इन फिल्मों में डायरेक्टर ने इंडिया का लोकेशन होने का दिलाया पूरा भरोसा, असल में ये है सच्चाई


Bollywood Movies Locations:  बॉलीवुड (Bollywood) हो या हॉलीवुड (Hollywood) फिल्मों में शूटिंग लोकेशन के बहुत बड़े मायने होते हैं. वहीं फिल्मों में अच्छे-अच्छे सीन और व्यू देखने के बाद दर्शकों के मन में भी फिल्म की शूटिंग लोकेशन को जानने की जिज्ञासा बनी रहती है. लेकिन कई बार डायरेक्टर दर्शकों को फेक लोकेशन बताकर शूटिंग कहीं और करते हैं. फिर चाहे वो करण जौहर की फिल्म मोहब्बतें का अमिताभ बच्चन वाला ‘Gurukul’ हो या फिर ‘कुछ कुछ होता है’ के राहुल, अंजलि और टीना का वो रोमांटिक कॉलेज… कई ऐसी फिल्में हैं जिनकी शूटिंग फेक लोकेशन पर की गई है.

मोहब्बतें

सबसे पहले बात करते हैं शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म मोहब्बतें के Gururkul की. वहीं गुरुकुल जिसमें जिम्मी शेरगिल, उदय चोपड़ा और जुगल हंसराज जैसे एक्टर पढ़ने आए थे औऱ शाहरुख ने उन्हें रोमांस का पाठ पढ़ा दिया. यश राज के अनुसार फिल्म में दिखाया गया ये गुरुकुल इंडिया में था, लेकिन असल में ये इंडिया का नहीं बल्कि इंग्लैंड के Longleat House का लोकेशन है.

कभी खुशी कभी गम


करण जौहर की फिल्म कभी खुशी कभी गम का अमिताभ बच्चन वाला वो बड़ा सा मेंशन ‘Raichand mansion’ तो आपको याद ही होगा, जिसे बताया गया है कि वो दिल्ली में है, लेकिन असल में से यूके के  Waddesdon Manor का सीन है.

कुछ कुछ होता है


शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल की सुपरहिट फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ का मुंबई का फेमस St.Xaviers कालेज भला कोई कैसे भूल सकता है. असल में ये यूनिवर्सिटी ऑफ मॉरिशियस का सीन है.

तेरी गलियां 


सिद्धार्थ मल्होत्रा और श्रद्धा कपूर की फिल्म ‘एक विलेन’ का फेमस सॉन्ग ‘तेरी गलियां’ जिसमें गोवा का लोकेशन दिखाया गया है. असल में ये गोवा नहीं बल्कि मॉरिशियस का सीन है.

हम दिल दे चुके सनम

सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में दिखाया गया है फिल्म की शूटिंग देश में ही हुई थी, जबकि फिल्म को हंगरी में फिल्माया गया था.

यह भी पढ़ें:- Mouni Roy Honeymoon: बर्फीली वादियों में मैगी का लुत्फ उठा रही हैं मौनी रॉय, देखिए एक्ट्रेस के हनीमून की तस्वीरें

Saumya Tandon Photos: व्हाइट ड्रेस में अदाएं बिखेरतीं किसी अप्सरा से कम नहीं लगती हैं ‘गोरी मेम’ सौम्या टंडन

 

 

 

 

 

image Source

Enable Notifications OK No thanks