मानसिक स्वास्थ्य की समस्या बिगड़ सकती है मधुमेह की स्थिति: विशेषज्ञ खाद्य चिकित्सा का सुझाव देते हैं


COVID समय के दौरान मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाता है। हमने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को एक वास्तविकता के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया है जो पेशेवर मदद लेने की दिशा में एक अच्छा कदम है। तेजी से हो रहा शहरीकरण, पारंपरिक परिवारों का टूटना, अकेले रहना, स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल पर बढ़ती प्रतिस्पर्धा, ये सब हमारी भावना को और बढ़ा देते हैं। हमारी मानसिक भलाई हमारे जीवन के सभी हिस्सों को प्रभावित करती है। जब हम तनाव में होते हैं तो हम गलत निर्णय ले सकते हैं, कम आत्मसम्मान रख सकते हैं और प्रभावित कर सकते हैं कि हम अपने पेशेवर या व्यक्तिगत संबंधों को कैसे संभालते हैं। संक्षेप में हम कैसा महसूस करते हैं और सोचते हैं, यह हमारे जीवन को खुशहाल बनाता है या नहीं।

मधुमेह और मानसिक स्वास्थ्य का गहरा संबंध है। यह अच्छी तरह से स्थापित है कि संपूर्ण स्वास्थ्य में स्वस्थ मन और शरीर दोनों शामिल हैं। हमारे विचार, भावनाएँ और जिस तरह से हम अपने आस-पास के वातावरण पर प्रतिक्रिया करते हैं – सभी समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह देखा गया है कि मानसिक स्वास्थ्य समस्या को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक जीवन शैली को प्रबंधित करना मुश्किल बना देता है मधुमेह और अनियंत्रित रक्त शर्करा। यह आगे चलकर अतिरिक्त चिकित्सा मुद्दों को जन्म दे सकता है जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

cf4v926g

मधुमेह रोगियों में कुछ सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं और उनकी अभिव्यक्तियाँ:

1. अवसाद तब होता है जब आप बिना किसी कारण के लगातार उदास महसूस कर रहे होते हैं – अवसाद उन सभी चीजों में रुचि खो देता है जो आपके लिए सामान्य रूप से महत्वपूर्ण थीं और जिन्हें करने में आपको आनंद आता था। ऐसी स्थिति में, आप अपनी दैनिक सैर के लिए बाहर जाने की उपेक्षा कर सकते हैं; हो सकता है कि आप समय पर अपना रक्त परीक्षण या डॉक्टर से सलाह न लें क्योंकि आप किसी से मिलना नहीं चाहते हैं। फिर से, अवसाद के कारण आप अपनी दवाएं समय पर नहीं ले रहे हैं, जिससे रक्त शर्करा अनियंत्रित हो जाता है। लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा को नसों के क्षतिग्रस्त होने, हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम और गुर्दे के स्वास्थ्य के बिगड़ने के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

क्या करें: मदद मांगें। अपने डॉक्टर से बात करें और एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से मिलें जो आपको इससे निपटने में मदद करेगा। अपने प्रयास का समर्थन करने के लिए परिवार के किसी सदस्य या मित्र को प्राप्त करें। मधुमेह में अवसाद के लिए थेरेपी बहुत प्रभावी पाई गई है और जीवन को पटरी पर लाने में मदद करती है।

खाद्य चिकित्सा: लाल, पीले, नारंगी रंग के फल और सब्जियों जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे खट्टे फल, पपीता, अमरूद और टमाटर भी मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जाने जाते हैं। साबुत अनाज और फलियों से जटिल कार्ब्स शर्करा के स्तर को स्थिर रखते हैं और दिमाग को शांत करते हुए हर समय मस्तिष्क की चींटी के लिए निरंतर ईंधन सुनिश्चित करते हैं। कम वसा वाले डेयरी से ट्रिप्टोफैन अच्छी नींद में मदद करेगा।

2. तनाव और चिंता आधुनिक जीवन शैली के सामान्य शब्द हैं। परिवार की मांगों को पूरा करने से लेकर लंबे समय तक काम करने तक, जिसमें विस्तारित यात्रा समय और ट्रैफिक जाम शामिल हैं – सभी ट्रिगर और हमारे जीवन में तनाव जोड़ते हैं। यह हमें चिड़चिड़े, चिड़चिड़े स्वभाव का बनाता है, और हृदय गति में वृद्धि और/या अत्यधिक पसीने के रूप में प्रकट हो सकता है। मधुमेह रोगियों के लिए दो चीजें महत्वपूर्ण हैं, तनाव की भावना आपको रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक दैनिक आहार का पालन करने से रोक सकती है। दूसरे, तनाव चीनी के उतार-चढ़ाव को बढ़ावा देने वाले तनाव हार्मोन की बढ़ती रिहाई को बढ़ावा देता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

क्या करें: ध्यान, योग और अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधियों का प्रयास करें क्योंकि यह नसों को शांत करने में मदद करता है और इसके प्रभाव को घंटों तक महसूस किया जा सकता है। मुझे कुछ समय दें, तनाव बिंदु या व्यक्ति से दूर हटें और स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका सिर्फ “चिलिंग” है।

खाद्य चिकित्सा: ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रित करने में मदद करें, जो उच्च होने पर भड़काऊ प्रतिक्रियाएं और ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करेगा। आपके भोजन में स्ट्रेस बस्टर संपूर्ण प्राकृतिक भोजन है – सभी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को हटा दें। मैग्नीशियम- नट्स, बीज, साबुत अनाज, केला और फलियां, सैल्मन से ओमेगा -3 वसा, अखरोट, चिया के बीज, और दही, किमची और कोम्बुचा जैसे आंत-स्वस्थ प्रोबायोटिक्स तनाव से निपटने के लिए सभी समय-परीक्षणित उपचार हैं।

मधुमेह एक आजीवन स्थिति है और इसलिए निदान बहुत परेशानी का कारण बन सकता है। मधुमेह विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ, मधुमेह शिक्षक और जीवन प्रशिक्षक की सही टीम की तलाश करें। उन्हें उन सभी परिदृश्यों में आपकी सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो एक पुरानी स्थिति में उत्पन्न हो सकते हैं। मधुमेह एक पुरानी स्थिति है लेकिन इसके लिए केवल थोड़े से अनुशासन और अपने आस-पास बहुत सारे समर्थन की आवश्यकता होती है; इसलिए, अपनी स्थिति को छिपाएं नहीं। इसके बजाय, इसे परिवार और करीबी दोस्तों के साथ साझा करें, जो जानते हैं कि आप उनके स्वास्थ्य गुरु बन सकते हैं।

खुश रहो, स्वस्थ रहो।

अस्वीकरण: ये लेखक के निजी विचार हैं।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks