लालू यादव के साले के B.Ed कॉलेज में परीक्षा के नाम पर अवैध उगाही, CM ने जांच के दिये आदेश


गोपालगंज. बिहार के छपरा स्थित जयप्रकाश विश्वविद्यालय से संबद्ध बी.एड कॉलेजों (B.ed College) में परीक्षा के नाम पर अवैध उगाही का मामला सामने आया है. गोपालगंज (Gopalganj) के मीरगंज लाइन बाजार स्थित एसआर बी.एड कॉलेज के छात्र सोनू कुमार राज ने कॉलेज में अवैध उगाही से परेशान होकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के जनता दरबार में गुहार लगायी है. शिकायतकर्ता छात्र ने बताया कि यह कॉलेज पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव (Lalu Yadav) के रिश्तेदार (साले) और पूर्व सांसद सुभाष यादव का है. वो विश्वविद्यालय के वर्ष 2016-18 का छात्र है. कॉलेज के प्राचार्य (प्रिंसिपल) के द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा में नाम पर छात्रों पर जबरदस्ती 40 हजार रुपये थोप दिया गया. पैसा नहीं देने पर अंकपत्र नहीं दिया जा रहा है. छात्र ने कहा कि अंकपत्र देने के बदले जबरदस्ती नाजायज पैसे की उगाही करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है.

बरौली प्रखंड के कोटवां गांव निवासी सोनू कुमार राज ने कहा कि इस मामले में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति और परीक्षा नियंत्रक से कई बार गुहार लगायी. लेकिन राजनीतिक संरक्षण होने के कारण विश्वविद्यालय ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया और उसे अंकपत्र नहीं मिला. छात्र ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरी शिकायत सुनने के बाद शिक्षा मंत्री को मामले की जांच करने के निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने ऐसे बी.एड कॉलेजों पर सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये हैं.

जयप्रकाश विश्वविद्यालय से संबद्ध B.Ed कॉलेज

महारानी पूनम साही बीएड कॉलेज, हथुआ
एसआर ट्रेनिंग कॉलेज मीरगंज, गोपालगंज
बैकुंठ टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज अलमोरी, सीवान
शुभवंती इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन, सीवान
गोरख सिंह कॉलेज, महाराजगंज, सीवान
एवाईटी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज गुठनी, सीवान
प्रतीक कॉलेज ऑफ एजुकेशन तेफन, सीवान
राजेंद्र किशोर बी.एड कॉलेज, भगवानपुर
आचार्य द्रोण इंस्टिट्यूट ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग, भगवानपुर
श्याम साईं इंस्टिट्यूट आफ एजुकेशन, मैरवा
सोलंकी बी.एड कॉलेज, छपरा
रामाधार सिंह टीचर्स ट्रेंनिग इंस्टिट्यूट, एकमा
प्रकाश बी.एड कॉलेज, चेतन छपरा, बनियापुर
वासुदेव सिंह मेमोरियल बी.एड कॉलेज, मशरक
मथुरा सिंह टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, छपरा
बीएड सरकारी कॉलेज, छपरा

वर्षों से चल रहा अवैध उगाही का धंधा

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के बी.एड कॉलेजों में परीक्षा के नाम पर पास कराने के लिए वर्षों से अवैध उगाही का धंधा चल रहा है. कहीं पांच हजार रुपये तो कहीं 10 तो कहीं 20 हजार रुपये लिया जाता है. इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा के नाम पर 40 हजार रुपये उगाही करने का मामला मुख्यमंत्री के जनता दरबार में सामने आया है. इससे विश्वविद्यालय के परीक्षा प्रणाली पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

आपके शहर से (पटना)

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Gopalganj news, Lalu Yadav



Source link

Enable Notifications OK No thanks