अनधिकृत पोर्ट्रेट के साथ गन्दा एनएफटी ड्रॉप एंगर इन्फोसेक पायनियर्स


इन्फोसेक के अग्रदूतों का जश्न मनाते हुए एक अनधिकृत एनएफटी ड्रॉप परस्पर विरोधी निकासी और चोरी की गड़बड़ी में ढह गया है।

क्रिसमस के दिन जारी किया गया “इट्सब्लॉकचैन” नामक एक समूह द्वारा, “सिफर पंक्स” एनएफटी पैकेज में प्रत्येक टोकन की दस प्रतियों के साथ 46 अलग-अलग आंकड़ों के चित्र शामिल थे। उनकी शुरुआती कीमत पर, गिरावट का पूरा मूल्य लगभग $ 4,000 था। लेकिन लगभग तुरंत ही, इन्फोसेक समुदाय ने आपत्तियां उठानी शुरू कर दीं – जिनमें कुछ स्वयं चित्र विषयों के भी शामिल थे।

चित्र छवियों ने कई नामों की गलत वर्तनी की – जिसमें EFF भाषण कार्यकर्ता जिलियन यॉर्क और OpenPGP निर्माता जॉन कैलस शामिल हैं – और कॉपीराइट-संरक्षित तस्वीर पर कम से कम एक ड्राइंग पर आधारित है। अधिक विवादास्पद रूप से, सूची में कुछ ऐसे आंकड़े शामिल हैं जिन्हें हानिकारक व्यक्तिगत व्यवहार के लिए बहिष्कृत किया गया है, जिनमें जैकब एपेलबाम और रिचर्ड स्टॉलमैन.

ट्विटर पर प्रतिक्रिया देते हुए, यॉर्क ने अपने स्वयं के चित्र के लिए एक लिंक ट्वीट किया और कहा, “मैं इसे स्वीकार नहीं करता और इसे हटा देना चाहता हूं।”

एनएफटी को हटाना जितना लगता है उससे कहीं अधिक जटिल है। इट्सब्लॉकचैन टीम ने पहले से समानता अधिकार प्राप्त नहीं करने के लिए ट्विटर पर माफी मांगी और कहा कि उसने समूह से 28 एनएफटी हटा दिए हैं और दो अन्य को जला दिया है। लेकिन पहले से ही बेचे जा चुके टोकन को हटाने की कोई स्पष्ट प्रक्रिया नहीं है, और टोकन को हटाने और समस्या को हल करने के लिए इट्सब्लॉकचैन ज्यादातर केंद्रीय ओपनसी प्लेटफॉर्म पर गिना जाता है। इट्सब्लॉकचैन ने मार्गदर्शन के लिए मंच से अपील की है, लेकिन अभी तक इसे बहुत कम मार्गदर्शन मिला है। (ओपनसी ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।)

“हम इस मुद्दे को हल करने की कोशिश कर रहे हैं … हम इसे नीचे ले जाना चाहते हैं,” समूह ने एक ईमेल में कहा कगार. “ओपनसी की भागीदारी इस स्तर पर काम को आसान बना देगी।”

यह घटना एनएफटी के आसपास संभावित कांटेदार कानूनी मुद्दों की याद दिलाती है, जहां बिना अनुमति के नवाचार के मानदंड अक्सर समानता अधिकारों और बौद्धिक संपदा कानून से टकराते हैं। आम तौर पर, प्रचार अधिकारों के बारे में अमेरिकी कानून यह मानते हैं कि किसी व्यक्ति के नाम और पहचान का इस्तेमाल उनकी सहमति के बिना प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता है – हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि एनएफटी पर लागू होने पर इस तरह का मुकदमा व्यवहार में कैसे काम करेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks