Most wickets in WTC: अश्विन का कमाल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटों का शतक लगाने वाले पहले गेंदबाज


बेंगलुरु. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs Sri Lanka 2022) में 2-0 से जीत सुपर जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने जहां पहला मुकाबला पारी और 222 रन से जीता तो वहीं पिंक बॉल टेस्ट मैच में 238 रन से जीत दर्ज की. इस सीरीज में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की. अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ दोनों टेस्ट मुकाबलों में 12 विकेट चटकाए हैं. इन विकेटों के साथ ही अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में कुल 442 विकेट हो गए हैं. अश्विन सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 8वें नंबर पर आ गए हैं.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में अश्विन के सर्वाधिक 100 विकेट हो गए हैं. इस तरह अश्विन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दोनों अवधि में विकेटों का शतक पूरा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इसके बाद इस सूची में 93 विकेटों के साथ पैट कमिंस हैं. तीसरे नंबर पर 83 विकेटों के साथ स्टुअर्ट ब्रॉड बने हुए हैं. 80 विकेट झटकने वाले टिम साउदी (Tim Southee) इस सूची में चौथे नंबर पर हैं. पांचवें नंबर पर 74 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) शामिल हैं और 74 विकेटों के साथ आखिरी पायदान पर नाथन लायन हैं.

भारत ने दर्ज की जीत
भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया. इस सीरीज में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने बल्ले से तेज पचासा जड़ा. वहीं बुमराह के साथ अश्विन ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. भारत ने सोमवार को बेंगलुरु में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका को तीसरे ही दिन 238 रनों से करारी शिकस्त दी.

अश्विन ने तोड़ा डेल स्टेन का रिकॉर्ड
रविचंद्रन अश्विन ने दोनों मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के बाद डेल स्टेन को भी पीछे छोड़ दिया.

IND VS SL: कप्तान रोहित शर्मा ने इस बार किसे थमाई जीत की ट्रॉफी?

अश्विन ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में यहां 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर धनंजय डि सिल्वा का विकेट लेने के साथ अपने 440 विकेट पूरे कर लिए हैं. साथ ही इस रिकॉर्ड के साथ अश्विन ने डेल स्टेन को पीछे छोड़ दिया है. साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर डेल स्टेन के नाम 439 विकेट दर्ज हैं. अश्विन ने इस रिकॉर्ड के साथ स्टेन को पीछे छोड़ दिया है.

Tags: Cricket news, India Vs Sri lanka, Pat cummins, R ashwin, Ravichandran ashwin, World test championship, WTC

image Source

Enable Notifications OK No thanks