वेट कंट्रोल करना हो तो डाइट में शामिल करें पीली सरसों, इस तरह करें इस्तेमाल


Yellow Mustard For Weight Loss : वजन कम करना (Weight Loss) इन दिनों घर घर में चुनौती बना हुआ है. कोरोना महामारी की वजह से लोग घर के बाहर कम निकल रहे हैं और अभी भी घरों से ही अधिकतर काम निपटा रहे हैं. ऐसे में वजन बढ़ना एक आम समस्‍या बन गई है. अगर आप भी बढ़ने वजन को कम करने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं तो आपको बता दें कि आप अपने डाइट में पीली सरसों (Yellow Mustard) को शामिल कर सकते हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. यही नहीं, सरसों के बीज और पत्‍ते आपकी सेहत (Health) के लिए कई मामले में फायदेमंद होते हैं और वेट कंट्रोल करने के साथ साथ हार्ट के लिए भी काफी हेल्‍दी होते हैं.

शोधों का क्‍या है कहना

टीओआई के मुताबिक, ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधों में यह पाया गया कि पीली सरसों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है जिससे भूख कम लगती है. इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने ये भी पाया है कि अगर रोज 1 चम्‍मच सरसों डाइट में शामिल किया जाए तो इससे अगले 2 से 4 घंटे तक करीब 25 प्रतिशत तक मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट रहता है. इसके अलावा, यह डाइजेशन को भी बेहतर रखता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

इसलिए है खास सरसों के बीज

हेल्‍थ शॉट के मुताबिक, सरसों में सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. सरसों में एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके बीज वजन कम करने में बेहद कारगर हैं. यह हार्ट को भी हेल्‍दी रखने में मदद करता है. सरसों के बीजों में सल्फर कंटेनिंग और ग्लुकोसिनोलेट्स कंपाउंड्स पाए जाते हैं. इस वजह से यह वजन कम करने में फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

वजन कम करने के लिए इस तरह कर सकते हैं सरसों के बीज का उपयोग

-सरसों के दानों का उपयोग पोहा और अन्य रेसिपीज में किया जा सकता है.

-सरसों के हरे पत्तों में भी सल्फर कंटेनिंग और ग्लुकोसिनोलेट्स कंपाउंड्स पाया जाता है. इस तरह आप इसके साग का उपयोग भी कर सकते हैं.

-सोयाबीन तेल, कोकोनट ऑयल आदि के बदले अगर आप सरसों के तेल का उपयोग कुकिंग में करें तो यह वजन कम करने के साथ साथ वेट लूज़ करने में भी काफी उपयोगी होता है.

-पीली और काली सरसों से तैयार पाउडर का उपयोग भी आप सब्‍जी, अचार आदि में कर सकते हैं. मस्‍टर्ड पेस्‍ट का उपयोग आप सॉस, चटनी आदि के रूप में भी कर सकते हैं और सलाद, सैंडविच आदि में कर सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks