कीटो डाइट में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां जानें


अगर आप वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं, तो आपने वेट लूज करने के लिए कई डाइट्स के बारे में सुना होगा. इस लिस्ट में कीटो डाइट (Keto diet) सबसे ऊपर है. क्योंकि वजन कम करने के लिए लोग आजकल कीटो डाइट को लेना पंसद कर रहे हैं. वहीं एक स्टडी के अनुसार, ओवरऑल हेल्थ को ठीक रखने के लिए भी कीटो डाइट खास तौर पर पसंद की जा रही है. कीटो डाइट को कीटोजेनिक डाइट (ketogenic diet), लो-कार्ब डाइट (low-carb diet), लो-कार्ब हाई फैट डाइट (low carb high fat diet) भी कहते हैं. दरअसल, नॉर्मल डाइट में कार्ब (Carbohydrate) हाई होता है, प्रोटीन काफी कम होता है और फैट मीडियम होता है, यही वजह है कि ज्यादातर लोग अनहेल्दी रहते हैं. लेकिन वहीं दूसरी ओर कीटो डाइट में सबकुछ उल्टा होता है. इसमें कार्ब की मात्रा सबसे कम, फैट की मात्रा सबसे अधिक और प्रोटीन की मात्रा, फैट और कार्ब के बीच होती है.

जब कोई व्यक्ति अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को कम कर देता है और उन्हें फैट से बदल देता है, तो बॉडी अलग तरह से रिएक्ट करती है. हमारी बॉडी कार्बोहाइड्रेट से एनर्जी निकालने के बजाय फैट से एनर्जी लेना शुरू कर देती है. हालांकि, किसी को अपने शरीर के हिसाब से, निर्धारित लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए और हेल्थ कंडीशंस के अनुसार ही डाइट फॉलो करनी चाहिए. अगर आप कीटो डाइट फॉलो करना चाहते हैं तो क्या करें और क्या न करें, इसका जरूर ध्यान रखें.

कीटो डाइट के दौरान क्या खाएं?

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं
हरी पत्तेदार सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट कम और आयरन से भरपूर होता है. आपको पत्ता गोभी, पालक, लेट्यूस, केल और अन्य हरी पत्तियों का सेवन करना चाहिए.

नट्स खाएं
नट्स (Nuts) हेल्दी फैट का एक बड़ा सोर्स हैं. अखरोट, मूंगफली, बादाम और पीनट्स बॉडी को हेल्दी फैट प्रदान करते हुए भूख को संतुष्ट करने में मदद करते हैं.

हेल्दी ऑयल्स में पकाएं
अपना खाना पकाने के लिए हाई फैट वाले ऑयल जैसे नारियल का तेल और जैतून (Olive Oil) का यूज करें. ये आपके कीटो डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करने का एक प्रभावी तरीका है.

यह भी पढ़ें-
Benefits of swimming: दिल के लिए बेहद फायदेमंद है तैराकी, होते हैं ये 4 बड़े लाभ, हार्ट डिजीज से होगा बचाव

डेयरी प्रोडक्ट्स
चीज, पनीर, मक्खन, और क्रीम सभी में फैट और प्रोटीन हाई होते हैं. ये सभी आपकी कीटो डाइट का हिस्सा बन सकते हैं और इसे टेस्टी बना सकते हैं.

कीटो डाइट के दौरान किन चीजों से बचना चाहिए?

शुगर की चीज़ें
जब आप कीटो डाइट लेते हैं तो हाई शुगर वाले फूड्स जैसे आइसक्रीम या कैंडीज आदि, इनसे बचना चाहिए. शुगर बॉडी को हाई कार्ब्स प्रदान करती है, जो आइडिया ऑफ कीटो डाइट के बिल्कुल खिलाफ है.

अनाज
गेहूं, जौ और साबुत अनाज, सामान्य रूप से, हाई कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिन्हें कीटो डाइट के दौरान लेना बिल्कुल भी उचित नहीं होता है.

यह भी पढे़ं-
बुरी आदतों से कैसे करें किनारा? एक्सपर्ट की बताई ये 4 एडवाइज करेंगी हेल्प

आलू
सब्जियां जो कार्ब्स और स्टार्च से भरपूर होती हैं, उन्हें लेना कीटो डाइट में सख्त मना है. इसलिए आलू, शकरकंद और मकई को अपनी ग्रोसरी लिस्ट से बाहर रखें.

मीठे पेय पदार्थ
पैक्ड बिवरेज जैसे- जूस और कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कीटो डाइट के लिए अच्छा नहीं है.

Tags: Health News, Healthy Diet, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks