IIFA 2022: आईफा रॉक्स की शाम ‘श्रीवल्ली’ के रचयिता देवी श्री प्रसाद के नाम, ए आर रहमान को मिला स्टैंडिंग ओवेशन


संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी के पास बने यस आइलैंड पर शुक्रवार की शाम संगीत सितारों के नाम रही। इस शाम के हीरो रहे दक्षिण भारतीय सिनेमा के चर्चित संगीतकार देवी श्री प्रसाद उर्फ डीएसपी। उन्होंने फिल्म ‘पुष्पा पार्ट वन’ के सुपरहिट गाने ‘तेरी झलक अशर्फी, श्रीवल्ली’ गाने पर डांस किया और हिंदी व तेलुगू के अपने हिट गीतों पर जबर्दस्त और जोश भरी प्रस्तुतियां देकर ये शाम अपने नाम कर ली। फिल्म ‘अतरंगी रे’ के लिए आईफा टेक्निकल अवार्ड जीतने वाले संगीतकार ए आर रहमान को कार्यक्रम में मौजूद हजारों लोगों ने खडे होकर ‘स्टैंडिग ओवेशन’ दिया। वहीं अरसे बाद स्टेज पर अपनी पूरी लय ताल में नजर आए गायक हनी सिंह ने रहमान के पैरों में अपना सिर रखकर लोगों के दिल जीत लिए। आईफा अवार्ड्स से एक दिन पहले होने वाले इस संगीतमयी आयोजन में ध्वनि भानुशाली, असीस कौर, जहरा खान, नेहा कक्कड़ ने भी गाने गाए। अनन्या पांडे और जैकलीन फर्नांडीज ने कार्यक्रम के आखिर में रैंप वॉक करके इस शाम में चार चांद लगाने की कोशिश की।

ध्वनि भानुशाली से शुरुआत

यस आईलैंड के एतिहाद एरेना में आईफा अवार्ड्स 2022 की पूर्व संध्या पर हुए कार्यक्रम आईफा रॉक्स की शुरुआत बिलियन पॉप स्टार ध्वनि भानुशाली की जानदार परफॉर्मेंस से हुई। फराह खान और अपारशक्ति खुराना की एंकरिंग के बीच इस शाम के असली रंग मंच पर उतरे गायकों ने ही भरे। ध्वनि भानुशाली की जोश भरी परफॉर्मेंस के बाद मंच पर असली जलवा बिखेरा दक्षिण भारतीय संगीतकार देवी श्री प्रसाद उर्फ डीएसपी ने। उनके आते ही दर्शकों में खासा उत्साह देखा गया और डीएसपी ने भी अपनी ऊर्जा भरी प्रस्तुतियों से अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया।

‘तेरी झलक अशर्फी, श्रीवल्ली’

देवी श्री प्रसाद उर्फ डीएसपी उन गिने चुने संगीतकारों में हैं जो मंच पर अपने गानों पर खुद डांस करते हैं। उनको डांस में जिस तरह की महारत हासिल है, उसे देख कार्यक्रम के दौरान अगली कतार में बैठे हिंदी सिनेमा के सितारे भी अचंभित नजर आए। डीएसपी ने अपनी पिछली हिट फिल्म ‘पुष्पा पार्ट वन’ के गाने ‘तेरी झलक अशर्फी, श्रीवल्ली’ के स्टेप्स जैसे ही मंच पर दोहराए, पूरा आयोजन स्थल तालियों से गूंज उठा। डीएसपी ने इसके अलावा ‘धिंक चिका’ और ‘डैड मम्मी नहीं है घर’, ‘ऊ आवा ऊ’ और ‘आ अंटे अमलापुरम’ जैसे अपने सुपरहिट गानों पर भी प्रस्तुतियां दी। इसके अलावा उन्होंने अपने साथी साजिदों को मंच बुलाकर जिस तरह उनके साथ ढोल बजाया, उसकी भी लोगों ने काफी तारीफें की।

हनी सिंह और गुरु रंधावा की जुगलबंदी

आइफा रॉक्स में सबसे ज्यादा समय तनिष्क बागची, असीस कौर और जहरा एस खान को मिला। लेकिन इनके रीमिक्स गानों को लोगों ने उतना पसंद नहीं किया। असीस कौर और जहरा एस खान ने इस दौरान आइटम गर्ल्स की तरह पूरे मंच पर खूब नाच गाना किया और इस दौरान तनिष्क बागची भी उनका साथ देते दिखे। इसके बाद बारी आई गुरु रंधावा की जिन्होंने अपने हिट गानों के बीच में ही यो यो हनी सिंह को भी मंच पर बुला लिया और इसके बाद दोनों ने ‘डिजाइनर’ गाने पर बहुत शानदार जुगलबंदी की। हनी सिंह गाना गाते गाते मंच से नीचे उतर आए। दर्शकों के बीच से घूमते हुए जब वह अगली कतार की तरफ पहुंचे तो वहां बैठे संगीतकार ए आर रहमान के पैरों पर अपना माथा रखकर देर तक वहीं बैठे रहे। नेहा कक्कड़ ने भी इसके बाद मंच पर आकर अपने गानों पर खूब मस्ती की।

टेक्निकल अवार्ड्स भी बांटे गए

इन संगीतमयी प्रस्तुतियों के बीच बीच में इस साल आईफा टेक्निकल अवार्ड्स भी वितरित किए गए। इन पुरस्कारों में सबसे ज्यादा तीन पुरस्कार फिल्म ‘सरदार उधम’ ने जीते। दो पुरस्कार जीतकर फिल्म ‘अतरंगी रे’ दूसरे नंबर पर रही। टेक्निकल पुरस्कारों की पूरी सूची इस प्रकार है:

फिल्म- सरदार उधम

1. सिनेमैटोग्राफी – 
अविक मुखोपाध्याय

2. एडीटिंग – चंद्रशेखर प्रजापति

3. स्पेशल इफेक्ट्स (विजुअल्स) – एनवाई वीएफएक्सवाला, एडिट एफएक्स स्टूडियोज, मेन रोड पोस्ट रशिया, सुपर8/बीओजेपी

फिल्म- अतरंगी रे

1. कोरियोग्राफी (चका चक) – 
विजय गांगुली

2. बैकग्राउंड स्कोर – ए आर रहमान

फिल्म – शेरशाह

स्क्रीनप्ले – संदीप श्रीवास्तव

फिल्म – थप्पड़

संवाद –
अनुभव सिन्हा, मृणमयी लागू

फिल्म- तानाजी द अनसंग वॉरियर

साउंड डिजाइन –
लोचन कानविंदे

फिल्म – 83

साउंड मिक्सिंग – 
अजय कुमार पीबी, मानिक बत्रा

सभी फोटो – अमर उजाला, अबू धाबी



Source link

Enable Notifications OK No thanks