IPL 2022: रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन पर लगाया बड़ा दांव, जानें टीम की ताकत और कमजोरी


नई दिल्‍ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) शुरू होने में अब गिनती के ही दिन बचे हैं. आईपीएल के 15वें सीजन में सभी फ्रेंचाइजी एक अलग अंदाज में दिखेगी, क्‍योंकि फरवरी में हुए मेगा ऑक्‍शन में सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीमों को नया रूप दिया. सभी टीमों में इस बार कुछ नए चेहरे भी नजर आएंगे. जिन पर हर किसी की नजर होगी. आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में इस बार कुछ ऐसे चेहरे नजर नहीं आएंगे, जो इस फ्रेंचाइजी की जान बन चुके थे. वहीं कुछ नए चेहरे मैदान पर दिखाई देंगे. 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने वाली रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई पिछले सीजन प्‍लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी, मगर वो इस बार अपने उस प्रदर्शन को बिल्‍कुल भी याद नहीं करना चाहेगी. मुंबई इंडियंस 27 मार्च को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी.

आईपीएल में मुंबई का हमेशा ही दबदबा रहा है. मुंबई की टीम विदेशी, युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के संयोजन के साथ मैदान पर उतरती है. फ्रेंचाइजी ने कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), सूर्यकुमार यादव, कायरन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह को रीटेन किया था. जबकि मेगा ऑक्‍शन में ईशान किशन पर 15.25 करोड़ रुपये का बड़ा दांव खेलकर फिर से टीम में शामिल किया था. जबकि जोफ्रा आर्चर को 8 करोड़ में रुपये में खरीदा था. हालांकि आर्चर इस सीजन में नजर नहीं आएंगे.

टीम की ताकत
मुंबई इंडियंस ने ईशान को फिर से टीम के साथ जोड़कर अपनी बल्‍लेबाजी ऑर्डर को संतुलित किया है. ईशान काफी आक्रामक बल्‍लेबाज हैं. अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में धमाल मचाने वाले साउथ अफ्रीका के बेबी डिविलियर्स यानी डेवाल्‍ड ब्रेविस भी मुंबई के लिए तुरुप का इक्‍का साबित हो सकते हैं. मुंबई की सबसे बड़ी ताकत रोहित शर्मा और उनकी रणनीति है. हाई वोल्‍टेज मैच को कैसे अपने नाम करना है, दबाव को कैसे कम करना है. रोहित ये बखूबी जानते हैं. मुंबई के पास कायरन पोलार्ड जैसा ऑलराउंडर है. मुंबई की ताकत बल्‍लेबाजी है. ईशान किशन, रोहित शर्मा, कायरन पोलार्ड ऐसे बल्‍लेबाज है, जो परिस्थिति के अनुसार बल्‍लेबाजी करने का दम रखते हैं. इस लिस्‍ट में एक नाम ब्रेविस का भी जुड़ गया है. हालांकि उनके पास अभी आईपीएल का अनुभव नहीं है, मगर टिम डेविड और पोलार्ड के अलावा वो मुंबई के पावर हिटर साबित हो सकते हैं. इनके अलवा मुंबई के पास विकेट निकालने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. बुमराह के अलावा बासिल थम्‍पी, टायमल मिल्स, जयदेव उनाटकट गेंदबाजी विभाग को मजबूत करते हैं. डेथ ओवर्स के लिए रोहित के पास बुमराह के साथ साथ पेसर मिल्‍स एक अच्‍छा विकल्‍प है.

IPL 2022: कोलकाता नाइट राइडर्स का 26 मार्च को CSK से मुकाबला, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

मुंबई इंडियंस की कमजोरी
मुंबई इंडियंस मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में विकेट निकालने वाले गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट का विकल्‍प ढूंढने में नाकाम रही. रिले मेरेडिथ, मिल्‍स और आर्चर पर दांव लगाया. आर्चर इस सीजन के लिए उपलब्‍ध नहीं है. ऐसे में बोल्‍ट की कमी खल सकती है. स्पिन विभाग में भी कोई बड़ा नाम नहीं है. राहुल चाहर इस बार पंजाब किंग्‍स का हिस्‍सा है. ऐसे में मुरुगन अश्विन और मयंक मार्कंडे पर स्पिनर राहुल चाहर की कमी को पूरा करने की जिम्‍मेदारी होगी. हार्दिक और क्रुणाल पंडया को रिलीज करने के बाद टीम के कोई बड़ा भारतीय ऑलराउंडर नहीं है. मुंबई ने विदेशी ऑलराउंडर्स पर दांव लगाया. पोलार्ड के अलावा ऑलराउंडर डेनियल सैम्‍स, फैबियन एलन और टिम डेविड तीनों के पास आईपीएल का ज्‍यादा अनुभव नहीं है. ऐसे में पोलार्ड के भरोसे ही टीम है.

IPL 2022: धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 को किया रीटेन, 21 खिलाड़ी खरीदे… जानिए- टीम की ताकत और कमजोरी

मुंबई इंडियंस: (Mumbai Indians Full Squad)

रीटेन खिलाड़ी-रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, कायरन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह,

ईशान किशन, डेवाल्ड ब्रेविस, एम अश्विन, बासिल थंपी, फैबियन एलन, आर्यन जुयाल, अर्जुन तेंदुलकर, हृतिक शौकीन, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, अनमोलप्रीत सिंह, अरशद खान, राइली मेडरिथ, टिम डेविड, टायमल मिल्स, डेनियल सेम्स, जोफ्रा आर्चर, संजय यादव, एन तिलक वर्मा, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट.

Tags: IPL, IPL 2022, Mumbai indians, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks