जा

आईसीसी ने साथ ही 5 एसोसिएट महिला टीम नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और अमेरिका को तुरंत प्रभाव से वनडे इंटरनेशनल टीम का दर्जा दिया है. वनडे मुकाबलों में इनका प्रदर्शन इनकी वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग तय करेगा और इससे इन्हें 2025 वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने में मदद मिलेगी.

LSG vs RCB: बारिश के बाद टॉस हो गया महत्वपूर्ण, पहले 6 ओवर से तय होगा मैच का रुख

LSG vs RCB: गौतम गंभीर मैच से पहले पहुंच गए मैदान में, बारिश से मैच धुला तो भी रहेंगे फायदे में

भारतीय टीम का कार्यक्रम

भारतीय महिला टीम को घर में न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज से मुकाबला खेलना है. वहीं टीम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और श्रीलंका का दौरा करेगी. यानी यहां भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच देखने को नहीं मिलेगा. भारतीय महिला टीम का पिछले कुछ साल में इंटरनेशनल मुकाबलों में प्रदर्शन अच्छा रहा है. अगले साल से 6 टीमों के महिला आईपीएल की भी शुरुआत होने जा रही है.

Tags: BCCI, ICC, Mithali raj, USA

image Source

Enable Notifications OK No thanks