Mithali Raj Retirement: जब मिताली राज ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम की गेंदबाजों के उड़ाए थे होश


नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही उनके 23 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर पर विराम लग गया. उन्होंने साल 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. मिताली ने लंबे समय तक भारत की कप्तानी की. अपने क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने कई शानदार पारियां खेली. आइए हम आपको उनकी एक ऐसी पारी के बारे में बताते हैं जब उन्होंने पाकिस्तान की गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी थी.

यह साल 2013 था और भारत में वनडे विश्व कप खेला जा रहा था. इस वर्ल्ड कप का एक मुकाबला 7 फरवरी 2013 को कटक में भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच खेला गया. पाकिस्तान की कप्तान सना मीर ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया. पाकिस्तान की शुरुआत ठीक नहीं रही और उसकी दोनों सलामी बल्लेबाज नाहिदा खान और सिद्रा अमीन 28 रन पर पवेलियन लौट गईं. इसके बाद नैन आबिदी ने 58 और निदा डार ने 68 रन की पारी खेली. इस तरह पाकिस्तान ने इस विश्व कप मुकाबले में 50 ओवर में 7 विकेट पर 192 रन बनाए.

इसे भी देखें, मिताली राज: वायुसेना अफसर की बेटी, जोधपुर से टीम इंडिया का सफर, 23 साल बाद लिया संन्यास

मिताली ने खेली ऐतिहासिक पारी
भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 193 रन का टारगेट मिला. टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहला विकेट 8 रन पर गिर गया. पारी का आगाज करने आईं पूनम राउत 4 रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी मिताली राज ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. हालांकि इस दौरान दूसरे छोर पर भारत के विकेट गिरते रहे. लेकिन मिताली ने एक छोर पर पाकिस्तान की गेंदबाजों पर प्रहार करना जारी रखा.

मिताली राज ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी के चलते इस मुकाबले को एकतरफा बना दिया. पाकिस्तान के गेंदबाजों ने उन्हें आउट करने में पूरा जोर लगा दिया लेकिन नाकाम रहीं. मिताली ऩे इस दौरान 103 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई. भारत की तरफ से विश्व कप में किसी भी महिला क्रिकेटर का यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है.

यह भी पढ़ें

पुरानी कारों से ड्रोन बनाने वाली कंपनी तक, इन 7 बिजनेस से कमाई करते हैं धोनी

IND vs SA: हार्दिक पंड्या का वापसी के बाद टीम इंडिया में क्या रोल होगा? कोच राहुल द्रविड़ ने किया साफ

भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से रौंदा
टीम इंडिया की तरफ से मैच में हरमनप्रीत कौर ने 16 रन बनाए. वहीं सुलक्षणा नायक 3 रन बनाकर आउट हुईं. छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं रीमा मल्होत्रा ने नॉट आउट 25 रन की पारी खेली. मिताली राज ने इस मुकाबले में 141 गेंदों पर 103 रन बनाए थे. भारत ने 4 ओवर शेष रहते यह मैच 6 विकेट से जीत लिया. शतकीय पारी खेलने वाली मिताली राज के प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

Tags: India Vs Pakistan, Mithali raj, ODI World Cup, Team india, Women cricket, Womens Cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks