IPL 2022: आईपीएल इस बार गेंदबाजों वाली, बल्लेबाजों की आई शामत, बदल रहा है टी20 का ट्रेंड


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का रोमांच जारी है. सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स (SRH vs RR) के बीच मौजूदा सीजन का 5वां मुकाबला कुछ देर बाद होना है. अब तक खेले गए 4 मैचों की बात करें तो 3 मैच में गेंदबाज प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं. 28 मार्च को खेले गए एक मुकाबले में गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज दौरान मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 3 विकेट झटके थे. इससे पहले तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) और बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) भी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जा चुके हैं. इससे टी20 लीग के मौजूदा सीजन में ट्रेंड बदलता हुआ दिखाई दे रहा है. इससे पहले टी20 में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है.

आईपीएल 2022 के पहले मैच की बात करें तो कोलकाता नाइट राडडर्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को (CSK vs KKR) 6 विकेट से हराया था. मैच में केकेआर के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी की थी. उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देकर 2 बड़े विकेट लिए थे. वे आईपीएल में सबसे अधिक 9 बार प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाले तेज गेंदबाज भी बन गए हैं. उनकी 15 गेंद पर एक भी रन नहीं बना था. इससे उनकी धारदार गेंदबाजी का अंदाजा लगाया जा सकता है.

कुलदीप और स्मिथ भी पीछे नहीं

टी20 लीग के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस (DC vs MI) को मात दी थी. मैच में दिल्ली के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट झटके थे. मुंबई के दिग्गज बल्लेबाज उनके खिलाफ एक भी चौका या छक्का नहीं लगा सके थे. 8 गेंदों पर एक भी रन नहीं बना था. तीसरे मैच में पंजाब किंग्स ने आरसीबी (PBKS vs RCB) को 5 विकेट से हराया. तेज गेंदबाज ओडियन स्मिथ (Odean Smith) प्लेयर ऑफ द मैच बने. हालांकि उन्हें यह पुरस्कार उनकी बल्लेबाजी के कारण मिला था. उन्होंने 8 गेंद पर नाबाद 25 रन बनाए थे.

शमी ने पहले 3 ओवर में 3 विकेट लिए

टी20 लीग के चौथे मुकाबले में गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने पहले 3 ओवर में 3 विकेट लेकर लखनऊ सुपर जायंट्स को मैच में काफी पीछे कर दिया था. उन्होंने पहली बार पावरप्ले में 3 विकेट झटके. मैच में उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 25 रन दिए. उनके खिलाफ बल्लेबाज 13 गेंद पर एक भी रन नहीं बना सके थे. हालांकि उन पर 4 चौके जरूर पड़े.

IPL 2022 Points Table: हार्दिक की गुजरात टाइटंस पहली जीत के बाद चौथे नंबर पर पहुंची, जानिए टॉप-3 टीमें

महत्वपूर्ण फैक्ट्स 2022 आईपीएल के

  • मुंबई के लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन की इकोनाॅमी सबसे अच्छी है. हर ओवर में सिर्फ 3.50 रन दिए.
  • उमेश यादव ने अब तब सबसे अधिक डॉट बॉल डाली है. 15 गेंदों पर नहीं बना है एक भी रन.
  • बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सबसे कम 6 की औसत से अब तक विकेट लिए हैं.
  • तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 4 ओवर में 59 रन देकर सबसे महंगे गेंदबाज रहे हैं. वे आरसीबी में हैं.

Tags: IPL, IPL 2022, Kuldeep Yadav, Mohammed Shami, Odean Smith, Umesh yadav

image Source

Enable Notifications OK No thanks