IND vs ENG: रोहित-विराट-राहुल नहीं, तो क्या गम! युवा खिलाड़ी हर मौके पर दिखा रहे दमखम


नई दिल्ली. भारत ने साउथैम्पटन टी20 में इंग्लैंड को 50 रन से हराते हुए 3 टी20 की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 198 रन बनाए थे. भारत ने 2 विकेट गंवाने के बावजूद पावरप्ले के पहले 6 ओवर में 66 रन बनाए, जो इस सीजन में साउथैम्पटन के एजिस बाउल मैदान में सबसे बड़ा स्कोर है. इस मैच में विराट कोहली, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे स्टार खिलाड़ी चोट, वर्कलोड मैनेजमेंट या टेस्ट खेलने के कारण टीम से बाहर थे. लेकिन, युवा बल्लेबाजों ने इन स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं खलने दी और विकेट गिरने के बावजूद बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी की. यह टीम इंडिया की सोच में आए बदलाव का सबूत है.

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब युवा खिलाड़ियों ने स्थापित नामों की गैरमौजूदगी में खुद को साबित किया. पिछले साल यूएई में हुए विश्व कप के बाद भारत ने बीते 8 महीने में पांच टी20 सीरीज खेली है. इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपनी छठी सीरीज खेल रहा है. इस बीच, भारत ने नवंबर में न्यूजीलैंड से टी20 सीरीज खेली थी. इसके बाद टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज और श्रीलंका की मेजबानी की. फिर दक्षिण अफ्रीका 5 टी20 की सीरीज खेलने भारत दौरे पर आई. इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने 2 टी20 खेले.

विराट-रोहित के बिना भी टीम जीत रही
इस दौरान सिर्फ वेस्टइंडीज सीरीज ही ऐसी रही, जिसमें रोहित और विराट एकसाथ खेले. इसके अलावा बाकी चारों सीरीज में यह दोनों साथ नहीं खेले. दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ पिछली दो सीरीज में यह दोनों ही बल्लेबाज टीम में नहीं थे. इसके बावजूद भारत ने आयरलैंड को क्लीन स्वीप किया औऱ दक्षिण अफ्रीका को बराबरी पर रोकने में सफलता हासिल की. इन दोनों ही सीरीज में दीपक हुडा जैसे खिलाड़ियों ने अपने खेल से सबको प्रभावित किया. यह बदली हुई टीम इंडिया का सबूत है.

हुडा-सूर्यकुमार ने 190 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाए
इंग्लैंड के पहले अगर पहले टी20 को अगर देखें तो युवा बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट की जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी की. खिलाड़ियों का जोर 135-140 के बजाए 180 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाने पर रहा. दीपक हुडा, सूर्यकुमार और हार्दिक पंड्या तीनों ने ही इसी अंदाज में बल्लेबाजी की. पहली ही गेंद से भारतीय बल्लेबाज इंग्लिश गेंदबाजों पर टूट पड़े.

भारत के टॉप-7 बल्लेबाजों में से 6 ने जो पहली पांच गेंद खेली, उसमें कम से कम एक बाउंड्री जरूर हासिल की. हुडा ने जो पहली 3 गेंद खेली, उसमें से 2 पर छक्के मारे. सूर्यकुमार ने पहली गेंद पर चौका जड़ा. मतलब भारतीय बल्लेबाजों को इऱादा साफ था कि वो किसी भी कीमत पर इंग्लैंड के गेंदबाजों को अपने ऊपर हावी होने नहीं देना चाहते थे.

अक्षर-कार्तिक ने भी इंग्लिश बल्लेबाजों की लगाई क्लास 
दिनेश कार्तिक से पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे अक्षर पटेल ने भी मैच फिनिशर की भूमिका निभाई. उन्होंने 142 के स्ट्राइक रेट से 17 रन बनाए तो वहीं कार्तिक ने भी 157 के स्ट्राइक रेट से 11 रन ठोके. अच्छी शुरुआत के बावजूद भारत अपनी पारी का बेहतर अंत नहीं कर पाया. लेकिन, शुरुआती ओवर में बल्लेबाजों ने जो इरादे दिखाए, उसने टीम इंडिया को 200 रन तक तो पहुंचा ही दिया.

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय बल्लेबाजी में आया बदलाव सुखद है. अतीत में भी टीम इंडिया ऐसा कर चुकी है. लेकिन, ऐसा तभी हुआ है, जब भारतीय टीम किसी सीरीज में पिछड़ी हुई थी. हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही टी20 में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और पहली ही गेंद से आक्रामक बल्लेबाजी की.

VIDEO: जब मैच के दौरान मैदान पर आई कार तो खिलाड़ी भी रह गए हक्के-बक्के, जानें क्यों हुआ ऐसा?

IND vs ENG: T20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की सबसे बड़ी टेंशन दूर! कप्तान रोहित ने ली राहत की सांस

साफ इरादा लेकर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे: रोहित
मैच के बाद रोहित शर्मा से जब पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में माइक अर्थटन ने पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा, “हम एक निश्चित सोच के साथ खेल रहे थे. कई बार यह टीम के काम आती है और कई बार ऐसा नहीं हो पाता है. लेकिन, लेकिन आपको बार-बार ऐसा करने की कोशिश करनी होती है. इसलिए यह इतना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि आप बार-बार मैदान पर आकर इसी तरह से नहीं खेल सकते हैं. इक्का-दुक्का खिलाड़ियों से यह सोच पूरी नहीं हो सकती है, बल्कि पूरी बल्लेबाजी यूनिटएक साथ आ रही है और समझ रही है कि टीम कहां जाना चाहती है. मुझे लगता है कि खिलाड़ियों को पहले टी20 के बाद काफी हद तक टीम की सोच साफ हो गई होगी.”

Tags: Deepak Hooda, IND vs ENG, India Vs England, Rohit sharma, Suryakumar Yadav, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks