जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने मिरर परिनियोजन प्रक्रिया को पूरा किया


जेम्स वेब टेलिस्कोप, सबसे बड़ा स्पेस टेलीस्कोप, ने सभी हेक्सागोनल मिरर सेगमेंट को तैनात किया है। जेम्स वेब वेधशाला के व्यक्तिगत दर्पण खंडों को उनके प्रक्षेपण की स्थिति से बाहर करने के लिए नाजुक ऑपरेशन में लगभग एक सप्ताह का समय लगा। नासा ने कहा कि इसके इंजीनियरों ने मोटर्स को कमांड भेजे, जिन्हें एक्ट्यूएटर कहा जाता है ताकि प्रत्येक खंड को पेपर क्लिप की लंबाई के बारे में धीरे-धीरे स्थानांतरित किया जा सके ताकि दर्पणों को उनके लॉन्च प्रतिबंधों से साफ किया जा सके और प्रत्येक खंड को दर्पण संरेखण के लिए पर्याप्त स्थान दिया जा सके।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अब सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा में प्रवेश करने की उम्मीद है। यह टेलीस्कोप पृथ्वी से करीब 10 लाख मील दूर होगा। मिशन के कार्यक्रम प्रबंधक एरिन वुल्फ ने यह भी बताया कि कैसे जेम्स वेब वेधशाला के दर्पणों को स्थानांतरित और परीक्षण किया गया था। उन्होंने कहा कि मोटरों ने इस सप्ताह एक लाख से अधिक चक्कर लगाए। टीम ने प्राइमरी और सेकेंडरी मिरर सेगमेंट के पीछे स्थित सभी 132 एक्चुएटर्स को स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने कहा कि छह मोटरों का उपयोग करते हुए, जो प्रत्येक खंड को एक पेपर क्लिप की आधी लंबाई में तैनात करते हैं, एक्ट्यूएटर अपने लॉन्च प्रतिबंधों से दर्पणों को साफ करते हैं और प्रत्येक खंड को बाद में अन्य दिशाओं में समायोजित करने के लिए स्थान देते हैं।

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले ‘सबसे शक्तिशाली’ जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के बारे में जानने योग्य 5 बातें

अब संरेखण की प्रक्रिया में लगभग तीन महीने लगेंगे। 24 जनवरी को, नासा जेम्स वेब टेलीस्कोप के थ्रस्टर्स को सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा में आग लगाने के लिए फायर करेगा। मिशन का सीधा प्रसारण नासा की साइंस लाइव वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: समझाया गया: जेम्स वेब टेलीस्कोप और समय की शुरुआत में वापस देखने की खोज।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks