दिलचस्प है सलीम खान-जावेद अख्तर की पहली मुलाकात, फिर लगाई हिट फिल्मों की लाइन


हिंदी सिनेमा के मशहूर राइटर सलीम खान (Salim Khan) और जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने एक साथ कई सुपरहिट फिल्मों की कहानियां लिखी हैं. एक वक्त था जब दोनों की लिखी कहानियों को पहले से ही हिट करार दिया जाता था. दोनों ने एक साथ कई बेहतरीन फिल्मों की कहानी लिखी हैं. हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि राइटर बनने से पहले सलीम खान (Salim Khan) बॉलीवुड में कई फिल्मों में एक्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं. उन्होंने हीरो बनकर तो कुछ खास नाम नहीं कमाया, लेकिन बतौर लेखक उनका नाम आज भी मशहूर है. वहीं, सलीम खान (Salim Khan) ने जावेद अख्तर (Javed Akhtar) के साथ मिलकर बहुत सी फिल्में लिखी थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों की पहली मुलाकात कैसे हुई थी?


दरअसल, सलीम खान डायरेक्टर एस.एम सागर की फिल्म ‘सरहदी लुटेरा’ में हीरो का रोल कर रहे थे. इस लो बजट फिल्म के लिए कोई राइटर भी नहीं था. इसी वजह से फिल्म की कहानी, डायलॉग और स्क्रीनप्ले के लिए हर दिन नए-नए लेखक सेट पर आते थे. हालांकि, इसी बात से परेशान होकर सलीम खान ने तय किया कि वो फिल्म के डायलॉग खुद लिखेंगे, क्योंकि इससे पहले सलीम कुछ स्क्रीनप्ले लिख चुके थे. उसी फिल्म के सेट पर जावेद अख्तर क्लैपर बॉय का काम करते थे और उन्हें भी लिखने का शौक था. डायरेक्टर ने डायलॉग लिखने की जिम्मेदारी जावेद को दे दी.  


जावेद अख्तर के लिए डायलॉग और स्क्रीनप्ले फिल्म मेकर्स और सलीम खान को बहुत पसंद आए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जावेद को एम.एम सागर ने 100 रुपये महीना सैलरी पर नौकरी पर रख लिया. इसके बाद सलीम और जावेद ने लिखना शुरू किया और इंडस्ट्री को जंजीर, दीवार, शोले, डॉन दीवार, मिस्टर इंडिया जैसी कई सुपरहिट फिल्मों का तोहफा दिया.

यह भी पढ़ेंः

जब बिग बी की एक बात से Amitabh Bachchan और Salim Khan के सालों पुराने रिश्ते बिगड़ गए…

Firoz Khan चाहते थे Mumtaz से शादी करना, लेकिन इस वजह से एक्ट्रेस ने कर दिया था इंकार



image Source

Enable Notifications OK No thanks