अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: पैरों का दर्द दूर करता है दंडासन, जाने इसे करने का सही तरीका


International Yoga Day 2022: 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा और इस साल की थीम है ‘मानवता के लिए योग’. योग जितना फायदेमंद हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है, यह हमारे संपूर्ण व्‍यक्त्वि के निर्माण में भी काफी उपयोगी है. महर्षी पतंजली ने अपने अष्‍ठांग योग में हमें सामाजिक रूप से एक अच्‍छा इंसान बनने की बात कही है. योग के आठ अंगों में पहले तीन यम, नियम और अस्‍ते (चोरी ना करना) पर चर्चा की गई है जिसमें यह बताया गया है कि मन, वचन और कर्म से हम किस तरह एक बेहतर इंसान बन सकते हैं और जीवन में सत्‍य, अहिंसा और विचारों व व्‍यावहार की चोरी से बच सकते हैं. इनमें से एक भी चीज अगर आप अपने जीवन में अपना लें तो आपके व्‍यक्तित्‍व में काफी बदलाव आएगा. इस तरह हमें कोशिश करनी है कि हम इन चीजों को अपने जीवन में अपनाएं.

आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने योग के बारे में कई मूलभूत जानकारियां दीं और वज्रासन, भद्रासन, दंडासन सहित कई योगाभ्‍यास सिखाए.

ऐसे करें योगाभ्यास

ध्यान के साथ शुरुआत करें

कमर-गर्दन सीधी कर लें और किसी भी आसन में बैठें. ध्‍यान की मुद्रा बनाएं और अपने सांस पर ध्‍यान केंद्रित करें. ओम या किसी मंत्र का उच्चारण करें.

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: महिलाओं के लिए रामबाण है भद्रासन, ऐसे करें अभ्यास

ग्रीवा शक्ति विकासक क्रिया

अब अपनी योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और सांस लेते हुए अपनी गर्दन को पीछे की तरफ लेकर जाएं. अब सांस छोड़ते हुए अपनी गर्दन को आगे लेकर आएं. इसी तरह सांस लेते हुए गर्दन को दाईं तरफ और फिर बाईं तरफ घुमाएं. अब क्लॉक वाइज़ और फिर एंटी क्लॉक वाइज़ इस क्रिया को करें. जिनकी गर्दन में दर्द है वे गर्दन को आगे की तरफ ना झुकाएं.

स्कंद शक्ति विकासक क्रिया

सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं और इन्‍हें सीधा रखें. दोनों हथेलियां बाहर की तरफ घूमी हों लेकिन इन्‍हें आपस में मिलाना नहीं है. अब सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं. यह प्रक्रिया दोहराएं. अब दोनों हाथों को मोड़ते हुए कंधे पर रखें और सांस लेते हुए क्लॉक वाइज़ और एंटी क्लॉक वाइज़ रोटेट करें. पूरा अभ्‍यास आप यहां विडियो में देख सकते  हैं.

दंडासन

सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और एल शेप में आ जाएं. यानी कि पैर आगे की तरफ सीधे हों और मेरुदंड बिल्कुल सीधा हो. पैरों के दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक है दंडासन. अगर आप इसे नियमित करें तो पैरों में दर्द की समस्‍या ठीक होगी और मसल्‍स मजबूत होंगी. लेकिन इसका लाभ तभी मिलता है जब आप कम से कम 10 मिनट तक इस तरह बैठें.

भद्रासन

खासतौर पर महिलाओं के लिए भद्रासन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे करने के लिए आप दोनों पैरों के तलवों को आपस में मिलाएंगे और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर तलवों के नीचे से पकड़ें.  पहले हल्‍का-हल्‍का तितली आसन का अभ्‍यास करें. अब घुटनों को जमीन की तरफ स्‍ट्रेच करें और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें और 10 तक गिनें.

इसे भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: कमर की चर्बी कम करने के लिए करें त्रिकोणासन, जानें सही तरीका

वज्रासन
वज्रासन करने के लिए आप अपने लेग्‍स को फोल्‍ड कर लें. एड़ियों के बीच गैप बनाएं और पैरों के अंगूठों को मिलाकर रखें. एक मात्र ये ही आसन ऐसा है जिसे आप खाना खाने के बाद कर सकते हैं. वज्रासन में बैठने से आपका पाचन बेहतर होता है और पेट की कई समस्‍याएं दूर रहती हैं.

Tags: Benefits of yoga, International Day of Yoga, International Yoga Day, Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks