Manoj Kumar B’day: जिसे देख कर मनोज कुमार एक्टर बने, एक दिन उन्हें ही अपनी फिल्म का हीरो बनाया


मनोज कुमार (Manoj Kumar) हिंदी सिनेमा के वह दिग्गज कलाकार हैं जिसने 60 के दशक में अपनी फिल्मों के जरिए लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाई. भारत कुमार के नाम से प्रसिद्ध इस हैंडसम और शर्मीले छवि वाले अभिनेता का जन्म 24 जुलाई 1937 में पाकिस्तान के एबटाबाद (Abbottabad, Pakistan) में हुआ था. इनका असली नाम हरीकिशन गिरी गोस्वामी (Harikrishan Giri Goswami) है. एक्टर और फिल्ममेकर ने जब फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो मनोज कुमार नाम रख लिया. चलिए बताते हैं हरीकिशन गिरी गोस्वामी के मनोज कुमार बनने का दिलचस्प किस्सा.

कहते हैं कि मनोज कुमार ने बचपन में फिल्म देखी थी, जिसका नाम था ‘शबनम’. 22 अप्रैल 1949 में रिलीज हुई इस फिल्म में दिलीप कुमार और कामिनी कौशल लीड एक्टर थे. बिभूति मित्रा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में एस डी बर्मन का संगीत था. रंगून वॉर पर आधारित इस फिल्म में दिलीप साहब ने मनोज नामक किरदार निभाया था. इस फिल्म में दिलीप कुमार से मनोज इतने प्रभावित हुए कि अपना नाम ही मनोज कुमार रख लिया.

दिलीप कुमार को देख एक्टर बने मनोज कुमार
दिलीप कुमार के निधन पर मनोज कुमार ने उन्हें याद करते हुए कहा था कि ’मैंने अपनी जिंदगी में सबसे पहली फिल्म दिलीप साहब की देखी थी और उनका फैन हो गया था. जब मैं फिल्म इंडस्ट्री में आया तो मीडिया के कुछ लोग कहने लगे कि मैं दिलीप साहब की कॉपी करता हूं. ये बात आज भी लोग कहते हैं तो मुझे बुरा नहीं लगता’.

‘क्रांति’ में दिलीप कुमार को किया कास्ट
मनोज कुमार ने फिल्म ‘क्रांति’ का किस्सा याद करते हुए बताया था कि  ‘मेरी जिंदगी में वह दिन भी आया जब मैं डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बना. दिलीप साहब के साथ फिल्म क्रांति में बतौर डायरेक्टर और एक्टर काम किया. एक बात जरूर कहूंगा कि शूटिंग के दौरान उन्होंने इस बात का जरा भी एहसास नहीं होने दिया कि तुम मेरी फिल्म देख कर एक्टर बने हो और मुझे तेरी बात सुननी पड़ेगी. मैं उनसे कहता था कि दिलीप साहब ये सीन कर दीजिए, उन्होंने कभी उफ तक नहीं की’.

manoj kumar at set of kranti film

फिल्म ‘क्रांति’ के सेट पर मनोज कुमार, दिलीप कुमार और हेमा मालिनी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

देशभक्ति फिल्मों ने मनोज को बनाया भारत कुमार
मनोज कुमार के निर्देशन में बनी ‘क्रांति’  ने उस दौर में बॉक्स ऑफिस पर क्रांति ही ला दी थी. यूं तो मनोज कुमार ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन ‘पूरब और पश्चिम’ में अपने संजीदा अभिनय की वजह से आज भी दर्शकों के दिलों में बसे हुए हैं. इस फिल्म का गाना ‘भारत का रहने वाला हूं, भारत की बात सुनाता हूं’ जितना उस दौर में लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना जगाने का काम करता है उतना ही आज भी करता है.

‘उपकार’ बनाने की प्रेरणा लाल बहादुर शास्त्री ने दी थी
कहते हैं कि फिल्म ‘शहीद’ में भगत सिंह का किरदार निभाया था. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग से देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री इतने प्रभावित हुए कि उन्हें फिल्म ‘उपकार’ बनाने के लिए प्रेरित किया. ये फिल्म देशप्रेम की फिल्मों की रैंकिंग में आज भी गिना जाता है और उसका गाना ‘मेरे देश की धरती’ तो कोई भूल ही नहीं पाया है.

Tags: Bollywood Birthday, Dilip Kumar, Manoj kumar

image Source

Enable Notifications OK No thanks