सीईओ को लिखे पत्र में राहुल गांधी ने नए ट्विटर फॉलोअर्स में भारी गिरावट को हरी झंडी दिखाई


सीईओ को लिखे पत्र में राहुल गांधी ने नए ट्विटर फॉलोअर्स में भारी गिरावट को हरी झंडी दिखाई

राहुल गांधी ने कहा कि उनके ट्विटर अकाउंट का गला घोंटा जा रहा है। (फाइल)

नई दिल्ली:

एनडीटीवी द्वारा देखे गए एक पत्र के अनुसार, ट्विटर ने भारत में मुक्त भाषण पर अंकुश लगाने में “अनजाने में मिलीभगत” किया है, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने पिछले महीने कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल को पत्र लिखा था।

27 दिसंबर को लिखे एक पत्र में जिसमें उनके ट्विटर अकाउंट के डेटा के विश्लेषण के साथ-साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता शशि थरूर के साथ तुलना शामिल थी, श्री गांधी ने कहा कि उन्होंने औसतन लगभग 4 लाख अनुयायी जोड़े। 2021 के पहले सात महीनों के लिए, पिछले साल अगस्त में आठ दिनों के निलंबन के बाद कई महीनों के लिए विकास अचानक रुक गया।

87fna5t4

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने अचानक ट्विटर पर नए फॉलोअर्स मिलना बंद कर दिया।

इसी अवधि में, अन्य राजनेताओं ने अपने नए अनुयायियों की संख्या को बनाए रखा।

p81bvn3g

राहुल गांधी ने कहा कि अगस्त से उनके ट्विटर अकाउंट को निशाना बनाया गया।

“शायद संयोग से नहीं, इन महीनों के दौरान मैंने दिल्ली में एक बलात्कार पीड़िता के परिवार की दुर्दशा को उठाया, किसानों के साथ एकजुटता से खड़ा हुआ और कई अन्य मानवाधिकार मुद्दों पर सरकार से लड़ाई लड़ी। वास्तव में, मेरा एक वीडियो जिसने वादा किया था किसानों कि 3 कुख्यात कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया जाएगा, हाल के दिनों में भारत में किसी भी राजनीतिक नेता द्वारा ट्विटर पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो में से एक है,” श्री गांधी ने लिखा।

“ट्विटर इंडिया पर लोगों द्वारा मुझे विश्वसनीय रूप से, हालांकि विवेकपूर्ण तरीके से सूचित किया गया है कि वे सरकार द्वारा मेरी आवाज़ को चुप कराने के लिए अत्यधिक दबाव में हैं। मेरा खाता कुछ दिनों के लिए बिना किसी वैध कारण के अवरुद्ध कर दिया गया था। कई अन्य ट्विटर हैंडल भी थे, सरकार सहित, जिन्होंने उन्हीं लोगों की इसी तरह की तस्वीरें ट्वीट की थीं। उनमें से किसी भी खाते को अवरुद्ध नहीं किया गया था। मेरे खाते को एकमात्र लक्षित किया गया था, “उन्होंने कहा।

गांधी ने कहा, “मैं आपको एक अरब से अधिक भारतीयों की ओर से लिख रहा हूं कि ट्विटर को भारत के विचार के विनाश में मोहरा न बनने दें।”

द्वारा उद्धृत एक ट्विटर प्रवक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल श्री गांधी के आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि अनुयायियों की संख्या में उतार-चढ़ाव होता है क्योंकि कंपनी स्पैम और हेरफेर से निपटने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है, यह कहते हुए कि दुर्भावनापूर्ण स्वचालन जैसी गतिविधियों के खिलाफ ट्विटर की नीतियों का उल्लंघन करने के लिए हर हफ्ते लाखों खाते हटा दिए जाते हैं।

हालांकि, कांग्रेस ने श्रीवत्स वाईबी, श्री गांधी के कार्यालय के लिए डिजिटल संचार के प्रभारी के साथ स्पष्टीकरण को खारिज कर दिया, अखबार को बताया, “यह न तो पूरी तरह से व्याख्यात्मक है और न ही संतोषजनक प्रतिक्रिया है … घटनाओं का कालक्रम ट्विटर के दावों की पुष्टि नहीं करता है। “

ट्विटर और फेसबुक जैसे अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को भारत में बढ़ती जांच का सामना करना पड़ा है और कंपनी ने पिछले साल देश में “अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए संभावित खतरे” और “पुलिस द्वारा डराने-धमकाने की रणनीति के उपयोग” पर चिंता व्यक्त की थी। इस क्षेत्र के लिए अपने नए नियमों पर सरकार के साथ। यह बयान कांग्रेस और सरकार के बीच राजनीतिक विवाद को लेकर दिल्ली पुलिस के कार्यालयों के दौरे से प्रेरित है।

पूरा पत्र यहां पढ़ें:

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks