केएल राहुल का छलका दर्द, जब अच्छे प्रदर्शन के बावजूद हुए ड्रॉप


मुंबई. इंग्लैंड में साल 2019 में खेले गए क्रिकेट विश्व कप (Cricket world Cup 2019) कप का अंत भारत के लिए दुखद रहा. इस वर्ल्ड कप में भारत लीग मैचों में शीर्ष स्थान पर रहा था. टीम इंडिया (Team India) को लीग मैचों के दौरान एक हार सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ मिली. जबकि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए पहले सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड (New Zealand) ने शिकस्त दी. कीवी टीम ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 239 रन बनाए. जवाब में भारत जीत से 18 रन पीछे रह गया. इस हार के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया का सफर विश्व कप में समाप्त हो गया था.

खिलाड़ियों की चोट से परेशान टीम इंडिया विश्व कप में लीग चरण में सभी टीमों से आगे थी. भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को चोट लगी जिसके चलते वह बाहर हो गए. इसके बाद विजय शंकर (Vijay Shankar) चोटिल हुए वह भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गए. फिर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बुलाया गया. इसके मतलब यह था कि केएल राहुल (KL Rahul) नंबर चार पर बैटिंग करेंगे. लेकिन उन्हें प्रमोट कर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी की शुरूआत करवाई गई. केएल राहुल के लिए यह विश्व कप अच्छा रहा और उन्होंने 9 मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक के जरिए 361 रन बनाए.

केएल राहुल बोले सबसे खराब अनुभव

विश्व कप के ठीक बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर गई. जहां केएल राहुल को वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. उनके लिए यह एक ऐसा अऩुभव था जिसके बारे में उन्होंने बात की है. राहुल ने बताया कि क्रिस गेल ने उन्हें इस झटके से कैसे उबारा. एक कार्यक्रम के दौरान बात करते हुए उन्होंने कहा, मुझे याद है कि 2019 में विश्व कप खेला, इसके बाद हम सीरीज खेलने वेस्टइंडीज गए थे, विश्व कप में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन वेस्टइंडीज गए और मुझे बाहर कर दिया. मैंने क्रिस गेल (Chris Gayle) को मैसेज किया. उन्होंने कहा पूल में आओ, मैं शराब पी रहा हूं. केएल राहुल ने कहा कि यह क्रिस गेल का 300वां वनडे था. वह बहुत खुश थे उनके कुछ दोस्त भी थे. मैं पूल के पास गया वह आए और मेरे पास बैठ गए. क्रिस गेल ने मुझे पूछा तुम क्यों नहीं खेल रहे हो.

यह भी पढ़ें

हार्दिक पंड्या ने जब मोहम्मद शमी से पूछा… क्या तुम चौथा ओवर डालोगे? जानिए क्या मिला जवाब

LSG vs GT: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, 17 करोड़ वाले खिलाड़ी को पहली गेंद पर किया आउट

गेल ने बढ़ाया हौसला

मैंने क्रिस गेल से कहा कि आपको पता है. मैं स्पष्ट रूप से निराश था. क्योंकि मैं विश्व कप में खेला और यहां नहीं खेल रहा हूं. क्रिस गेल ने मुझसे कहा, देखिए आप हमेशा कह सकते हैं कि आप 100 कारणों के चलते नहीं खेल रहे हैं, लेकिन यह आपके हाथ में है कि आप खेलते हैं या नहीं, यदि आपके लिए 70 का स्कोर प्रर्याप्त नहीं है तो 150 बनाएं, यदि आप 150 बना रहे हैं वो प्रर्याप्त नहीं है तो 200 बनाएं, इस तरह आपको चीजों को देखने की जरूरत है. आपके लिए आईपीएल के सीजन में 600 रन प्रर्याप्त नहीं हैं तो 800 बनाएं. जैसे आप विश्व कप में 50, 60 का स्कोर करते रहे, आपको इसे परिवर्तित करना चाहिए और 100-120 बनाना चाहिए फिर किसी की ताकत नहीं जो आपको खेलने से रोक सके.

Tags: Chris gayle, KL Rahul, Team india, World cup 2019

image Source

Enable Notifications OK No thanks