IND vs WI 2nd T20I: भुवनेश्वर-रवि बिश्नोई की जोड़ी ने छीनी वेस्टइंडीज से जीत, जानें मैच का टर्निंग पॉइंट


नई दिल्ली. भारत ने वेस्टइंडीज पर अपना दबदबा कायम रखते हुए दूसरा टी20 मैच भी जीत लिया है. हालांकि, इस बार भारतीय टीम (Team India) की जीत की राह उतनी आसान नहीं रही. कोलकाता में खेला गया दूसरा टी20 मैच बेहद रोमांचक रहा. वेस्टइंडीज एक समय यह मैच जीतने के बेहद करीब पहुंच गया था. उसे जीत के लिए 12 गेंद पर 29 रन चाहिए थे और उसके 8 विकेट बाकी थे. निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल फिफ्टी जमाकर क्रीज पर डटे हुए थे. तभी भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) आए और उन्होंने एक ही ओवर में बाजी पलट दी. कोई शक नहीं कि मैच का 19वां ओवर टर्निंग पॉइंट (Turning Point of India vs West Indies 2nd T20I Match) साबित हुआ, जिसे भुवी ने फेंका.

टर्निंग पॉइंट से पहले थोड़ा मैच के बारे में जान लेते हैं. भारत ने इस मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग की. उसने निर्धारित 20 ओवर में विराट कोहली (52), ऋषभ पंत (52) और वेंकटेश अय्यर (33) की पारियों की बदौलत 5 विकेट पर 186 रन बनाए. वेस्टइंडीज की टीम इसके जवाब में 20 ओवर में 3 विकेट पर 178 रन ही बना सकी.

वेस्टइंडीज के लिए इस मैच में निकोलस पूरन (62) और रोवमन पॉवेल (68) बेहतरीन बैटिंग की. इन दोनों ने एक समय अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था. जब 19वां ओवर शुरू हुआ तब वेस्टइंडीज को जीत के लिए 29 रन चाहिए थे. वेस्टइंडीज की ताकतवर बैटिंग को देखते हुए यह टारगेट बहुत मुश्किल नहीं था. लेकिन अनुभवी भुवी के सामने विंडीज की एक ना चली. भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) ने इस ओवर की पहली गेंद पर एक रन दिया. दूसरी गेंद डॉट फेंकी और तीसरी गेंद पर पूरन को रवि बिश्नोई के हाथों कैच करवा दिया. भुवी ने अगली तीन गेंद पर भी सिर्फ तीन रन दिए. इस तरह उन्होंने इस एक ओवर में सिर्फ 4 रन दिए और जमे हुए एक बल्लेबाज को आउट भी किया.

यह भी पढ़ें: एक चौके से वर्ल्ड रिकॉर्ड चूक गए विराट कोहली, शानदार फिफ्टी भी नहीं आई काम

IND vs WI 2nd T20I: टीम इंडिया के 5 हीरो, जिन्होंने वेस्टइंडीज को हार के लिए मजबूर किया

स्पष्ट है कि अगर हम किसी एक ओवर को टर्निंग पॉइंट कहना चाहें तो यह वेस्टइंडीज की पारी का 19वां ओवर था. अगर हम किसी एक गेंद को टर्निंग पॉइंट कहना चाहें तो यह 19वें ओवर की तीसरी गेंद थी, जिस पर भुवी ने निकोलस पूरन को रवि बिश्नोई के हाथों कैच करवाया. विंडीज की टीम ने इस विकेट के बाद अगली 9 गेंदों पर 20 रन बनाए, लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं थे.

Tags: Bhuvneshwar kumar, India vs west indies, Indian Cricket Team, Ravi Bishnoi, Team india, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks